scorecardresearch
 
राशिफल

कौन सी राशि के लोग बन सकते हैं आपके अच्छे पार्टनर, जानें किसके साथ जमेगी जोड़ी

Most compatible zodiac signs
  • 1/9

दुनिया में हर व्यक्ति का स्वभाव अलग होता है, लेकिन परफेक्ट जोड़ी तभी बनती है, जब एक दूसरे के विचार मिलते हैं. कुछ लोगों से आपकी मित्रता जल्दी हो जाती है और कुछ लोग केवल परिचित बनकर रह जाते हैं. ऐसा इसलिए भी है कि उनसे आपके विचार नहीं मिल पाते हैं. ज्योतिषाचार्य जगन्नाथ गुरुजी कहते हैं कि कुछ ऐसी जोड़ियां होती हैं, जो राशि के चिन्हों को मिलाकर बनाई गई हैं. साफ शब्दों में समझें तो दो राशियों एक दूसरे के लिए अनुकूल होती हैं. ज्योतिषाचार्य ने बताया कि कौन सी दो राशियों की जोड़ी अटूट होती है. (फोटो/Getty images)

Most compatible zodiac signs
  • 2/9

मेष-मिथुन (Aries-Gemin)
मेष राशि वाले लोग रचनात्मक ऊर्जा से भरे होते हैं, जिनका आप विरोध नहीं कर सकते. उनसे नफरत या प्यार कर सकते हैं, लेकिन उन्हें नजरअंदाज नहीं कर सकते. इस बात से कोई इंकार नहीं है कि उनके पास एक चुंबकीय व्यक्तित्व है. मेष राशि और मिथुन राशि का साथ सबसे अधिक अनुकूल है, क्योंकि वे विशेषताओं और मूल्यों को साझा करते हैं. दोनों राशियों के लोग एक-दूसरे के निर्णयों का सम्मान करते हैं, चाहे वह व्यक्तिगत हो या पेशेवर. आप दोनों हमेशा एक अच्छे समय के लिए तैयार रहते हैं और आपके पास एक प्राकृतिक युवावस्था है, जो आपके जीवन को हमेशा के लिए तरोताजा रखने का वादा करती है.

Most compatible zodiac signs
  • 3/9

वृषभ-मकर (Taurus-Capricorn)
वृषभ राशि के लोग दृढ़ संकल्प से भरे होते हैं और चीजों को कुशलतापूर्वक करने के लिए जाने जाते हैं. इस राशि के लोगों की जोड़ी मकर राशि वालों के साथ खूब जमती है.  वृषभ और मकर के पास जीवन के प्रति एक व्यावहारिक नजरिया होता है. दोनों एक-दूसरे के साथ का आनंद लेते हैं और अपने आपसी रिश्ते के बारे में काफ़ी विचारशील होते हैं. वृषभ और मकर दोनों ही राशियों के लोग कीमती रत्नों और धातुओं से प्यार करते हैं.

Most compatible zodiac signs
  • 4/9

कर्क-वृश्चिक (Cancer-Scorpion)
कर्क राशि के जातक संवेदनशील और भावनाओं से भरे होते हैं. रिश्तों में उनके लिए भावनात्मक सुरक्षा महत्वपूर्ण है. कर्क राशि के लोग वृश्चिक राशि के साथ सबसे अधिक अनुकूल हैं. कर्क और वृश्चिक दोनों में एक इमोशनल बॉन्ड रहता है, जिसकी वजह एक-दूसरे को वे अच्छी तरह समझ लेते हैं. कर्क और वृश्चिक दोनों का रिजर्व्ड नेचर उन्हें एक-दूसरे के प्रति संतुलित बनाता है. 

Most compatible zodiac signs
  • 5/9

सिंह-धनु (Leo-Sagittarius)
सिंह राशि एक प्राकृतिक नेता है. यह सूर्य द्वारा शासित है, जो इसे आशावादी और अनुशासित बनाता है. उनकी उपस्थिति सचमुच एक कमरे को 'प्रकाशमय' कर सकती है. सिंह का धनु राशि के साथ सबसे अच्छी संगत होती है. जीवन के समान दृष्टिकोण के कारण सब कुछ जादुई रूप से होता है. दोनों लगातार व्यस्त रहते हैं और एक-दूसरे की आजादी का सम्मान करते हैं. जब सिंह राशि के लोग खुद को निराश, प्रेरित या अप्रचलित महसूस करते हैं, तो धनु राशि हमेशा उन्हें अपनी उच्चतम क्षमता तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करती है. यह जोड़ी शानदार है और सभी को प्रेरित कर सकती है.

Most compatible zodiac signs
  • 6/9

कन्या-मकर और कन्या-वृषभ (Virgo-Capricorn / Virgo-Taurus)
चूंकि कन्या पृथ्वी तत्व की दूसरी राशि है, इसलिए यह अन्य पृथ्वी राशियों जैसे वृषभ और मकर राशि के साथ अच्छी तरह से चलती है. कन्या और मकर दोनों राशियों के लोग न केवल एक-दूसरे के पूरक हैं, बल्कि इन दोनों ही राशियों के लोग बहुत ही ज़िम्मेदार होते हैं और चीजों को बहुत ही सावधानी और चिंता के साथ संभालने की कोशिश करते हैं. वहीं कई चीजें समान होने के कारण कन्या और वृषभ की अनुकूलता एक दम ऊंचाई पर है. दोनों जीवन की यथार्थता को स्वीकारना पसंद करते हैं. 

Most compatible zodiac signs
  • 7/9

तुला-कुंभ (Libra-Aquarius)
तुला राशि वालों का स्वभाव मज़ेदार होता है, जो वास्तव में किसी भी राशि पर जीत हासिल कर सकता है. कुंभ राशि वालों के साथ चैट करने के लिए आपके पास कभी भी दिलचस्प विषय नहीं होंगे. दोनों राशियों के लोग नए दोस्त बनाना पसंद करते हैं. इतना ही नहीं तुला और कुंभ राशियों के लोगों के द्वारा साझा किए गए किसी भी आपसी रिश्ते में अपने विचारों को साझा करना और एक-दूसरे के साथ बेहतर संवाद स्थापित करना, उनके दो सबसे अद्भुत गुण होते हैं. 
 

Most compatible zodiac signs
  • 8/9

मीन-कर्क और मीन-वृश्चिक (Pisces-Cancer/ Pisces-Scorpio)
मीन राशि के जातकों के लिए जल राशियां कर्क और वृश्चिक के साथ संबंध सबसे अच्छे साबित होते हैं. उनके रिश्ते सामंजस्यपूर्ण और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं. मीन राशि के जातक प्रेमी के रूप में बहुत स्वप्निल और भावुक होते हैं. ये लोग काफी रचनात्मक भी होते हैं. मीन और वृश्चिक दोनों ही प्यार की भावना को संजोते हैं, जो इस मैच को बेहद संतोषजनक और सुंदर बनाता है. 

Most compatible zodiac signs
  • 9/9

मकर-वृश्चिक (Capricorn-Scorpio)
इन दोनों राशियों के लोग स्वाभाविक रूप से बहुत अच्छे हैं. उन दोनों को भरोसा करने में लंबा समय लगता है, इसलिए ये मैच उपयुक्त है. दोनों एक विशेष बंधन साझा करते हैं जो आसानी नहीं टूट सकता है. मकर राशि के लिए रिश्ता हमेशा पैसे या किसी और चीज से पहले आता है. वृश्चिक राशि वालों को अपने रिश्ते पर से नियंत्रण खोना पसंद नहीं होता है. वे अपनी तरफ से वफादारी सुनिश्चित करते हैं और अपने साथी से भी यही उम्मीद करते हैं.