scorecardresearch
 
राशिफल

September Gochar effect: एक ही दिन में दो बड़े ग्रहों की बदलेगी चाल, तीन राशि वाले रहें सावधान

grah rashi parivartan
  • 1/8

हर व्यक्ति के जीवन में ग्रह-नक्षत्रों का बहुत प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ग्रह निरंतर अपनी राशि में परिवर्तन करते हैं. ग्रहों की हलचल से ही सभी राशियां प्रभावित होती हैं. इस माह 6 सितंबर को दो ग्रह अपनी राशियां बदल रहे हैं, इनमें शुक्र और मंगल ग्रह शामिल हैं. इन ग्रहों का परिवर्तन सभी राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव डालेगा. आइए जानते हैं कि ग्रहों की चाल के परिवर्तन से आपकी राशि  पर क्या असर पड़ेगा.

grah rashi parivartan
  • 2/8

मंगल और शुक्र गोचर का दिन व समय 
6 सितंबर को शुक्र अपनी स्वराशि तुला में प्रवेश करेगा, तो वहीं मंगल कन्या राशि में गोचर करेगा. कन्या राशि में मंगल का गोचर 6 सितंबर 2021 को सुबह 3:21 बजे से 22 अक्टूबर दोपहर 1:13 बजे तक रहेगा, इसके बाद यह तुला राशि में प्रवेश कर जाएगा. वहीं इसी दिन शुक्र का तुला राशि में गोचर 12:39 पर होगा और यह 2 अक्टूबर 2021 तक सुबह 9.35 मिनट तक इसी राशि में रहेगा और उसके बाद वृश्चिक राशि में गोचर कर जाएगा. (फोटो/Getty images)

grah rashi parivartan
  • 3/8

शुक्र के गोचर का प्रभाव 
काल पुरुष कुंडली में शुक्र ग्रह को तुला और वृषभ राशि का स्वामी और द्वितीय और सप्तम भाव का स्वामी माना गया है. ज्योतिष की दुनिया में इसे स्त्री ग्रह का दर्जा दिया गया है. व्यक्ति की कुंडली में शुक्र ग्रह जीवन साथी, प्रेम जीवन, विवाह और किसी भी प्रकार की साझेदारी का प्रतिनिधित्व करता है. शुक्र के गोचर से प्रेम संबंध, पेशेवर जीवन, व्यावसायिक जीवन में असर देखने को मिलता है. (फोटो/Getty images)

grah rashi parivartan
  • 4/8

मंगल का गोचर 
मंगल ग्रह की तो यह ग्रह ऊर्जा, आत्मविश्वास और अहंकार के साथ स्वभाव से तमस गुण का प्रतिनिधित्व करता है. लाल रंग मंगल ग्रह का प्रतीक माना गया है. सप्ताह में मंगलवार के दिन पर इनका शासन है. मंगल के गोचर से व्यक्ति के जीवन में शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन देखने को मिलते हैं. (फोटो/Getty images)

grah rashi parivartan
  • 5/8

इन राशियों के लिए रहेगा शुभ 
6 सितंबर को होने वाले मंगल और शुक्र के गोचर से मेष राशि, कर्क राशि और वृश्चिक राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम प्राप्त होगा और वे अपने जीवन में बेफिक्र रहेंगे. खुशियां उनके जीवन में दस्तक देंगी. (फोटो/Getty images)

grah rashi parivartan
  • 6/8

ये लोग रहें सावधान 
वहीं, दूसरी तरफ वृषभ राशि, सिंह राशि, मीन राशि के जातकों को इन दोनों गोचरों से सावधान रहने की सलाह दी गई है. इस दौरान आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि अंत में सब सही हो जाएगा, लेकिन कुछ समय के लिए विशेष तौर पर सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी. (फोटो/Getty images)

grah rashi parivartan
  • 7/8

मंगल ग्रह को प्रसन्न करने के उपाय
लाल और कॉपर रंग के कपड़े पहनें. मंगलवार के दिन किसी से पैसा उधार ना लें. भगवान हनुमान और भगवान कार्तिकेय की पूजा करें. मंगलवार के दिन उपवास करें. व्रत नहीं रह सकते हैं तो सुंदरकांड का पाठ करें. लाल मसूर, खांड, सौंफ, मूंग, गेहूं, लाल कनेर का पुष्प, तांबे के बर्तन एवं गुड़ आदि का जरूरतमंदों को दान करें. (फोटो/Getty images)

grah rashi parivartan
  • 8/8

शुक्र ग्रह को प्रसन्न करने के उपाय
जीवन में ज्यादा से ज्यादा सफेद और गुलाबी रंगों का प्रयोग करें. महिलाओं का भूल से भी अनादर ना करें और सब का सम्मान करें. मां लक्ष्मी और मां जगदंबा की पूजा करें. शुक्रवार का व्रत करें और श्री सूक्त का पाठ करें. दही, खीर, ज्वार, इत्र, रंग-बिरंगे कपड़े, चांदी, चावल इत्यादि वस्तुओं का जरूरतमंदों और ब्राह्मणों को दान करें. (फोटो/Getty images)