scorecardresearch
 
राशिफल

Sawan 2021: द्विपुष्कर योग से हुई सावन की शुरुआत, ये 4 राशियां होंगी मालामाल

सावन1
  • 1/15

सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार सावन का महीना 25 जुलाई यानी आज से आरंभ होकर 22 अगस्त तक रहेगा. भगवान शिव को तप, साधना और भक्ति सर्वाधिक प्रिय है. ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में पूरे भक्ति भाव के साथ व्रत, उपासना, तप और साधना करने से भगवान शिव की असीम कृपा प्राप्त होती है.

शुभ योग2
  • 2/15

ज्योतिष के अनुसार, इस बार सावन के महीने में कई शुभ योग बन रहे हैं. इस दौरान द्विपुष्कर, त्रिपुष्कर, सर्वार्थ सिद्धि, अमृतसिद्धि और रविपुष्य योग बन रहे हैं. इसी के साथ इस बार सावन में 11 सर्वार्थ सिद्धि योग एक अमृत सिद्धि योग और एक दुर्लभ शुभ रविपुष्य योग भी बनेगा. सावन अपने साथ कई शुभ संयोग लेकर आया है. ज्योतिष के अनुसार, इस बार 25 जुलाई यानी आज रविवार के दिन सावन महीने का आरंभ ही द्विपुष्कर शुभ योग से हो रहा है. ज्योतिष के मुताबिक, इस योग में भगवान शिव की पूजा करने से लाभ की प्राप्ति होती है.

द्विपुष्कर3
  • 3/15

क्या है द्विपुष्कर योग- ज्योतिष गणनाओं के मुताबिक, वार, तिथि और नक्षत्र तीनों के संयोग से बनने वाले योग को द्विपुष्कर और त्रिपुष्कर योग कहते हैं. माना जाता है कि इस दौरान किए गए कार्यों में सफलता प्राप्त होती है. द्विपुष्कर योग में आर्थिक लाभ होने की अधिक संभावना होती है. इस योग में संपत्ती, घर, वाहन खरीदना या बनवाना शुभ माना जाता है. ग्रह-नक्षत्रों की इस बदलती चाल के कारण कई शुभ योग बनते हैं, जिनका प्रभाव सभी राशियों पर कई तरह से पड़ता है. ऐसे में द्विपुष्कर योग की वजह से मेष, मिथुन, कन्या, धनु राशि के लोगों को धन लाभ हो सकता है. तो आइए जानते हैं इस योग का प्रभाव सभी राशियों पर किस तरह पड़ेगा.

मेष
  • 4/15

मेष- इस राशि के जातकों के लिए ये योग बेहद शुभ रहने वाला है. इस योग की वजह से इस राशि के लोगों को अपने कार्यक्षेत्र में सफलत मिलने के योग हैं. परिवार और मित्रों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा. इस दौरान आप कार्यक्षेत्र में डेडिकेटेड रहेंगे. परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा.

वृष
  • 5/15

वृष- इस राशि के जातकों के लिए ये योग मिले-जुले परिणाम लेकर आया है. कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है. घर-परिवार का माहौल खुशहाल रहेगा. खर्चों पर नियंत्रण रखें. जरूरत के अनुसार ही खर्च करें.

मिथुन
  • 6/15

मिथुन- इस राशि के जातकों के लिए ये योग फलदायी होने वाला है. इस दौरान आपको धन प्राप्ति के योग हैं. आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. घर परिवार में खुशहाल माहौल रहेगा. कई पुरानी परेशानियों से निजात मिलेगी. बिजनेस करने के नए अवसर मिलेंगे. शिक्षा-प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिलने के योग हैं.

कर्क
  • 7/15

कर्क- इस राशि के जातक इस दौरान धार्मिक कार्यों में रुचि लेंगे. कामकाज की वजह से थकान हो सकती है. स्वास्थ्य का ख्याल रखें. कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है. धन हानि के योग हैं. लेनदेन में सावधानी बरतें. वैवाहिक जीवन में उतार-चढाव हो सकते हैं. वाणी पर नियंत्रण रखें.

सिंह
  • 8/15

सिंह- इस राशि के जातकों के इस दौरान दोस्तों का साथ मिलेगा. मानसिक तनाव हो सकता है. आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी. कुछ कार्यों में निराशा हासिल हो सकती है. कार्यस्थल पर मान-सम्मान बना रहेगा.

कन्या
  • 9/15

कन्या- द्विपुष्कर योग इस राशि के जातकों के लिए मनोवांछित फल की प्राप्ति लेकर आया है. इस दौरान आप एनर्जेटिक रहेंगे. बिजनेस करने के नए मार्ग प्रशस्त होंगे. रचनात्मक कार्यों में सफलता के योग हैं. वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी. मित्रों के साथ संबंध अच्छे होंगे. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. शिक्षा के क्षेत्र में अपार सफलता मिल सकती है.

तुला
  • 10/15

तुला- इस राशि के जातकों के लिए ये योग सामान्य फल देने वाला है. घर-परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे. स्टूडेंट्स को कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है. किसी भी काम को सोच समझकर करें. पार्टनर के साथ समय अच्छा बीतेगा.

वृश्चिक
  • 11/15

वृश्चिक- इस राशि के जतक इस दौरान सोशल वर्क में अधिक रुचि ले सकते हैं. बच्चों को सफलता मिल सकती है. शिक्षा-प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता हासिल होगी. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

धनु
  • 12/15

धनु- इस राशि के जातकों के लिए ये योग बेहद शुभ रहेगा. इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. पिता और मित्रों का सहयोग मिलेगा. पार्टनर के साथ समय अच्छा बीतेगा. व्यापार में धन लाभ के योग हैं. क्रिएटिविटी में सफलता मिल सकती है.

मकर
  • 13/15

मकर- इस राशि के जातकों के लिए ये समय संघर्ष से भरा हुआ रहेगा. किसी काम को सोच समझकर करें. घर-परिवार में अच्छा समय बीतेगा. शिक्षा-प्रतियोगिता में प्रयासों से सफलता मिल सकती है. अनजान व्यक्तियों पर भरोसा ना करें. अन्यथा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

कुंभ
  • 14/15

कुंभ- इस राशि के जातक अपनी योजनाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे. मेहनत करने से सफलता प्राप्त होगी. धन लाभ हो सकता है. ऑफिस में सहकर्मियों का साथ मिल सकता है. कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है.

मीन
  • 15/15

मीन- इस राशि के जातकों पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा. इस दौरान ऐसे लोगों से मुलाकात हो सकती है जो आगे चलकर सहायक सिद्ध होंगे. मेहनत करने पर सफलता हासिल होगी. प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी. धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी.