scorecardresearch
 

एंकर्स चैट

एंकर चैट: मोदी से लड़ाई, किसानों का कंधा?

15 जनवरी 2021

आज एक ओर किसान संगठनों से सरकार की बातचीत चल रही है, जहां सूत्रों के मुताबिक कृषि कानूनों पर गाड़ी वहीं की वहीं अटकी है. दूसरी तरह आज किसानों के नाम पर कांग्रेस ने देशभर में अपना शक्ति प्रदर्शन किया. दिल्ली में सड़कों पर उतरे राहुल गांधी ने आज किसान कानूनों के बहाने मोदी सरकार को 4-5 उद्योगपति मित्रों का दोस्त बता दिया. ये पहली बार नहीं है कि राहुल गांधी ने मोदी सरकार को कुछ उद्योगपतियों की सरकार कहा है. वो हमेशा से कहते रहे हैं कि ये सूट-बूट की सरकार है. तो क्या किसानों का ये आंदोलन पूरी तरह राजनीतिक हो गया है? इस पर दर्शकों ने रोहित सरदाना से एंकर्स चैट में रखी अपनी राय और पूछे सवाल.

एंकर चैट: ओवैसी की तैयारी, किस पर पड़ेंगे भारी?

14 जनवरी 2021

बिहार, बंगाल से लेकर उत्तर प्रदेश और गुजरात तक ओवैसी की चुनावी पतंगबाजी ने सियासत की हवाओं में ऐसी खलबली बढ़ा दी है कि सब अपना अपना मांझा कसने में जुट गए हैं और ओवैसी की पतंग काटने के तरीके ढूंढ रहे हैं. औवैसी की राजनीतिक पतंगबाज़ी से क्यों छूट रहा है विपक्षी पार्टियों का पसीना? इस मुद्दे पर दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप से एंकर्स चैट में रखी अपनी राय और पूछे सवाल.

एंकर चैट: क्या डर के आगे गठबंधन है?

14 जनवरी 2021

बंगाल में क्या आक्रामक BJP ने ममता बनर्जी के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है? ये सवाल आज इसलिए उठ रहा है कि क्योंकि TMC के वरिष्ठ नेता सौगत रॉय कह रहे हैं कि BJP को हराना है तो लेफ्ट और कांग्रेस को दीदी के साथ आ जाना चाहिए. यानी एक तरह से वो गठबंधन का न्योता दे रहे हैं. वैसे तो ममता के साथ गठबंधन पर बंगाल कांग्रेस राजी नहीं है, लेकिन सवाल उठ रहा है कि जिस तरह बीजेपी, बंगाल में चुनाव प्रचार में कूद गई है, क्या उससे ममता बनर्जी की नींद उड़ गई है? क्या डर के आगे गठबंधन है? इस पर दर्शकों ने रोहित सरदाना से एंकर्स चैट में रखी अपनी राय और पूछे सवाल.

एंकर्स चैट: नीतीशे कुमार है... क्राइम की बहार है!

13 जनवरी 2021

बिहार की सताधारी पार्टी का एक नारा हुआ करता था बिहार में बहार है, नीतीशे कुमार है. लेकिन अब शायद हालात बदल रहे हैं. नीतीशे कुमार तो हैं लेकिन क्राइम की बहार है. बिहार की राजधानी में सीएम आवास से महज 2 किमी की दूरी पर इंडिगो के स्टेशन मैनेजर की हत्या कर दी जाती है. वारदात के 24 घंटे होने को आए हैं लेकिन अभी तक आरोपी गिरफ्त से दूर हैं. इस बीच नीतीश कुमार सवालों के घेरे में है. विपक्ष तो छोड़िए बीजेपी के सांसद ने भी मामले की CBI जांच की मांग की है. नीतीशे कुमार है... क्राइम की बहार है!- इस पर दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप से एंकर्स चैट में रखी अपनी राय और पूछे सवाल.

एंकर चैट: गणतंत्र का नाम, किसान पर संग्राम?

13 जनवरी 2021

दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर 50 दिनों से बैठे किसान 26 जनवरी को अपनी प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली के तेवर का ट्रेलर दिखाने वाले हैं. सवाल ये कि क्या अब सिर्फ आर-पार के सिवाय कोई रास्ता नहीं बचा है? किसान संगठनों की ओर से सुप्रीम कोर्ट का बताया रास्ता भी नामंजूर कर दिया गया है. किसान संगठन पहले से ही कृषि कानूनों को रद्द करने से कम कुछ भी मंजूर नहीं होने की रट लगा रहे थे, तो अब उन्हें SC की कमेटी में सुझाए गए चारों नामों को लेकर भी एतराज है. इस बीच कांग्रेस किसानों की प्रस्तावित तिरंगा रैली को समर्थन देती नजर आ रही है? कुल मिलाकर किसानों के नाम पर राजनीति हर ओर से भरपूर नजर आ रही है. तो सवाल है क‍ि क्या गणतंत्र का नाम, किसान पर संग्राम? इस पर दर्शकों ने रोहित सरदाना से एंकर्स चैट में रखी अपनी राय और पूछे सवाल.

एंकर्स चैट: किसानों को कमेटी पर भरोसा नहीं?

12 जनवरी 2021

सुप्रीम कोर्ट ने जो कमेटी बनाई है, उसे दो महीने के भीतर रिपोर्ट देना होगा. इतना ही नहीं 10 दिनों के भीतर कमेटी को पहली बैठक करनी होगी. कमेटी को दोनों पक्षों की बात सुननी होगी. इस बीच किसान संगठनों ने ऐलान कर दिया है कि वो कमेटी के साथ बात नहीं करेंगे. क्या सुप्रीम कोर्ट के तीनों कृषि कानून पर स्टे लगाने से मान जाऐंगे किसान?इस पर दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप से एंकर्स चैट में रखी अपनी राय और पूछे सवाल.

एंकर्स चैट: कानून तो रुक गए, आंदोलन रुकेगा?

12 जनवरी 2021

कृषि कानून के व‍िरोध में चल रहे क‍िसानों के आंदोलन का हल निकालने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने तीनों कानूनों के अमल पर रोक लगा दी और चार सदस्यों की एक कमेटी बना दी. हालांकि इससे किसान संगठन ना आंदोलन खत्म करने को राजी हैं और ना ही SC की बनायी कमेटी के सामने पेश होने को तैयार हैं. किसानों की ऑल इंडिया किसान संघर्ष समन्वय समिति ने बयान जारी कर कहा है कि जिन चार लोगों को SC की कमेटी में रखा गया है वो सभी कानूनों के समर्थक हैं. तो सवाल है क‍ि क्या कानून तो रुक गए, आंदोलन रुकेगा? इस पर दर्शकों ने रोहित सरदाना से एंकर्स चैट में रखी अपनी राय और पूछे सवाल.

एंकर्स चैट: नए कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट सख्त

11 जनवरी 2021

47 दिन बाद किसान-सरकार संग्राम में तो समाधान नहीं निकला लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने आज सरकार को ऐसी सख्ती दिखाई है कि किसानों के खेमे में थोड़ी उम्मीद जग गई है. सुप्रीम कोर्ट ने ना सिर्फ सरकार की कोशिशों पर नाराजगी जताई बल्कि ये भी साफ कर दिया कि वो कृषि कानून पर रोक तो नहीं लगा सकती लेकिन उसके अमल पर रोक लगा सकती है. देखें हल्ला बोल, अंजना ओम कश्यप के साथ.इस पर दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप से एंकर्स चैट में रखी अपनी राय और पूछे सवाल.

एंकर्स चैट: बंगाल की लड़ाई, सीता कहां से आई?

11 जनवरी 2021

बंगाल के चुनावी घमासान में जय श्री राम के बाद अब सीता की भी एंट्री हो गई है. टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने यूपी के हाथरस कांड पर बीजेपी को घेरने के चक्कर में ऐसा बयान दे दिया है, जिसे ना सिर्फ बीजेपी बल्कि मैथिल समाज भी सीता का अपमान कह रहा है. कल्याण बनर्जी ने एक चुनावी रैली में कहा है कि राम जी से सीता बोलीं कि रावण की जगह आपके चेलों ने मेरा हरण किया होता तो हाथरस की पीड़ित जैसा मेरा हाल होता. कल्याण बनर्जी के इस बयान के बाद उनके खिलाफ केस दर्ज हुआ है, हालांकि टीएमसी के नेता उल्टे बीजेपी पर सीता का अपमान करने का आरोप लगा रहे हैं. वो कह रहे हैं कि बीजेपी जब श्री राम बोलती है, तो सीता को छोड़ देती है. बड़ा सवाल ये कि बंगाल की लड़ाई में सीता कहां से आई? इस पर दर्शकों ने रोहित सरदाना से एंकर्स चैट में रखी अपनी राय और पूछे सवाल.

एंकर चैट: BJP का 'वोट-भात', ममता को मात...!

08 जनवरी 2021

पश्चिम बंगाल की चुनावी लड़ाई में बीजेपी ने लव जिहाद का दांव चल दिया है. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने एलान किया है कि पश्चिम बंगाल में बीजेपी की सरकार बनने के बाद वहां भी लव जेहाद के खिलाफ कानून लाएंगे. नरोत्तम मिश्रा पश्चिम बंगाल की 48 सीटों के प्रभारी हैं. बीजेपी के अध्यक्ष ठीक एक महीने बाद एक बार फिर बंगाल के दौरे पर जा रहे हैं. दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के बीच बीजेपी का इरादा बंगाल के किसानों को साधने का है. जेपी नड्डा कल बर्दवान जिले में एक मुट्ठी चावल नाम के अभियान की शुरुआत करेंगे. बीजेपी ने करीब 74 लाख किसानों के घर जाने का टारगेट तय किया है. आज बंगाल की सियासत पर देखें अंजना ओम कश्यप के साथ एंकर्स चैट.

एंकर्स चैट: क्या ट्रंप का गेम ओवर हो गया है?

08 जनवरी 2021

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने 20 जनवरी को शांतिपूर्वक सत्ता सौंपने पर रजामंदी दे दी है, लेकिन क्या अमेरिका अब ट्रंपतंत्र से बाहर आ सकेगा? बुधवार को अमेरिकी संसद परिसर में अपने समर्थकों की हिंसा के बाद से ट्रंप अकेले जरूर पड़ गए हैं और सत्ता छोड़ने को राजी हैं लेकिन वो अभी भी ये मानने को तैयार नहीं कि उन्हें अमेरिकी जनता ने हराया है. इसीलिए अब अमेरिकी संसद से उन्हें फौरन हटाने की मांग हो रही है. हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने उपराष्ट्रपति माइक पेंस से अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर ट्रंप को हटाने की मांग की है. पेलोसी ने ये भी कहा कि अगर माइक पेंस ने अपने अधिकारों का इस्तेमाल नहीं किया तो संसद में महाभियोग लाया जाएगा. इस बीच खबर आ रही है कि ट्रंप सत्ता छोड़ने से पहले कई मसलों पर खुद को माफी देने का मन बना रहे हैं. इस पर रोहित सरदाना ने दर्शकों के साथ एंकर्स चैट की. देखें