scorecardresearch
 

वायरल टेस्ट

वायरल हो रही फोटो क्या सच में विराट अनुष्का की बेटी की है?

17 जनवरी 2021

हाल में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा को बेटी पैदा हुई है. अब सोशल मीडिया पर एक बच्ची की तस्वीर ये कहकर वायरल हो रही है कि ये विराट और अनुष्का की बच्ची है. तो क्या वाकई विरुष्का ने अपनी बेटी की तस्वीर दुनिया को दिखाई है. 11 जनवरी को विराट ने खुद ट्वीट करके अपने फैंस और फॉलोअर्स को ये सूचना दी. जिसके बाद उनके लिए बधाइयों का तांता लग गया.

अजब शादी की गजब कहानी, दो दुल्हनों के साथ फेरे ले रहा दूल्हा

09 जनवरी 2021

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक दूल्हा दो दुल्हनों के साथ फेरे ले रहा है. भले ही ये कानूनी रूप से अवैध है लेकिन इन तीनों से ये शादी पूरे रीति रिवाज के साथ, सबके सामने की है. इस दूल्हे का नाम है चंदू मौर्या और जिनसे इसकी शादी हो रही है उसमें से एक है हसीना और दूसरी है सुंदरी. मजे की बात ये है कि ये शादी कहीं चोरी छुपे नहीं हो रही है. बाकायदा बैंड बाजे के साथ हो रही है.

साइबेरिया में पारा -45 डिग्री, क्या हवा में जमा अंडा नूडल?

02 जनवरी 2021

इस वक्त देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. क्या आप जानते हैं दुनिया में वो कौन सी जगह है जहां पारा माइनस 45 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. हालात ये हैं कि हवा में अंडा तोड़ो जो जम रहा है, गर्म पानी उछालो को बर्फ बन रहा है. रूस के साइबेरिया की ठंड के चर्चा क्यों सोशल मीडिया पर हो रही है. साइबेरिया दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में शुमार है, जिसे लेकर तरह, तरह के दावे किए जाते रहे हैं. लेकिन क्या है इन दावों की सच्चाई, देखें वायरल न्यूज में, मीनाक्षी कंडवाल के साथ.

ई-सिगरेट के जरिए corona vaccine लगाने का सच क्या है?

27 दिसंबर 2020

इस वक्त दुनिया में एक ही चर्चा हो रही है, और वो है कोरोना वैक्सीन की. सोशल मीडिया पर कोरोना वैक्सीन को लेकर खूब खबरें वायरल हो रही हैं. अब कहा जा रहा है कि फाइजर कंपनी ने चीन में बनी कोई ऐसी वैक्सीन लॉन्च की है, जिसे ई-सिगरेट के जरिये भाप के रूप में लिया जा सकता है. सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोग ऐसा दावा कर रहे हैं. ऐसा कहने वालों ने बाकायदा ई सिगरेट वाली वैक्सीन की फोटो भी शेयर की है. सच्चाई क्या है, आइए करते हैं इसका वायरल टेस्ट.

क्या E-Cigarette के जरिए ली जा सकती है Corona Vaccine?

26 दिसंबर 2020

सोशल मीडिया पर कोरोना वैक्सीन को लेकर खूब खबरें वायरल हो रही हैं. अब कहा जा रहा है कि फाइजर कंपनी ने चीन में बनी कोई ऐसी वैक्सीन लॉन्च की है, जिसे ई-सिगरेट के जरिये भाप के रूप में लिया जा सकता है. सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोग ऐसा दावा कर रहे हैं. ऐसा कहने वालों ने बाकायदा ई सिगरेट वाली वैक्सीन की फोटो भी शेयर की है. सच्चाई क्या है, आइए करते हैं इसका वायरल टेस्ट.

किसान आंदोलन में पाकिस्तान जिंदाबाद के लगे नारे?

21 दिसंबर 2020

किसान आंदोलन को लेकर तरह तरह वीडियो सामने आ रहे हैं. कभी ये दावा किया जाता है कि खालिस्तानी इस आंदोलन में घुस आए हैं, कभी आता है कि आंदोलन में देशविरोधी गतिविधियां चल रही है. ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन में पाकिस्तान जिदाबाद के नारे लग रहे हैं. इन बातों को उस वक्त और हवा मिल गई, जब टिकरी बॉर्डर पर राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार शरजील इमाम, उमर खालिद समेत कई आरोपियों के पोस्टर और उनकी रिहाई की मांग की तस्वीरें वायरल हो गईं. सच्चाई क्या है, देखें वायरल टेस्ट में मीनाक्षी कंडवाल के साथ.

वायरल टेस्ट: क्या बीजेपी नेता ने लगाए देश विरोधी नारे?

20 दिसंबर 2020

केंद्र सरकार के नए कृषि सुधार अध्यादेशों के खिलाफ किसानों का आंदोलन तेज हो गया है. बॉर्डर पर किसान कृषि कानूनों का पुरजोर विरोध कर रहे हैं. ऐसे में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि किसानों के आंदोलन को बदनाम करने के लिए बीजेपी साजिश रच रही है. वीडियो में एक शख्स की पिटाई होते हुए दिखाया गया है, और इस शख्स को बीजेपी नेता बताया जा रहा है. आखिर सच्चाई क्या है, आइए देखतें हैं वायरल टेस्ट, मीनाक्षी कंडवाल के साथ. वायरल टेस्ट, मीनाक्षी कंडवाल के साथ.

वायरल टेस्ट: किसान आंदोलन को मिला ऋतिक रोशन का साथ?

13 दिसंबर 2020

किसान आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की खबरें वायल हो रही हैं. दावा किया जा रहा है कि सुपरस्टार ऋतिक रोशन भी किसानों के समर्थन में उतर आए हैं. वायरल पोस्ट में बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन की एक तस्वीर है, जिसमें वे हाथ में तलवार लिए हैं और सिर पर सिखों का धार्मिक केसरिया कपड़ा बांधे हैं. उनके साथ सिख समुदाय के कुछ लोग भी खड़े दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ऋतिक रोशन किसान आंदोलन को समर्थन देने पहुंचे हैं. इस तस्वीर को कंगना रनौत से भी जोड़कर देखा जा रहा है. क्या है वायरल दावे की सच्चाई, देखें वायरल न्यूज में, मीनाक्षी कंडवाल के साथ.

किसान आंदोलन में हाथरस वाली भाभी और सरदार बने मुस्लिम का वायरल सच

06 दिसंबर 2020

दिल्ली की सीमाओं पर किसान कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं, और आंदोलन को लेकर कई तस्वीरें और खबरें. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. सोशल मीडिया पर ऐसी कई पोस्ट वायरल हो रही हैं जिनके ज़रिए कहा जा रहा है कि इस आंदोलन की आड़ में देश को बांटने की साज़िश हो रही है. कुछ लोग किसानों के इस विरोध-प्रदर्शन में खालिस्तानी और पाकिस्तानी एंगल भी निकाल रहे हैं. किसान आंदोलन से दो फोटो खूब वायरल हो रही हैं, एक महिला की तस्वीर है, जिसे यूपी के हाथरस कांड की चर्चित हाथरस वाली भाभी बताया जा रहा है और एक सरदार जी की फोटो वायरल हो रही है. जिसके बारे में कहा जा रहा है कि एक मुस्लिम शख्स सरदार का भेष बदलकर आंदोलन में शामिल हुआ है. इस तस्वीर में सरदार जी की मूंछें नहीं हैं आज हम इन दोनों की तस्वीरों का वायरल टेस्ट करेंगे.

किसान आंदोलन में भी पहुंच गई शाहीनबाग वाली दादी, जान‍िए क्या है सच

06 दिसंबर 2020

किसान आंदोलन को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं और इस आंदोलन से जुड़ी कई तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं. ऐसी ही एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि शाहीन बाग के धरने पर बैठी दादी, किसान आंदोलन में भी पहुंच गईं. कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ये भी कह रहे हैं कि ये बुजुर्ग महिला पैसे लेकर कभी शाहीन बाग में आंदोलन करती है तो कभी किसान आंदोलन में पहुंच जाती है. ट्विटर पर बॉलीवुड अदाकारा कंगना रनौत ने भी इस बुजुर्ग महिला को लेकर कुछ इसी तरह का दावा किया था. सोशल मीडिया पर वायरल दावों की पड़ताल करने के लिए हमने इसका वायरल टेस्ट किया. सच्चाई क्या है, आइए देखते हैं.

वायरल टेस्ट: क्या CAA विरोधी अब किसानों के साथ?

06 दिसंबर 2020

किसान आंदोलन को लेकर कई तरह की चर्चाए हैं. इस आंदोलन से जुड़ी कई तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं. ऐसी ही एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि शाहीन बाग के धरने पर बैठी दादी, किसान आंदोलन में भी पहुंच गईं. एक और दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन में मुस्लिम सरदार बनकर पहुंच रहे हैं. हाथरस कांड से चर्चा में भाई हाथरस वाली भाभी भी किसान आंदोलन में पहुंची हैं. लेकिन इन वायरल दावों की सच्चाई क्या है? देखिए वायरल टेस्ट, मीनाक्षी कंडवाल के साथ.