scorecardresearch
 
राशिफल

Chandra Grahan 2021: 26 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें आपकी राशि पर कितना असर

साल का पहला चंद्र ग्रहण
  • 1/13

साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई 2021 को लगने जा रहा है. इस बार का चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है जो भारत में नहीं दिखाई देगा. खास बात ये है कि इस दिन वैशाख पूर्णिमा भी पड़ रही है. इसलिए ये चंद्र ग्रहण काफी महत्वपूर्ण होगा. चूंकि इस बार का चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है. इस वजह से सूतक काल मान्य नहीं होगा. चंद्र ग्रहण दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर शाम 7 बजकर 19 मिनट पर खत्म होगा. चंद्र ग्रहण अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर के कुछ क्षेत्रों में पूर्ण रूप से दिखाई देगा जबकि भारत में ये उपछाया ही रहेगा. माना जाता है कि पृथ्वी, सूरज और चंद्रमा की गतियों की वजह से ग्रहण पढ़ते हैं. यह सारी गतिविधियां सौरमंडल में होती हैं. ज्योतिष के अनुसार इन गतिविधियों का असर राशियों पर भी पड़ता है. आइए जानते हैं  इस बार के चंद्र ग्रहण का विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव पड़ सकता है.

मेष
  • 2/13

मेष- इस राशि के जातकों को यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है. अचानक से धन लाभ के भी योग बन सकते हैं. मानसिक तनाव रहेगा. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है. लंबे समय से रुका हुआ प्रोजेक्ट पूरा होगा.

वृष
  • 3/13

वृष- इस राशि के जातकों को चंद्र ग्रहण के कारण वैवाहिक जीवन में मतभेद का सामना करना पड़ सकता है. आर्थिक लाभ हो सकता है, लेकिन अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें. वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत है.

मिथुन
  • 4/13

मिथुन- इस बार का चंद्र ग्रहण मिथुन राशि के जातकों के लिए लाभकारी है. इस दौरान दूसरों से तर्क-वितर्क करने से बचें. मेडिटेशन करना अच्छा साबित हो सकता है. कुछ अप्रत्याशित घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है.

कर्क
  • 5/13

कर्क- इस राशि के जातकों को मानसिक तनाव या पेट की समस्या हो सकती है. दूसरों की बातों में आने से बचें. अपने मन की सुने. व्यापार में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. दुर्घटनाओं होने की संभावना है. इसलिए सावधानी जरूर बरतें.

सिंह
  • 6/13

सिंह- इस राशि के लोगों पर चंद्र ग्रहण का मिला-जुला प्रभाव देखने को मिल सकता है. ऐसे में दोस्तों के साथ समय बिताना अच्छा साबित होगा. रिश्तों के लिए यह अच्छा समय माना जा रहा है. व्यापार में सफलता मिलेगी. कुछ आर्थिक नुकसान हो सकते हैं. तनाव और चिंता से बचें.

कन्या
  • 7/13

कन्या- इस राशि के लोग आकर्षण के केंद्र बन सकेंगे. नौकरी में वृद्धि हो सकती है. आपका भाग्य और आर्थिक लाभ मजबूत होगा. जल्दबाजी में लिए गए फैसलों से बचें. अपने आसपास के लोगों के साथ धैर्य बनाएं रखें.

तुला
  • 8/13

तुला- इस राशि के जातकों को आर्थिक नुकसान हो सकता है. किसी को पैसा उधार देने से या किसी काम में निवेश करने से बचें. रोमांस के लिए ये अच्छा समय है. पार्टनर और खुद की सेहत का ख्याल रखें.

वृश्चिक
  • 9/13

वृश्चिक- इस दौरान वृश्चिक राशि के लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है. जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करने से बचें. आर्थिक नुकसान की संभावना है. इस दौरान आप आध्यात्म का अनुभव कर सकते हैं. मेडिटेशन करने से मानसिक तनाव कम हो सकता है.

धनु
  • 10/13

धनु- इस राशि के लोगों को वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत है. वाद-विवाद करने से बचें. अपनी भावनाओं को अच्छे भाव से व्यक्त करें. आर्थिक नुकसान की संभावना है. नींद न आना या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

मकर
  • 11/13

मकर- इस राशि के लोगों को आर्थिक लाभ हो सकता है. प्रेम संबंध मधुर होंगे. सफलता के रास्ते खुलेंगे, लेकिन सावधान रहें यह आपके निजी जीवन की कीमत पर हो सकता है. पार्टनर के साथ संबंध प्रभावित हो सकते हैं. धैर्य रखें और मेडिटेशन का अभ्यास करें.

 

कुंभ
  • 12/13

कुंभ- इस राशि के लोगों के जीवन में कोई नया क्रश आने की संभावना है. व्यापार में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. यह समय आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है, इसलिए कार्यस्थल पर सामंजस्य बनाकर रखें. यात्रा करने से बचें और स्वास्थ्य का ध्यान जरूर रखें.

मीन
  • 13/13

मीन- इस राशि के जातकों को बड़े बदलाव करने से बचना चाहिए. मां और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अधिक देखभाल की आवश्यकता है. वाद-विवाद करने से बचें. बातचीत से गलतफहमी को दूर करने का प्रयास करें.