scorecardresearch
 
राशिफल

Arthik Rashifal 2021: मिथुन-तुला समेत इन 5 राशियों की अच्छी शुरुआत, साल के पहले महीने धन योग

साल के पहले महीने इन 5 राशियों को धन लाभ
  • 1/13

2021 का पहला महीना जनवरी आर्थिक रूप से कई राशियों के लिए बेहद खास रहने वाला है. ज्योतिषविदों का कहना है कि इस महीने कई राशियों को धन-कारोबार में खूब लाभ होगा. नौकरी और व्यापार के मामलों में कई लोगों को तरक्की मिलेगी. आय के स्रोत बढ़ेंगे और खर्चों में कमी आएगी. मिथुन, कर्क, कन्या, तुला और वृश्चिक राशि वालों के लिए साल का पहला माह ज्यादा खास रहने वाला है. आइए जानते हैं 2021 का पहला महीना सभी 12 राशियों के लिए आर्थिक मोर्चे पर कैसा रहेगा.

Photo: Getty Images

मेष
  • 2/13

मेष- आर्थिक पक्ष के लिहाज से यह महीना आपके आय-और-व्यय के बीच उचित संतुलन लेकर आने वाला साबित होगा. महीने की शुरुआत में आर्थिक पक्ष की तरफ से आपको थोड़ा झटका लग सकता है, लेकिन दूसरे सप्ताह तक खर्चों और आय के बीच उचित संतुलन बनाने में कामयाब होंगे. ग्यारहवें घर का स्वामी शनि जो आपके आय के घर का स्वामी है. यह पेशे के दसवें घर में है, जो इस बात को इंगित करता है कि इस दौरान आप कार्यक्षेत्र पर बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा.

वृषभ
  • 3/13

वृषभ- इस महीने आपको अपने व्यवसाय के विकास और विस्तार के लिए निरंतर कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है. आपको इस समय अवधि में कुछ अनिश्चितताओं का सामना भी करना पड़ सकता है. हालांकि अपनी काबिलियत और कड़ी मेहनत के दम पर आप उससे भी पार पाने में कामयाब होंगे. अगर किसी नए काम की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि शुरुआत में चीज़ें थोड़ी चुनौती-पूर्ण साबित हो सकती हैं. नौकरी बदलने का विचार कर सकते हैं. भाग्य का साथ मिलेगा. जनवरी महीने के अंत तक आपको कोई अच्छा अवसर मिलने की प्रबल संभावना है.

मिथुन
  • 4/13

मिथुन- आर्थिक लिहाज से आपके लिए महीना काफी अनुकूल रहेगा. ग्यारहवें घर के स्वामी मंगल की अपने ही घर में मौजूदगी इस बात को इंगित करती है कि इस दौरान आपकी कमाई और आय में इजाफा होगा. आपको कई स्रोतों से धन लाभ होगा. आप अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा अपने सुख-सुविधा की चीजों में खर्च करेंगे. अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए भी समय अनुकूल रहेगा. आप भविष्य के लिए भी अपने पैसे को सुरक्षित कर सकते हैं. पैतृक संपत्ति से भी लाभ के योग हैं.

कर्क
  • 5/13

कर्क- इस महीने आप अपने शौक को पेशे में बदलने में कामयाब हो सकते हैं. इससे खुद के लिए रोजगार और आय का प्रबंध भी कर सकते हैं. इसके अलावा जो लोग रचनात्मक व्यवसाय में हैं, उन्हें उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उचित मान-सम्मान और सैलरी में बढ़ोतरी के अवसर प्राप्त हो सकते हैं. इस महीने आपको अपनी पिछली वित्तीय योजना के अनुकूल परिणाम मिलेंगे. राहु आपके ग्याहरवें भाव से गोचर करेगा जिससे आपके जीवन में आर्थिक संपन्नता आएगी. इस राशि के विद्यार्थियों को कोई स्कॉलरशिप या किसी प्रतियोगी परीक्षा से पुरस्कार में धन राशि प्राप्त होने की संभावना है.

सिंह
  • 6/13

सिंह- सिंह राशि के लिए ये माह उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है. कुछ लंबित कार्यों को पूरा करने से आपकी कमाई अवश्य होगी, लेकिन इस दौरान आपके नए प्रोजेक्ट्स अटक सकते हैं. दूसरे और ग्यारहवें घर का स्वामी बुध जनवरी के दूसरे सप्ताह तक छठे घर में होगा. हालांकि आप लोन और कर्ज चुकाने में सफल रहने वाले हैं. इस राशि के नौकरी के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए आर्थिक पक्ष अनुकूल रहने वाला है, क्योंकि आपको प्रोमोशन, वेतन वृद्धि या फिर नई और बेहतर नौकरी मिलने की भी संभावना है. प्रॉपर्टी में निवेश के लिए अभी समय उचित नहीं है.

कन्या
  • 7/13

कन्या- कन्या राशि के जातकों के लिए आर्थिक संपन्नता के लिहाज से भी यह समय काफी अनुकूल रहने वाला है. आप जीवनसाथी और बच्चों के लिए जरूरी योजनाओं में निवेश कर सकते हैं. अगर अपने व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए कोई वाहन खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए भी समय अनुकूल साबित होगा, क्योंकि जनवरी के दूसरे सप्ताह तक विलासिता का ग्रह शुक्र ग्रह आपके चौथे भाव में होगा. साथ ही इस दौरान आपको अपनी किसी पैतृक संपत्ति से किराए के रूप में आय प्राप्त हो सकती है. किसी करीबी शख्स की मदद से आप पार्ट-टाइम जॉब से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

तुला
  • 8/13

तुला- तुला राशि के जातकों के लिए यह समय बड़ा शुभ साबित हो सकता है. आप किसी प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं. व्यावसायिक उद्देश्य से कृषि भूमि पर भी निवेश कर सकते हैं. शनि आपकी राशि से चौथे भाव में स्थित है और अपनी कृपा प्रदान करेगा. कोई भी नया प्रोजेक्ट आपको आर्थिक संपन्नता प्रदान करेगा. साथ ही इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी पहले से अधिक मजबूत बनेगी. किसी म्यूच्यूअल फंड या लंबे समय के निवेश में पैसा लगाने के लिए भी समय अनुकूल है, क्योंकि इससे भविष्य में आपको शुभ परिणाम हासिल होंगे. आप अपनी आय को बचत में तब्दील करने में भी सफल रहेंगे.

वृश्चिक
  • 9/13

वृश्चिक- इस महीने आपको पर्याप्त मात्रा में सफलता हासिल होगी. पहले के बनाए गए लक्ष्यों की पूर्ति होगी. साथ ही भविष्य के लिए नए और और बेहतरीन काम करने के लिए तत्पर नजर आएंगे. आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और आप किसी अच्छे पैकेज की नई नौकरी में स्विच कर सकते हैं. वर्ष की शुरुआत में शुक्र आपके लग्न भाव में होगा जिसके बाद जनवरी के दूसरे सप्ताह तक शुक्र आपकी आय के दूसरे घर में स्थित हो जाएगा. ये समय आपके लिए शुभ साबित होगा, क्योंकि इस दौरान आपके खर्चे तो बेशक ज्यादा रहने वाले हैं, लेकिन आप अच्छी खासी बचत करने में भी सफल होंगे.

धनु
  • 10/13

धनु- आर्थिक जीवन के लिहाज से आप खुद को एक मजबूत स्थान पर देखेंगे. इस दौरान एकादश भाव का स्वामी शुक्र व्यय के बारहवें भाव में होगा, जिसके परिणामस्वरूप आप काफी खर्च करेंगे. सुख-सुविधा की चीजें खरीदने में अपना मोटा पैसा खर्च कर सकते हैं. अंततः शुक्र धनु राशि में चला जाएगा और इस समय आप खर्चों की बजाय धन संचित करने की ओर ज्यादा झुकाव महसूस करेंगे. आपको जनवरी के दूसरे सप्ताह के बाद विभिन्न स्रोतों से कमाई करने के अच्छे अवसर मिलेंगे. आप अपने पास मौजूद संसाधनों से उम्मीद से अधिक कमाने में सफल होंगे.

मकर
  • 11/13

मकर- आपका आर्थिक पक्ष सामान्य रहने वाला है. यूं तो इस दौरान आपके आय और व्यय में एक उचित संतुलन में होगा, लेकिन कहीं से कोई घाटा होने की असुरक्षा महसूस हो सकती है. इस महीने केतु ग्रह आपके ग्यारहवें घर में स्थित होगा जिससे आपकी कमाई में कुछ गड़बड़ी आने की आशंका है. आपके भुगतान किन्हीं कारणों के चलते अटक सकते हैं. पार्ट-टाइम नौकरी या आपने शौक से कुछ कमाई हो सकती है. इस समय आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह का दीर्घकालिक या फिर शॉर्ट टर्म निवेश करने से बचें. साथ ही सोने या कोई भी कीमती आभूषणों की खरीदने से भी बचें.

कुंभ
  • 12/13

कुंभ- आर्थिक पक्ष के लिहाज से यह समय आपके लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहने वाला है. इस दौरान आपको ढेरों भुगतान करने पड़ सकते हैं. इसकी वजह से तनाव महसूस कर सकते हैं. जिन जातकों ने लोन या कर्ज लिया है, उन्हें भुगतान करने में मुश्किल हो सकती है. इस दौरान कोई भी अनावश्यक खर्च ना करें. शॉर्टकट से पैसा कमाना आपको भारी पड़ सकता है. ग्यारहवें और दूसरे घर का स्वामी बृहस्पति इस दौरान मकर राशि में अपनी दुर्बल स्थिति में है, जो कि आपका खर्च और घाटों का घर है. ऐसे मैं आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि के दौरान कोई भी निवेश करने से बचें.

मीन
  • 13/13

मीन- दुर्बल अवस्था में स्थित स्वामी बृहस्पति आपके आय के ग्यारहवें घर में है जो आपको आंतरिक संतुष्टि तो नहीं देगा, लेकिन आय का प्रवाह सुचारू रूप से बनाए रखने में मदद करेगा. इस महीने आप अपनी आर्थिक स्थिति को और भी बेहतर बनाने के लिए नए संसाधनों की खोज में रहेंगे. बारहवें घर का स्वामी शनि ग्यारहवें घर में है जो जनवरी के महीने में आपके खर्चों पर लगाम लगाएगा. आप अपने ज्ञान और अनुभव को साझा करके लाभ कमा सकते हैं. जो लोग शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत हैं, उनके लिए समय बेहद अनुकूल साबित हो सकता है. नौकरी में किया गया कोई भी परिवर्तन आपकी तनख्वाह बढ़ाएगा. अगर आप किसी संपत्ति या भूमि में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो उसके लिए समय बेहद ही अनुकूल है.