scorecardresearch
 

Chanakya Niti In Hindi: इन 8 लोगों को कभी न बताएं अपनी पीड़ा, हमेशा रहें दूर, नहीं होगी परेशानी

आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति पुस्तक में एक श्लोक के माध्यम से इस बात की जानकारी दी है कि 8 प्रकार के लोगों पर कभी भूलकर भी भरोसा नहीं करना चाहिए और न ही उन्हें अपना दुख बताना चाहिए. आइए जानते हैं चाणक्य की इस नीति के बारे में....

Chanakya Niti In Hindi, चाणक्य नीति Chanakya Niti In Hindi, चाणक्य नीति

इस धरती पर कई प्रकार के लोग वास करते हैं. ऐसे में मनुष्य के लिए उसे नुकसान न पहुंचाने वाले व्यक्ति का साथ होना आवश्यक होता है, इसके बावजूद भी उसे जीवन के सफर में कुछ लोग ऐसे मिल जाते हैं जो उसे समय समय पर परेशान करते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति पुस्तक में एक श्लोक के माध्यम से इस बात की जानकारी दी है कि 8 प्रकार के लोगों पर कभी भूलकर भी भरोसा नहीं करना चाहिए और न ही उन्हें अपना दुख बताना चाहिए. आइए जानते हैं चाणक्य की इस नीति के बारे में....

राजा वेश्या यमो ह्यग्निस्तकरो बालयाचको। 
पर दु:खं न जानन्ति अष्टमो ग्रामकंटका:।।
 

इस श्लोक में चाणक्य कहते हैं कि संसार में 8 प्रकार के ऐसे लोग हैं जो किसी भी व्यक्ति की परेशानी को नहीं समझते. चाणक्य के मुताबिक राजा, वेश्या, यमराज, चोर, बालक, याचक पर किसी के दुख का कोई असर नहीं होता. साथ ही ग्रामीण लोगों को परेशान करने वाले लोग भी कभी किसी के दुख को नहीं समझते.

इसलिए चाणक्य कहते हैं कि इनके सामने अपनी पीड़ा को व्यक्त करने का कोई मतलब नहीं है. यानी इनका सामना होने पर मनुष्य को समझदारी से काम लेना चाहिए. आचार्य के मुताबिक मनुष्य के लिए हमेशा इनसे बचकर रहने में ही समझदारी है.

तक्षकस्य विषं दन्ते मक्षिकायास्तु मस्तके।
वृश्चिकस्य विषं पुच्छे सर्वाङ्गे दुर्जने विषम् ।।

इस श्लोक में आचार्य चाणक्य बताते हैं कि सांप का विष उसके दांत में होता है, मक्खी का विष उसके सिर में रहता है, बिच्छू का विष उसकी पूंछ में होता है, अर्थात इन सभी विषैले प्राणियों के एक-एक अंग में ही विष होता है, लेकिन दुर्जन मनुष्य के सभी अंग विष से भरे हुए होते हैं.

चाणक्य इसमें बताना चाहते हैं कि विषैले प्राणी विशेष परिस्थितियों में ही, जैसे कि शिकार करने या अपने बचाव के लिए ही अपने विष का प्रयोग करते हैं, जबकि दुष्ट तो सदैव विषदंश करता रहता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें