scorecardresearch
 
पर्व-त्यौहार

कोलकाता: दुर्गा पूजा पंडाल में दिखाया मजदूरों के पलायन का दर्द, देखें PHOTOS

कोलकाता में दुर्गा पूजन
  • 1/5

कोलकाता में दुर्गा पूजन के दौरान एक से बढ़कर एक भव्य पंडाल देखने को मिल रहे हैं. कोलकाता में सजा हर एक पंडाल अपने आप में अनूठा है. कोलकाता में ऐसा ही एक पंडाल साल्ट लेक का है, जिसकी काफी तारीफ हो रही है.
 

लॉकडाउन के दौरान प्रवासी कामगारों की दुर्दशा
  • 2/5

हर साल की तरह इस बार के दुर्गा पूजा पंडालों की थीम भी काफी खास रखी गई है. कुछ पंडालों में इस साल कोरोना संकट के कारण लागू हुए लॉकडाउन के दौरान प्रवासी कामगारों की दुर्दशा को दर्शाया गया है. गौरतलब है कि लॉकडाउन की वजह से काम बंद हो जाने पर श्रमिक अपने-अपने घरों को लौटने पर मजबूर हो गए थे.

वक्त याद दिलाती है पंडाल में लगी मूर्ति. 
  • 3/5

गर्मी, भूख और थकान से पैदल चलते मजदूरों की तस्वीरों के साथ-साथ मां की गोद में बच्चे भी दिखे थे. ऐसी तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुई थीं. इन यात्राओं के दौरान कुछ मजदूर बीमार भी पड़े और कुछ ने तो अपनी जान भी गंवा दी. मजदूरों के बुरे वक्त को याद दिलाने के लिए कुछ दुर्गा पंडालों ने अपनी थीम उन पर ही आधारित रखी. 

पश्चिम बंगाल की दुर्गा पूजा. 
  • 4/5

इस त्योहार की धूम उत्तरी भारत के लगभग हर शहर में देखने को मिलती है. लेकिन सबसे ज्यादा आकर्षक और खूबसूरत परंपरा जहां नजर आती है वह है पश्चिम बंगाल की दुर्गा पूजा. यहां के दुर्गा पूजा पंडालों की सजावट तो देखने लायक होती ही है साथ-साथ एक खास संदेश देने वाली भी होती है. 
 

पंडाल में दुर्गा मां की मूर्ति.
  • 5/5

पंडाल में पूजा की पवित्रता, रंगों की छटा, सिंदूर खेला, और साथ में देवी दुर्गा की काफी खूबसूरत मूर्तियां देखने को मिलती हैं.

(सभी तस्वीरें-Subir Halder/India Today)