scorecardresearch
 

Dhanteras 2021: धनतेरस पर ये 10 चीजें भूल से भी ना खरीदें, घर से चली जाएगी बरकत, नहीं टिकेगा पैसा

Dhanteras 2021 shopping: धनतेरस पर आज नई चीजें खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें खरीदने से आज के दिन बचना चाहिए. कहते हैं कि अशुभ चीजों के खरीदने से फायदे की जगह नुकसान होता है. इसलिए धनतेरस पर आज खरीदारी करते समय इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें, कि जो चीज खरीद रहे हैं, वो ज्योतिष के अनुसार शुभ है या नहीं.

X
धनतेरस पर आज नहीं खरीदें ये 10 चीजें धनतेरस पर आज नहीं खरीदें ये 10 चीजें
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लोहे व स्टील के बर्तन की खरीदारी अशुभ
  • प्लास्टिक का सामान भी खरीदने से बचें

Dhanteras Shopping 2021: दिवाली से दो दिन पहले आज धनतेरस पर भगवान धन्वंतरि, मृत्यु के देवता यमराज, कुबेर देव और माता लक्ष्मी का पूजन किया जाएगा. इस दिन सोने-चांदी की चीजें, बर्तन, झाड़ू और धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें आज के दिन खरीदने से बचना चाहिए. बहुत सारे लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती कि धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं? आइए जानते हैं आज धनतेरस के दिन आपको कौन सी चीजें खरीदने से बचना है.

1- स्टील से बनी चीजें (Steel)- धनतेरस के दिन बहुत से लोग स्टील के बर्तन घर ले आते हैं, जबकि इन्हें खरीदने से बचना चाहिए. स्टील शुद्ध धातु नहीं है. इस पर राहु का प्रभाव भी ज्यादा होता है. आपको सिर्फ प्राकृतिक धातुओं की ही खरीदारी करनी चाहिए. मानव निर्मित धातु में से केवल पीतल खरीदा जा सकता है.

2- एल्यूमिनियम का सामान (Aluminium)- धनतेरस पर कुछ लोग एल्यूमिनियम के बर्तन या सामान भी खरीद लेते हैं. इस धातु पर भी राहु का प्रभाव अधिक होता है. एल्यूमिनियम को दुर्भाग्य का सूचक माना गया है. त्योहार पर एल्यूमिनियम की कोई भी नई चीज घर में लाने से बचें.

3- लोहे की वस्तुएं (Iron)- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, लोहे को शनिदेव का कारक माना जाता है. इसलिए लोहे से बनी चीजों को धनतेरस पर भूलकर भी खरीदने की गलती न करें. ऐसा करने से त्योहार पर धन कुबेर की कृपा नहीं होती है.

4- नुकीली या धारदार चीजें (Sharp Objects)- धनतेरस के दिन धारदार वस्तुएं खरीदने से बचें. इस दिन चाकू, कैंची, पिन, सूई या कोई धारदार सामान खरीदने से सख्त परहेज करना चाहिए. धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना शुभ नहीं माना जाता है.

5- प्लास्टिक का सामान (Plastic)- धनतेरस पर कुछ लोग प्लास्टिक की बनी चीजें घर ले आते हैं. बता दें कि प्लास्टिक बरकत नहीं देता है. इसलिए धनतेरस पर प्लास्टिक से बना किसी भी तरह का सामान घर न लेकर आएं.

6- चीनी मिट्टी के बर्तन (Cheeni Mitti Ke Bartan)- धनतेरस पर सेरामिक (चीनी मिट्टी) से बने बर्तन या गुलदस्ता आदि खरीदना से बचना चाहिए. इन चीजों में स्थायित्व नहीं रहता है, जिससे घर में बरकत की कमी रहती है. इसलिए सेरामिक से बनी चीजें बिल्कुल न खरीदें.

7- कांच के बर्तन (Glass Utensil)- धनतेरस पर कुछ लोग कांच के बर्तन या दूसरी चीजें खरीदते हैं. कांच का संबंध राहु से माना जाता है, इसलिए धनतेरस के दिन इसे खरीदने से बचना चाहिए. इस दिन कांच की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए.

8- काले रंग की चीजें (Black Colour Objects)- धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है, जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है. इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें.

9- खाली बर्तन घर ना लाएं (Empty Utensils)- धनतेरस के दिन यदि आप कोई बर्तन या इस्तेमाल करने का सामान खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसे घर में खाली न लेकर आएं. घर में बर्तन लाने से पहले इसे पानी, चावल या किसी दूसरी सामग्री से भर लें.

10- मिलावटी चीजें (Adulterated Objects)- धनतेरस के दिन यदि आप तेल या घी जैसी चीजें खरीदने जा रहे हैं तो थोड़ा सतर्क रहिए. ऐसी चीजों में मिलावट हो सकती है और इस दिन अशुद्ध चीजें खरीदने से बचना चाहिए. धनतेरस पर अशुद्ध तेल या घी के दीपक ना जलाएं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें