scorecardresearch
 

एंकर्स चैट

एंकर चैट: CBI जांच से सुलझेगी महंत की मौत मिस्ट्री?

24 सितंबर 2021

महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद का एक वीडियो सामने आया है. ये वीडियो उनकी मौत की परिस्थितियों का सबसे बड़ा सुराग बन सकता है. मौत के बाद के इस वीडियो में कई ऐसी बातें हैं जो सुसाइड थ्योरी को लेकर गंभीर जांच की मांग करती हैं. मसलन कमरे का पंखा चलता दिख रहा है. नायलॉन की रस्सी 3 हिस्सों में कटी हुई है. महंत का शव पुलिस के पहुंचने से पहले ही फर्श पर रखा जा चुका है. यूपी सरकार ने महंत नरेंद्र गिरि की मौत की जांच CBI से कराने की सिफारिश कर दी है. क्या CBI महंत की मौत को लेकर उठ रहे सवालों के सही जवाब तलाश सकेगी? इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने च‍ित्रा त्रिपाठी के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: अमेरिका में पीएम मोदी, रिश्तों का नया दौर शुरू!

24 सितंबर 2021

भारत और अमेरिका की दोस्ती का दम अब पूरी दुनिया देखने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर है. इस बार प्रधानमंत्री का ये अमेरिकी दौरा बेहद खास है. इसकी पहली वजह राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन से प्रधानमंत्री की पहली मुलाकात है. भारत-अमेरिका की द्विपक्षीय बैठक में मोदी और बाइडेन का पहली बार आमना-सामना होगा. प्रधानमंत्री के मिशन अमेरिका को अहम बनाने की दूसरी बड़ी वजह क्वाड शिखर सम्मेलन है. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया के नेताओं से मुलाकात करेंगे. ये क्वाड की पहली ऐसी बैठक होगी जिसमें सरकार के प्रमुख व्यक्तिगत रूप से रूबरू होंगे. यानी रिश्तों का नया दौर शुरू हो सकते हैं. इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने गौरव सावंत के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: चरणजीत सिंह चन्नी चेहरा या मोहरा?

20 सितंबर 2021

पंजाब कांग्रेस ने दलित-सिख चन्नी को सीएम बनाकर पंजाब का सियासी इतिहास ही बदल दिया. लेकिन कांग्रेस के इस दांव के खिलाफ घर से ही विरोध की आवाज गूंजने लगी. जाखड़ ने चन्नी के समर्थन में बयान देकर अलग रुख अपनाया तो इसकी गूंज चंडीगढ़ से लेकर दिल्ली और अमृतसर से लेकर लखनऊ तक भी पहुंची. विपक्ष ने कांग्रेस के दलित कार्ड को चुनावी स्टंट बता दिया. मामला गरमाता देखकर कांग्रेस आलाकमान को आगे आना पड़ा. उसके बाद कांग्रेस ने अपने सारे पत्ते फेंट दिए और फिर कहा कि पंजाब में सिद्धू और चन्नी दोनों के चेहरे पर कांग्रेस विधानसभा चुनाव लड़ेगी. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या चरणजीत सिंह चन्नी चेहरा या मोहरा? इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: तालिबान सरकार का 9/11 की बरसी पर शपथ, अमेरिका का अपमान?

10 सितंबर 2021

कल 9/11 अटैक यानी अमेरिका पर हुए सबसे बड़े आतंकवादी हमले की 20वीं बरसी है. इस बड़े मौके पर क्या तालिबान ने अमेरिका के जख्म पर नमक छिड़कने का पूरा प्लान बना लिया है? कल जब अमेरिका 9/11 आतंकवादी हमले की बरसी पर शोक मनाएगा. तब हो सकता है कि तालिबान..अफगानिस्तान में बीस साल बाद दोबारा सरकार बनाने का जश्न मनाए. ऐसी खबरें भी आई हैं कि तालिबान ने 9/11 अटैक की बरसी पर अपनी सरकार के शपथ ग्रहण करने की तैयारी कर ली है. अगर ये सही है तो तालिबान ने ये प्लान अमेरिका के जख्मों को कुरेदने के लिए ही बनाया होगा. इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने गौरव सावंत के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: पत्रकारों के साथ तालिबान की बर्बरता

09 सितंबर 2021

अफ़ग़ानिस्तान से आ रहीं तस्वीरें सोशल मीडिया में तेज़ी से वायरल हो रही हैं. तालिबानी आतंकी अपनी वहशत पर उतर आए हैं. सड़क से गुज़रती महिलाओं के पीठ पर तालिबानी कोड़े बरसा रहे हैं. दरअसल ये अफ़ग़ानिस्तान की आवाम के अरमानों पर बरसते कोड़ों की तस्वीर हैं. अफ़ग़ानी पत्रकारों के पीठ तक उधेड़ दी गई हैं. ये सब दरअसल अफ़ग़ानिस्तानी पत्रकारों के साथ तालिबान की बर्बरता की तस्वीरें हैं. इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने गौरव सावंत के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: दुनिया बदलेगी तालिबान नीति?

09 सितंबर 2021

BRICS के एजेंडे में इस बार सबसे अहम अफगानिस्तान में तालिबानराज का स्थापित हो जाना है. भारत की आतंकवाद के खिलाफ नीति स्पष्ट है, लेकिन क्षेत्रीय संतुलन साधते हुए भारत कैसे इस परिस्थिति से निपटेगा, ये अहम होगा. साथ ही बड़ा सवाल ये है कि क्या अफगानिस्तान की आतंकी सरकार को लेकर कोई फैसला लेगा BRICS? क्या PM मोदी की कूटनीति से दुनिया बदलेगी तालिबान नीति? इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने च‍ित्रा त्रिपाठी के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: तालिबान पर मोदी का माइंडगेम!

09 सितंबर 2021

अफगानिस्तान को लेकर पूरी दुनिया में खलबली मची है. आतंकियों की सरकार बनने के बाद पाकिस्तान और चीन बेहद खुश है और इसी वजह से भारत की चिंता बढ़ रही है. लेकिन हिंदुस्तान ने भी चक्रव्यूह तैयार करना शुरु कर दिया है और प्रधानमंत्री मोदी ऐसी कूटनीति तैयार कर रहे हैं कि तालिबान की सारी ताकत हवा हो जाएगी. इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: तालिबान सरकार और दुनिया के सामने उभरती चुनौतियां

08 सितंबर 2021

तालिबानियों ने क्या खूब सरकार बनाई है. अफगानिस्तान के नए प्रधानमंत्री यूएन की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल हैं. बामियान में भगवान बुद्ध की मूर्ति तोड़ने का मुजरिम है. तालिबान का गृह मंत्री 1 करोड़ डॉलर का इनामी है. तालिबान सरकार के पहले फरमान ने ये भी बता दिया कि अफगानिस्तान का क्या होगा. अब वहां महिलाओं के खेलने पर पाबंदी लग गई. आगे-आगे देखिए क्या होता है. अब सवाल तो ये है कि आतंकी सरकार को आखिर दुनिया कैसे स्वीकार करेगी? तालिबान सरकार और दुनिया के सामने उभरती चुनौतियां कौन सी हैं? इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने गौरव सावंत के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: 'मोस्ट वांटेड' आतंकियों ने बना ली सरकार!

08 सितंबर 2021

अफगानिस्तान में तालिबान ने सरकार बनाने के लिए जिन चेहरों का ऐलान किया है, उसने कुछ लोगों के इस मुगालते को दूर कर दिया है कि अबकी बार तालिबान बदल गया है. तालिबान सरकार का पीएम मुल्ला हसन एक मोस्ट वांटेड आतंकी है और तालिबान के बेहद कट्टर चेहरों में से एक है. मुल्ला हसन सिराजुद्दीन हक्कानी और मुल्ला याकूब समेत जो 33 कैबिनेट मंत्रियों का ऐलान हुआ है कि उनमें कम से कम 20 चेहरे ऐसे हैं जो अफगान तालिबान गुट और हक्कानी नेटवर्क से जुड़े हैं। जिन लोगों को तालिबान सरकार में जगह मिली है, उनमें से कुछ ग्वाटनामो बे जेल के सजायाफ्ता भी हैं. इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने च‍ित्रा त्रिपाठी के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: अब्दुल्लाह को तालिबान में 'उम्मीदें' दिखती हैं!

08 सितंबर 2021

खबर है कि अफगानिस्तान में सरकार की घोषणा हुई, मोहम्मद अखुंद ने जैसे ही प्रधानमंत्री का पद संभाला, अलकायदा के टॉप आतंकी अयमान अल जवाहिरी ने ऑडियो संदेश जारी कर बधाई दी. वहीं, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला को तालिबान से बड़ी उम्मीदें हैं. उम्मीदें ये कि तालिबान इस्लामी उसूलों पर इंसाफ वाली सरकार चलाएगा. फारुख अब्दुल्लाह ने कहा है क‍ि उन्हें तालिबान से बेहतर सरकार की उम्मीद है. शेख अब्दुल्ला की जयंती पर उन्होंने कहा क‍ि तालिबान को इस्लामिक सिद्धातों को मानना चाहिए और दुनिया से अच्छे रिश्ते बनाने चाहिए. इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: पाकिस्तानियों अफ़ग़निस्तान छोड़ो!

07 सितंबर 2021

अफगानिस्तान में पाकिस्तान के डर्टी गेम की तस्वीरें जैसे-जैसे साफ हो रही हैं, वहां जनता विरोध में खड़ी हो रही है. पंजशीर में पाकिस्तान की दखल के खिलाफ आज काबुल की सड़कों पर जनआक्रोश फूटा. इस विद्रोह को दबाने के लिए तालिबान ने गोलियां चलायी और पत्रकारों और कैमरामैन को गिरफ्तार किया. लेकिन पाकिस्तान और तालिबान के खिलाफ गुस्सा दबा नहीं. तालिबान की सरकार की आड़ में अफगानिस्तान में ISI की सत्ता स्थापित करने की कोशिशों में जुटे पाकिस्तान की करतूतें साफ उजागर हैं. सवाल ये है कि आख‍िर ISI चीफ अफगान‍िस्तान में क्या कर रहा है. इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने च‍ित्रा त्रिपाठी के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: तालिबान सरकार और अफ़गान लड़ाई में क्या है ISI की भूमिका?

07 सितंबर 2021

अफगानिस्तान में पाकिस्तान के डर्टी गेम की तस्वीरें जैसे-जैसे साफ हो रही हैं, वहां जनता विरोध में खड़ी हो रही है. पंजशीर में पाकिस्तान की दखल के खिलाफ आज काबुल की सड़कों पर जनआक्रोश फूटा. इस विद्रोह को दबाने के लिए तालिबान ने गोलियां चलायी और पत्रकारों और कैमरामैन को गिरफ्तार किया. लेकिन पाकिस्तान और तालिबान के खिलाफ गुस्सा दबा नहीं. तालिबान की सरकार की आड़ में अफगानिस्तान में ISI की सत्ता स्थापित करने की कोशिशों में जुटे पाकिस्तान की करतूतें साफ उजागर हैं. सवाल ये है कि आख‍िर ISI चीफ अफगान‍िस्तान में क्या कर रहा है. इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने गौरव सावंत के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: किसानों की ताकत, बीजेपी की आफत!

06 सितंबर 2021

देश में इस वक्त किसानों को लेकर जबरदस्त सियासत हो रही है. क‍िसान महापंचायत के बाद राहुल गांधी ने एक तस्वीर सोशल मीडिया पर डाली और मोदी सरकार पर निशाना साध लिया. इसके बाद बीजेपी ने पलटवार किया और राहुल पर भ्रम फैलाने के आरोप लगाए. बीजेपी कह रही है कि राहुल ने जो तस्वीर शेयर की है वो काफी पुरानी है. इस पूरी सियासत के बीच किसानों ने यूपी में आंदोलन तेज करने की धमकी है. लेक‍िन सवाल से है क‍ि क्या किसानों की ताकत बीजेपी की आफत साब‍ित होने वाली है? इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: आतंकियों के नाम अनेक, मिशन सबका एक!

01 सितंबर 2021

तालिबान हो, ISIS हो, अलकायदा हो, जैश-ए-मोहम्मद हो या लश्कर-ए-तैयबा. सबके नाम अलग-अलग हैं, लेकिन सबका मिशन एक ही है- आतंक के हथियार की मदद से इस्लामिक स्टटे की स्थापना. तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता हथिया ली तो आतंकवादी संगठनों को एक नई उम्मीद दिखाई दे रही है. अलकायदा ने तालिबान को बधाई संदेश दिया और अपना पूरा एजेंडा बता दिया क‍ि फिलिस्तीन से लेकर कश्मीर तक पर उसने नजर गड़ा रखी है. यानी आतंकियों के नाम अनेक, मिशन सबका एक! इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: पाकिस्तान को तालिबान पसंद है!

31 अगस्त 2021

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद आतंक के सारे भाईजान खुश हैं. पहले इमरान खान ने खुशी जाहिर की और अब अफरीदी भाई जान तालिबान के दीवाने हो गए. पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा कि तालिबान पॉजिटिव माइंडसेट के साथ आया है. उन्हें तालिबान का आतंक नहीं दिख रहा. तालिबान का तांडव नहीं दिख रहा. तभी हम कह रहे हैं कि पाकिस्तान को तालिबान पसंद है. इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: अमेरिका के आगे कुआं..पीछे खाई!

30 अगस्त 2021

काबुल एअरपोर्ट गुरुवार शाम धमाकों से दहला दिया. दुनिया देखती रह गई, अमेरिकी सेना देखती रह गई. अब अमेरिकी राष्ट्रपति कह रहे हैं कि भूलेंगे नहीं, माफ नहीं करेंगे, बदला लेंगे. आज लेकिन ये सवाल है कि अमेरिका बदला लेगा किससे और कैसे? तालीबान तो अमेरिकी राष्ट्रपति की नजरों में बेगुनाह है. जो बाइडेन ने साफ कहा है कि तालिबान के खिलाफ कोई सबूत नहीं. तालिबान के लोग अच्छे नहीं लेकिन वो एअरपोर्ट खुला रखने की भरसक कोशिश कर रहे हैं. वहीं अफगानिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरूल्लाह सालेह साफ कह रहे हैं कि ये धमाके ISISऔर तालिबान की मिलीभगत का अंजाम है. आतंकियों को भी गुड और बैड के खांचे में बांटने का खेल आखिर है क्या? इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: फटा बम, अमेरिका बेदम! अब क्या करेगा अमेरिका?

27 अगस्त 2021

काबुल एअरपोर्ट गुरुवार शाम धमाकों से दहला दिया. दुनिया देखती रह गई, अमेरिकी सेना देखती रह गई. अब अमेरिकी राष्ट्रपति कह रहे हैं कि भूलेंगे नहीं, माफ नहीं करेंगे, बदला लेंगे. आज लेकिन ये सवाल है कि अमेरिका बदला लेगा किससे और कैसे? तालीबान तो अमेरिकी राष्ट्रपति की नजरों में बेगुनाह है. जो बाइडेन ने साफ कहा है कि तालिबान के खिलाफ कोई सबूत नहीं. तालिबान के लोग अच्छे नहीं लेकिन वो एअरपोर्ट खुला रखने की भरसक कोशिश कर रहे हैं. वहीं अफगानिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरूल्लाह सालेह साफ कह रहे हैं कि ये धमाके ISISऔर तालिबान की मिलीभगत का अंजाम है. आतंकियों को भी गुड और बैड के खांचे में बांटने का खेल आखिर है क्या? इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: अफगानिस्तान में 5 दिन बाद क्या होगा?

26 अगस्त 2021

अफगानिस्तान में तालिबान राज विश्व के लिए बड़ा खतरा है. भारत के सामने चुनौती है वहां बचे अपने लोगों को हालात और बिगड़ने से पहले निकालने की. सूत्रों के हवाले से खबर हैं अफगानिस्तान में भारत सरकार के हेल्प डेस्क पर अभी तक 15000 लोगों ने सम्पर्क किया हैं जबकि हम अब तक कुल 800 लोगों को भारत सुरक्षित ला पाए हैं. काबुल पर तालिबान का शिकंजा कसता जा रहा है. काबुल एयरपोर्ट पर अफरातफरी बढ़ती जा रही है. इस बीच 31 अगस्त की डेडलाइन नजदीक आ रही है और दुनिया को अपने लोगों की चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं. अफगानिस्तान में 5 दिन बाद क्या होगा? इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल.

एंकर चैट: चुनावी मजबूरी, जाति जनगणना ज़रूरी?

23 अगस्त 2021

मशहूर कवि गोरखपांडे ने लिखा कि समाजवाद बबुआ, धीरे-धीरे आई. हाथी से आई, घोड़ा से आई. नोटवा से आई, बोटवा से आई. लेकिन जो सियासी हालात हैं उसमें कहा जा रहा है कि समाजवाद बबुआ जाति से आई. जाति जनगणना की मांग तेज होने लगी है. क्षेत्रीय पार्टियां लामबंद होने लगी हैं. आज बिहार की पार्टियों ने नीतीश की अगुवाई में पीएम मोदी से मुलाकात की. तो क्या ये कमंडल बनाम मंडल पार्ट-2 की तैयारी है. इसी मुद्दे पर आजतक के दर्शकों ने अंजना ओम कश्यप के साथ रखी अपनी बात और पूछे सवाल क‍ि क्या चुनावी मजबूरी, जाति जनगणना ज़रूरी?

एंकर्स चैट: भारत में तालिबान के हमदर्द!

20 अगस्त 2021

अफगानिस्तान से रोजाना तालिबान के अत्याचार की हैरान और परेशान करने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं. कहीं बेगुनाओं पर गोली चलाई जा रही है तो कहीं महिलाओं को डराया धमकाया जा रहा है. दुनिया सन्न है लेकिन अफगानिस्तान में तालिबान राज के कुछ हमदर्द भारत में भी हैं, जिन्होंने समर्थन में बयान देकर नया विवाद छेड़ दिया है. इन्हीं में मशहूर शायद मुनव्वर राना भी हैं जिन्हें अफगानिस्तान से ज्यादा क्रूरता भारत में दिखाई दे रही है. आज इसी मुद्दे पर एंकर चित्रा त्रिपाठी ने लोगों के सवालों के जवाब दिए. देखें एंकर्स चैट.

एंकर्स चैट: चौथे दौर के चुनाव से पहले फ़ोटो पर सियासी घमासान!

10 अप्रैल 2021

पश्चिम बंगाल की सियासत में एक तस्वीर अब नया हथियार बन गई है. पीएम मोदी के साथ जुल्फिकार की फोटो पर औवैसी ने सियासी तड़का लगा दिया है. आखिर जुल्फिकार पीएम के कानों में क्या कह रह हैं इसे ओवैसी ने चटकारे से साथ सियासी मुद्दों से जोड़ दिया. ओवैसी भले ही बंगाल चुनाव में एंट्री मारने में थोड़ा लेट हो गए. लेकिन आते ही मुस्लिम वोटबैंक की उठापटक को तेज कर दिया है. आज इसी मुद्दे पर देखें एंकर्स चैट.