scorecardresearch
 

सुबह सुबह

पंजाब कांग्रेस की राह में कांटे ही कांटे, बैक टू बैक आ रहे इस्तीफे

29 सितंबर 2021

पंजाब में कांग्रेस हांफ-कांप रही है. इस्तीफों का दौर जारी है. दिल्ली में बैठे बड़े नेता समझ नहीं पा रहे कि पंजाब को कैसे कंट्रोल करें. पहले सिद्दू ने इस्तीफा दिया फिर उनके समर्थक मंत्रियों ने और इधर कैप्टन दिल्ली दौड़ से नए समीकरणों का गुणा भाग देख रहे हैं. सीएम चन्नी नए नवेले हैं और इस तूफान में उनकी नाव खुद डगमगा रही है. सिद्धू ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर अचानक पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ दिया. इस झटके से पार्टी अभी उबर ही नहीं पाई थी कि रजिया सुल्तान ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. फिर पंजाब कांग्रेस के महासचिव योगिंदर ढींगरा ने अपना इस्तीफा सोनिया गांधी को भेज दिया. देखिए ये एपिसोड.

भवानीपुर चुनाव प्रचार में दिखा बंगाल का 'हिंसा चरित्र', कोलकाता से दिल्ली तक बवाल

28 सितंबर 2021

बंगाल की हाईप्रोफाइल सीट भवानीपुर में हिंसा और चुनावी कॉकटेल में सियासी तूफान कोलकाता से दिल्ली तक गूंज रहा है. तीस सिंतबर को चुनाव से पहले हिंसा को बीजेपी ने मुद्दा बना लिया है और चुनाव रद्द करने की मांग की है. आयोग ने रिपोर्ट तो मांगी लेकिन टीएमसी ने इसे सियासी ड्रामा से ज्यादा का भाव नहीं दिया. वहीं, बीजेपी का आरोप है कि ममता बनर्जी को हार का डर सता रहा है और ममता के इशारे पर ही बंगाल में हिंसा हो रही है. भवानीपुर से ममता चुनावी समर में तैनात है तो बीजेपी ने प्रियंका टिबरेवाल को मैदान में उतारा. एक दिन पहले दिलीप घोष पर कथित हमले के बाद हिंसा पर हो हल्ला होने लगा. देखिए ये एपिसोड.

5 डॉक्टरों की टीम करेगी नरेंद्र गिरि का पोस्टमॉर्टम, होगी वीडियो रिकॉर्डिंग

22 सितंबर 2021

आज यानी बुधवार सुबह महंत नरेंद्र गिरि का पोस्टमॉर्टम होगा. नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर पोस्टमॉर्टम के लिए मठ से अस्पताल ले जाया जा रहा है. दोपहर 12 बजे बाघम्बरी मठ में ही महंत को भू समाधि दी जाएगी. महंत नरेंद्र गिरि ने अपने 8 पेज के सुसाइड में अपनी मौत का जिम्मेदार आनंद गिरि को ठहराया है. इतना ही नहीं अपने सुसाइड नोट में नरेंद्र गिरि ने ये भी लिखा कि गुरु की समाधि के पास ही अपनी समाधि चाहते थे. प्रयागराज के सरकारी अस्पताल में 5 सदस्यीय डॉक्टरों की टीम नरेंद्र गिरी के पार्थिव शरीर का पोस्टमार्टम करेगी. महंत का पोस्टमार्टम कैमरे की निगरानी में होगा. देखिए ये एपिसोड.

महंत नरेंद्र गिरि की मौत मामले में 3 लोगों पर अटकी जांच की सुई, देखें

21 सितंबर 2021

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि के संदिग्ध मौत मामले में जांच की सुई फिलहाल 3 लोगों पर अटकी है. इनमें से एक उनका शिष्य आनंद गिरि है जिसे पुलिस हरिद्वार से प्रयागराज ला रही है. प्रयागराज के जार्ज टाउन थाने में आनंद गिरि के खिलाफ आईपीसी 306 में एफ़आईआर दर्ज की गई है. पुलिस सुसाइड नोट के आधार पर लेटे हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी और उनके बेटे से भी पूछताछ कर रही है. बता दें कि महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद उनके कमरे से तलाशी के दौरान एक सुसाइड नोट बरामद हुआ है. सुसाइड नोट में उनके एक शिष्य का ज़िक्र किया गया है, जिसने महंत नरेंद्र गिरि को मानसिक तौर पर परेशान किया था. देखिए ये रिपोर्ट.

नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ कैप्टन का मोर्चा, बरसाए 'पाकिस्तानी शोले', देखें

19 सितंबर 2021

कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद पंजाब में आज फिर कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी, कल नए सीएम को लेकर सर्वसम्मति से सोनिया गांधी पर फैसला छोड़ा गया था. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने पंजाब में सरकार बनाने का फार्मूला तय किया है. इस बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक बार फिर सिद्धू पर निशाना साधा है. नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ कैप्टन मोरचा संभाले रहे हैं. उन्होंने आलाकमान को बार-बार अपना पक्ष बताया, सरकार के काम गिनाए, कामयाबियां गिनाईं लेकिन पार्टी को यही लगा कि एंटी इन्कंबेंसी का रूख मोड़ना है तो चेहरा बदल देना चाहिए. चंडीगढ़ में विधायकों की बैठक बुलाने के साथ ही साफ हो गया कि कैप्टन के लिए संभावनाओं के द्वार बंद हो चुके हैं. अब सूत्रों के मुताबिक खबर आ रही है कि आज होने वाली विधायक दल की बैठक में सुनील जाखड़ को पंजाब का नया सीएम चुना जा सकता है, देखें ये एपिसोड.

आतंकी मॉड्यूल में एक और गिरफ्तारी, वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड, देखें

18 सितंबर 2021

महाराष्ट्र एटीएस और मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच की एक संयुक्त टीम ने आतंकी मॉड्यूल मामले में एक गिरफ्तारी की है. पिछले दिनों दिल्ली पुलिस द्वारा एक बड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किए गया. इसी मामले में मुंबई के जोगेश्वरी इलाके से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है. वहीं, कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिवस बड़े ही रिकॉर्डतोड़ तरीके से मनाया गया क्योंकि इस दिन को यादगार बनाने के लिए सरकार ने रिकॉर्ड वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा था, जिसे सफलतापूर्वक हासिल कर लिया गया. ये पहली बार है जब देश में एक दिन में ढाई करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज़ लगाई गईं. देखें

स्कूल बंद, बाराबंकी में 7 लोगों की मौत, देखें UP में बारिश से मचा हाहाकार

17 सितंबर 2021

उत्तर प्रदेश में बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. लखनऊ में रुक-रुककर बारिश हो रही है. गुरुवार की बारिश ने तो शहर में मुसीबतों का समंदर तैयार कर दिया. पूरे राज्य में हो रही बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी जिलों में स्कूल और कॉलेजों को 2 दिनों के लिए बंद करने का फैसला किया है. यूपी के दूसरे शहरों और जिलों में भी बारिश से हाहाकार है, बाराबंकी में बारिश की वजह से अबतक 7 लोगों की मौत हो चुकी है. फतेहपुर में भी यमुना उफान पर है. कानपुर, इटावा और औरैया में भी हालात अच्छे नहीं हैं. नदियों की धार में तेजी है और शहर की सड़कों पर पानी का कब्जा है. देखें

Space X का मिशन इंसपिरेशन-4, देखें अंतरिक्ष यात्रा पर निकले आम लोग

16 सितंबर 2021

बिजनेसमैन एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी Space X का पहला आल-सिविलियन क्रू बुधवार रात अंतरिक्ष की ओर रवाना हो गया. कंपनी ने पहली बार 4 आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजा. इस मिशन को इंसपिरेशन 4 नाम दिया गया है. खास बात ये है कि धरती की कक्षा में जाने वाला ये पहला नॉन प्रोफेशनल एस्ट्रोनॉट्स का क्रू है. अंतरिक्ष में जाने वाले चारों यात्री ड्रैगन कैप्सूल से अंतरिक्ष में रवाना हुए हैं. ये यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से 160 किमी ऊंची उच्च कक्षा से दुनिया की परिक्रमा करते हुए अंतरिक्ष में तीन दिन गुजारेंगे. इसके बाद स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा और फ्लोरिडा के तट से नीचे गिर जाएगा. देखें

iPhone-13 सीरीज की धमाकेदार लॉन्चिंग, देखें खूबियां और पहली झलक

15 सितंबर 2021

ऐपल ने इवेंट में कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं. इस इवेंट में iPhone 13 और iPhone 13 mini को लॉन्च किया गया. ये iPhone कई नए फीचर्स के साथ पेश किया गया है. iPhone 13 में इस बार एक नया कलर ऑप्शन पिंक का भी दिया गया है. इस बार नॉच को 20 परसेंट छोटा किया गया है. Face ID सेंसर्स को कम स्पेस में पैक किया गया है. कंपनी का दावा है कि इस सीरीज के फोन में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं, भारत में iPhone 13 Pro की कीमत 1 लाख 19 हजार 900 रुपये से शुरू होगी. देखें

जिंदा है मुल्ला बरादर, तालिबान सरकार ने जारी किया ऑडियो

14 सितंबर 2021

तालिबान सरकार ने सोशल मीडिया पर चल रही इन खबरों का खंडन किया है कि डिप्टी पीएम मुल्ला बरादर की मौत हो गई है. तालिबान सरकार की ओर से मुल्ला बरादर का एक ऑडियो जारी हुआ है, जिसमें मुल्ला बरादर ये कहते सुने जा रहे हैं कि वो पूरी तरह स्वस्थ और सुरक्षित हैं. मुल्ला बरादर का ये ऑडियो अफगानिस्तान की तालिबान सरकार के प्रवक्ता डॉक्टर एम नईम ने जारी किया है. मुल्ला बरादर पिछले हफ्ते घोषित तालिबान सरकार में पीएम पद की रेस में पिछड़ गए थे. देखें

गिरफ्तारी के बाद राणे को जमानत, लेकिन शिवसेना-बीजेपी में खींचतान अभी भी जारी

25 अगस्त 2021

उद्धव ठाकरे के खिलाफ बयान देकर केंद्रीय मंत्री नारायण राणे पहले गिरफ्तार किए गए. फिर उन्हें जमानत भी मिल गई। लेकिन नारायण राणे को गिरफ्तारी के बाद एक तरफ शिवसेना जश्न मना रही थी तो दूसरी ओर बीजेपी के कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. दोनों ओर से सियासी खींचतान जारी है. महाराष्ट्र सरकार राणे पर आक्रामक है तो केंद्र सरकार के मंत्री महाराष्ट्र सरकार पर हमलावर है. किसी केंद्रीय मंत्री का बयान देने का बाद इतनी जल्दी औ रइस कदर से गिरफ्तार हो जाना भारतीय चौंकाने वाला है. अब मसला ये है कि शिवसेना ने अपनी ताकत दिखी दी. अब देखना ये है कि राणे ताकत दिखाते हैं या इस मुद्दे को जमानत के साथ ही खत्म कर देते हैं . देखें वीडियो.

चूड़ीवाले को पीटने के मामले में मध्य प्रदेश से लेकर दिल्ली तक राजनीति गरमाई

24 अगस्त 2021

मध्य प्रदेश के इंदौर के पिटाई कांड में सियासी बोल भोपाल से दिल्ली तक गरज रहे हैं. इंदौर में चूड़ी वाला दावा है कि धर्म के नाम पर भीड़तंत्र बनाकर पीट दिया जाता है. लेकिन अब भोपाल में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बयान दिया है कि मुस्लिम युवक चूड़ी बेचने का काम नाम छिपाकर, जाति, धर्म छिपाकर कर रहा था. चूड़ी पहनाते वक्त भ्रम की स्थिति पैदा हुई, नाम पूछा- आधार कार्ड दो निकले, ऐसा बताते हैं कि बातचीत तल्खी में बदली और मारपीट हो गई. वहीं विपक्षी दल इस मसले पर शिवराज सरकार को लगातार घेर रहे हैं और इस घटना को गोडसे हिंदूवादी सोच का नतीजा बता रहे हैं. देखें वीडियो.

बाढ़ से बेहाल बिहार, बंगाल और UP, मचा हाहाकार, देखें तस्वीरें

18 अगस्त 2021

बिहार में कहीं गंगा तो कहीं उफनती गंडक ने बाढ़ के हालात को और खराब कर दिया है. सूबे दर्जन के भर जिले बाढ़ में बर्बाद हो गए हैं. हजारों लोग घर बार छोड़ कर सड़कों पर पनाह लिए हैं. कुछ राहत शिविर में पानी के उतरने का इंतजार कर रहे हैं. सरकारी एजेसिंया राहत के काम में जुटी हैं. लेकिन हजारों लोग अब भी राहत की आस में टकटकी लगाए बैठे हैं. बिहार ही नहीं, बंगाल से लेकर यूपी तक बाढ ने कहर बरपा रखा है. यूपी के वाराणसी में कई दिनों से गंगा किनारे घाट से लेकर मंदिर तक सब कुछ डूबा है। झारखंड और बंगाल में भी बाढ़ ने सब कुछ थाम दिया है. अधिक जानकारी के लिए देखें वीडियो.

अफगानिस्तान की मौजूदा हालात के लिए पिछली ट्रंप सरकार जिम्मेदार, बोले बाइडेन

17 अगस्त 2021

अमेरिका की खुफिया रिपोर्ट्स में ये कहा जा रहा था कि तालिबान 30 दिनों के अंदर राजधानी काबुल समेत पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लेगा. लेकिन ये हकीकत सिर्फ हफ्तेभर में सामने आ गई. कंधार से काबुल तक जो दहशत की तस्वीरों ने पूरी दुनिया को सिहरा दिया, तो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अफगानिस्तान खाली करने के अपने फैसले पर सफाई देने सामने आए. सबसे पहली दलील ये उनका ये फैसला अमेरिकी सैनिकों और अमेरिका के हित के लिए था और उन्होंने अपने उपराष्ट्रपति रहते भी यही कहा था. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछली ट्रंप सरकार के तालिबान से हुए समझौते को ही अफगानिस्तान के हालात का जिम्मेदार बताया है. देखें वीडियो.

अफगान सेना ने बिना लड़े तालिबान के आगे क्यों टेक दिए घुटने? देखें रिपोर्ट

16 अगस्त 2021

तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है. राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़ कर भाग गए हैं. उपराष्ट्पति के भी देश छोड़ने की खबर है. तालिबान का दावा है कि उसने राष्ट्पति भवन पर कब्जा कर लिया है. काबुल में बीती रात नौ बजे से कर्फ्यू लगा दिया गया है. महीनेभर पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने अफगान सेना पर भरोसा जताया था. कहा था कि वो अपने दम पर तालिबान को थाम लेगी. लेकिन तालिबान ने 20 सालों की किलेबंदी को 100 दिन में ही ढहा दिया. नतीजा आज अफगानिस्तान में अफरातफरी और कोहराम है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें ये वीडियो.

प्रयागराज, वाराणसी लेकर पटना तक बाढ़ का भारी तांडव, सामने आई तस्वीरें

14 अगस्त 2021

उत्तर प्रदेश के 24 जिले इस वक्त बाढ़ की चपेट में हैं. गंगा, यमुना समेत कई नदियां उफान पर हैं, जिसकी मार शहर-शहर पर पड़ रही है. सबसे पहले बात संगम नगरी प्रयागराज की. यहां गंगा और यमुना दोनों ही नदियों के पानी ने कहर बरपा रखा है. कई इलाके पूरी तरह से पानी में डूबे हैं. हजारों लोग बाढ़ की चपेट में फंसे हैं. हालात इतने खराब हैं कि खाना-पानी तक मुश्किल से मिल पा रहा है. इसके अलावा वाराणसी और पटना में भी बाढ़ ने भारी तबाही मची हुई है. लोगों को मदद का इंतजार है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें ये वीडियो.

इन 5 राज्यों में बाढ़ से 8 लाख हेक्टेयर से ज्यादा फसल बर्बाद

10 अगस्त 2021

महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार और हिमाचल में बारिश आफत की शक्ल में बरस रही है. इन 5 राज्यों में बाढ़ से 8 लाख हेक्टेयर से ज्यादा इलाके में खरीफ की फसल तबाह हो गई। फसलें तबाह हो गईं और पुल पुलिया बह गए हैं. वहीं इस वक्त यूपी के कई शहर भी बाढ़ झेल रहे हैं, वाराणसी से लेकर प्रयागराज तक सैलाब ही सैलाब है. बारिश वाले राज्यों में बंगाल से लेकर सिक्किम और पूर्वोत्तर के राज्य शामिल हैं. अलर्ट है कि अगले 24 से 48 घंटों में मानसून के कहर से बारिश और तेज होगी. ज्यादा जानकारी के लिए देखें ये वीडियो.

मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल संभाग पर बाढ़ की सबसे ज्यादा मार, देखें तस्वीरें

09 अगस्त 2021

मध्यप्रदेश में मानसून आसमान से मुसीबत बरसा रहा है. बारिश की सबसे ज्यादा मार ग्वालियर चंबल संभाग पर पड़ी है. दतिया, अशोकनगर, भिंड, मुरैना में बारिश से भारी नुकसान हुआ है. ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, श्योपुर में भी बाढ़ ने परेशानी बढ़ा रखी है. ऐसे हालात के बीच केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर और अशोक नगर में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और मौसम की मार झेल रहे लोगों को जल्द से जल्द मदद पहुंचाने का निर्देश दिया. बाढ़ और बारिश से एमपी के तकरीबन 1250 गांव प्रभावित हैं. राहत और बचाव के लिए NDRF की 8 और SDRF की 29 टीमें तैनात की गई हैं. देखें वीडियो.

मध्य प्रदेश और राजस्थान में कई जिलों में बाढ़ से भीषण तबाही

08 अगस्त 2021

राजस्थान के कई शहरों में बाढ़ से हालात बेहद खराब हैं. कोटा, झालावाड़, बारां जैसे जिले सैलाब की मुसीबत से घिरे हैं. शहरों में पानी भरा हुआ है और कई गांव पूरी तरह से कट चुके हैं. मौसम की इस मार के बीच लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. लेकिन खराब हालात के चलते राहत और बचाव के काम में भी मुश्किल आ रही है. मध्य प्रदेश में भी बारिश की मार पड़ी है. नदियों में आए सैलाब ने गांवों में तबाही मचा रखी है. मध्यप्रदेश और राजस्थान के बॉर्डर पर ऐसे ही एक गांव में रेक्स्यू ऑपरेशन चलाकर डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला गया. देखें ये वीडियो.

पहाड़ों पर दरक रहे हैं चट्टान तो मैदानी इलाकों में बाढ़ से तबाही

07 अगस्त 2021

भूस्खलन और बाढ़ से इस समय भारत के कई सारे राज्य जूझ रहे हैं. प्रकृति के तांडव की ये तस्वीरें उत्तराखंड के चमोली में नारायणबगड़ की हैं. यहां परखाल मोटरमार्ग जाक गांव के पास भयानक भूस्खलन हुआ है, ऐसा लगा मानों किसी ने जमीन खींच ली हो, और पहाड़ का आधार खत्म हो गया हो. वही मैदानी इलाकों में जबरदस्त बारिश और नदी नालों में उफान की वजह से अलग अलग शहरों में बाढ़ का संकट हो गया है. इटावा, जालौन और औरैया में नदियां या तो खतरे के निशान को पार कर गईं हैं या खतरे के निशान तक पहुंच गई हैं.निचले इलाकों में पानी भर गया है. देखें ये वीडियो.

देश के इन राज्यों में पहले से है जनसंख्या नियंत्रण कानून, देखें

15 जुलाई 2021

उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण के लिए बनते कानून पर देशव्यापी बहस जारी है. क्या कानून बनाकर या नीति बनाकर आबादी नियंत्रण हो सकता है? या फिर नीयत होनी चाहिए जनसंख्या नियंत्रण की? जनसंख्या नियंत्रण के कानून पर तरह तरह के सवाल उठ रहे हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश पहला राज्य नहीं जहां जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून की बात की जा रही हो. ऐसे कई राज्य हैं जहां पहले से ही इस तरह के कानून हैं. राजस्थान में 29 साल पहले आबादी नियंत्रण का कानून बना था. देखें ये खास शो.