scorecardresearch
 

9 बज गए

दिल्ली: लगातार बढ़ रहा यमुना का जलस्तर, करीबी इलाकों में बाढ़ का खतरा

30 जुलाई 2021

हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से लगातार पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना नदी एक बार फिर उफान पर है. यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. हालांकि यमुना नदी अभी अपने खतरे के निशान से नीचे बह रह रही है. लेकिन जलस्तर बढ़ने के साथ ही निचले इलाकों में खतरा मंडराने लगा है. दिल्ली में सुबह से बारिश हो रही है. घने बादल छाए हुए हैं और मौसम विभाग ने करीबी इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश के चम्बा में फ्लैश फ्लड का कहर है. देखें 9 बज गए.

जम्मू-कश्मीर में मौसम बना मुसीबत, देखें कैसे बादल फटने से हुई तबाही

29 जुलाई 2021

जम्मू-कश्मीर में कल एक साथ कई जगहों पर बादल फटा जिसमें बड़ी तबाही मची. अमरनाथ गुफा के पास भी बादल फटा है, हालांकि वहां तैनात सारे कर्मचारी सुरक्षित हैं. वहीं किश्तवाड़ में बादल फटने के बाद चिनाब नदी उफान पर है. सुबह साढ़े चार बजे किश्तवाड़ के हांजर गांव में बादल फटने से तबाही मची तो दोपहर में अमरनाथ गुफा के बाहर बादल फटा. बादल फटते ही पवित्र गुफा के बाहर जबरदस्त सैलाब नजर आया, आसपास के नाले उफान पर आ गए. वहीं किश्तवाड़ के हांजर गांव से आई तस्वीरें डराने वाली हैं. चारों ओर तबाही का मंजर है. कुछ घर जो नजर आ रहे हैं बस वही सही सलामत हैं और जो नजर नहीं आ रहे वो नेस्तनाबूद हो चुके हैं. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

बादल फटने से फ्लैश फ्लड में बह गए 8 मकान, देखें किश्तवाड़ में क्या है हाल

28 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ से इस वक्त हाहाकारी तस्वीर आ रही है. किश्तवाड़ जिले के डच्चन इलाके में बादल फटने की घटना हई है. बादल फटने के बाद इलाके में फ्लैश फ्लड आ गया. तस्वीरों में आप देख सकते हैं मलबे के साथ पानी का बहाव किस कदर तेज है. फ्लैश फ्लड में अब तक चार लोगों की मौत की खबर आ चुकी है, करीब 43 लोगों के लापता होने की खबर भी है. छह से आठ घर फ्लैश फ्लड बह गए. भारी बारिश की वजह से राहत कर्मियों का वहां तक पहुंचना मुश्किल हो रहा. जिस इलाके में ये आपदा आई है वहां सड़क संपर्क फिलहाल नहीं है. सेना और पुलिस की टीम को वहां भेजा गया है. जम्मू क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

सड़कें बनी दरिया, सुस्त हुआ ट्रैफिक, देखें कैसे बारिश ने किया दिल्ली का हाल बेहाल

27 जुलाई 2021

दिल्ली में आज सावन झूमकर बरसा है, पिछले कई दिनों से बादल दिल्ली से रूठे हुए थे. भयंकर गर्मी और उमस से दिल्ली वाले परेशान थे, लेकिन आज सुबह कसर पूरी हो गई. दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश हुई है. दिल्ली के चार इलाके आरके पुरम, इंडिया गेट, शांति पथ, कनॉट प्लेस पानी-पानी हैं. सड़कों पर पानी भरा है. संभल-संभल कर ट्रैफिक की आवाजाही जारी है. पिछले कुछ दिनों से लगातार कहा जा रहा था कि बादल कभी भी बरस सकते हैं पर काली घटाओं के बाद अचानक चमकता हुआ तेज सूरज निकल आता था. लेकिन आज दिल्ली वालों का इंतजार खत्म हो गया और झमाझम बारिश ने दिल्ली का हाल बेहाल कर दिया. देखें ये एपिसोड.

पहाड़ों से मैदानों तक मौसम का कहर, बाढ़ और लैंडस्लाइड से जनजीवन अस्त-व्यस्त

26 जुलाई 2021

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में रविवार को दिल दहलाने वाला हादसा हुआ. यहां कुछ खुशनुमा पल बिताने के लिए पहुंचे लोगों के सिर पर मौत बरसी, जब पहाड़ी इलाके में लैंडस्लाइड हुआ और काफी कुछ बह गया. किन्नौर के इस हादसे में कुल नौ लोगों की मौत हो गई है, इन्हीं में से एक आयुर्वेद की डॉक्टर दीपा शर्मा थीं. वो हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती देखने निकली थीं. लेकिन पता नहीं था कि काल उनके पीछे-पीछे चल रहा है. वो लगातार हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती की तस्वीरें और वीडियो ट्वीट कर रही थीं लेकिन कल अचानक इस पर विराम लग गया. किन्नौर में पत्थरबाज पहाड़ बरसे तो गुजरात में आसमान से आफत बरसी. गुजरात के कई शहरों में कल मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. राजकोट, जामनगर और जूनागढ़ से हाहाकारी तस्वीरें आईं. देखें 9 बज गए.

लहरों के बीच फंसे नाव सवार, दो लड़कों ने बचाई सबकी जान

25 जुलाई 2021

महाराष्ट्र के कई जिलों में मानसून मुसीबत बनकर बरस रहा है. गांव के गांव पानी में डूबे हुए हैं और लोगों का जीवन दुश्वार हो गया है. सांगली जिले के 20 से ज्यादा गांव बुरी तरह से बाढ़ की चपेट में हैं. मकान डूब गए हैं, फसल बर्बाद हो चुकी है और लोग नाव के सहारे किसी तरह सुरक्षित जगहों पर जाने की कोशिश कर रहे हैं. इसी दौरान पानी से घिरे एक गांव के लोग जब नाव पर सवार होकर निकले तो बेहद तेज लहरों के चलते बीच में ही फंस गए. अपनी जान की परवाह किए बगैर दो लड़के पानी में कूदे और 30 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों तक पहुंचाया. देखें 9 बज गए.

बहती गाड़ियां, डूबती जिंदगी, देखें 40 साल बाद तबाही की बरसात

24 जुलाई 2021

दक्षिण भारत के कई राज्यों में इन दिनों जबरदस्त बारिश हो रही है, जिससे यहां बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. वहीं मॉनसून की बारिश महाराष्ट्र में लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन गई है. 80 लाख लोग बारिश से आई बाढ़ से प्रभावित हैं. हजारों लोगों को बारिश ने बेघर कर दिया। लेकिन खतरा अभी टला नहीं हैं. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 48 घंटे महाराष्ट्र के कई जिलों में रिकॉर्डतोड़ बारिश की संभावना है. आखिर महाराष्ट्र में बारिश के ब्रेक फेल के पीछे क्या कोई बड़ा खतरा है, क्या बड़ी तबाही का ट्रेलर है जो बाढ़ और भूस्खलन की शक्ल में महाराष्ट्र में दिखा. एयरफोर्स से लेकर नौ सेना तक रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है. मलबे मे दर्जनों लोगों के अभी भी दबे होने की आशंका है. देखें ये एपिसोड.

ड्रोन साजिश, बाढ़ और मायावती का चुनावी दांव, देखें 9 बज गए

23 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर पुलिस ने ड्रोन को मार गिराया है. कब्जे में आए ड्रोन के साथ विस्फोटक भी मिला है. ड्रोन में IED बंधे थे जिसका वजन 5 किलो था. ये ड्रोन अखनूर इलाके में देखा गया था, जिसे देखते ही जम्मू-कश्मीर पुलिस एक्शन में आ गई और एके-47 से निकली गोली ने ड्रोन को जमीन पर ला दिया. वहीं आज की दूसरी बड़ी खबर है कि महाराष्ट्र में कई जगहों पर बारिश ने आम जनजीवन को पटरी से उतार दिया है. रत्नागिरी के चिपलून, कोल्हापुर, सातारा, अकोला, यवतमाल, हिंगोली में भयंकर बारिश हुई है. लगातार बारिश के बाद चिपलून बारिश में डूब गया है. यूपी में भी चुनावी घमासान की तैयारी शुरु हो गई है. आज से बीएसपी ब्राहमण सम्मेलन की शुरुआत कर रही है. प्रदेश चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने बड़ा दांव चलने की तैयारी कर ली है. सूबे में एक बार फिर से मायावती ब्राह्मणों को साधने में जुट गई हैं. बसपा का ब्राह्मण सम्मेलन 23 जुलाई से अयोध्या से शुरू होगा. पहले चरण में यूपी के 6 जिलों में सम्मेलन होगा. देखें 9 बज गए का ये एपिसोड.

महाराष्ट्र: चंद घंटे की बारिश में रेलवे ट्रैक, गली मुहल्ले दरिया में हुए तब्दील

22 जुलाई 2021

महाराष्ट्र में कई इलाकों में कल इतनी मूसलाधार बारिश हुई कि गली मुहल्ले दरिया में तब्दील हो गए. मूसलाधार बारिश की वजह से ही इगतपुरी और खारदी के बीच भी ट्रेन सेवा अस्थायी रूप से ठप्प हो गई. पानी भरने की वजह से उम्बेरमाली रेलवे स्टेशन और कसारा के बीच मुंबई लोकल ट्रेन सेवा रोकनी पड़ गई. रेल पटरी पर इतना पानी भर गया कि वो प्लेटफॉर्म को छूने लगा. दरअसल, मौसम विभाग ने पहले ही महाराष्ट्र के कई इलाकों के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग का अनुमान सही निकला और महाराष्ट्र के इलाके डूबते नजर आए. नासिक के त्रयम्बकेश्वर में मूसलाधार बारिश से पूरी बस्ती दरिया में तब्दील हो गई है. देखें ये एपिसोड.

कहीं फ्लैश फ्लड तो कहीं पहाड़ दरके, जम्मू से उत्तराखंड तक मुसीबत की बारिश

21 जुलाई 2021

मूसलाधार बारिश से देश के कई हिस्सों से हैरान परेशान करने वाली तस्वीरें आ रही हैं. कहीं फ्लैश फ्लड की मार तो कहीं पहाड़ दरकने से आफत आन पड़ी है. हिमाचल प्रदेश के चंबा में भारी बारिश से सड़कें बंद हो गईं. रावी नदी की उफान में तीन लोग बह गए तो कांगड़ा में दस मकानों को भारी नुकसान पहुंचा है. कठुआ की उज्ज नदी की धार से पांच लोगों को बचाने के लिए वायु सेना को लगाना पड़ा. एसडीआरएफ ने चार को तो बचा लिया लेकिन बचे हुए एक शख्स को बचाने के लिए वायु सेना की मदद लेनी पड़ी. उत्तराखंड के हलद्वानी और चंपावत से भी फ्लैश फ्लड से हादसे की तस्वीरें आई हैं. फ्लैश-फ्लड में लोगों के फंसते दिखे. देखें 9 बज गए का ये एपिसोड.

लोकसभा में कांग्रेस की तरफ से स्थगन प्रस्ताव, फोन टैपिंग पर आज भी संसद में हंगामे के आसार

20 जुलाई 2021

मानसूनी बारिश से मौसम का पारा तो गिर चुका है लेकिन संसद के मानसून सत्र के पहले दिन विपक्ष ने सरकार पर आरोपों के ऐसे अंगारे बरसाए कि देश का सियासी पारा आसमान पर पहुंच गया. तकरार शुरू हुई है विपक्षी नेताओं, पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं की कथित जासूसी पर. आज संसद के मानसून सत्र का दूसरा दिन है. विपक्ष के तेवर से साफ हैं कि कल की तरह आज भी संसद में हंगामा हो सकता है. कांग्रेस की तरफ से माणिक टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. टीएमसी के सुखेंदु शेखर रॉय ने भी राज्यसभा में सस्पेंशन नोटिस दिया है. देखें ये एपिसोड.

बारिश से जुड़े हादसे में 24 घंटे में 32 लोगों की मौत, देखें मुंबई का हाल

19 जुलाई 2021

मुंबई वालों के मन में आज भी कल का खौफनाक मंजर ताजा है, जब 3 घंटे की मूसलाधार बारिश में चेंबूर और विक्रोली में पहाड़ दरक गए और पहाड़ी का मलबा भरभरा कर नीचे के घरों पर आ गिरा. बारिश की वजह से हुए हादसे की खबर सामने आई तो महाराष्ट्र सरकार के मंत्री आदित्य ठाकरे पीड़ित परिवारों से मिलने पहुंच गए, मृतकों के परिवार वालों को 5-5 लाख रुपए के मुआवजे का मरहम लगाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हादसे पर दुख जताया है और मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए राहत राशि देने का एलान किया. मुंबई में रविवार को बारिश से जुड़े हादसे में 32 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें माहुल में 19, विक्रोली में 10, भांडुप, अंधेरी और कांदिवली ईस्ट में एक-एक शख्स की मौत हुई. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

मुंबई में आई आफत वाली बारिश, चेंबूर-विक्रोली में दर्दनाक हादसा

18 जुलाई 2021

आर्थिक राजधानी यानि मुंबई में शनिवार शाम से ही तेज बारिश हो रही है. बारिश रुक-रुक कर हो रही है. लेकिन, इस बारिश ने मायानगरी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है. बारिश की वजह से चेंबूर और विक्रोली में बड़ा हादसा हुआ है. बारिश की वजह से बड़ी दीवार गिर गई है. चेंबूर और विक्रोली में हुए हादसे में करीब 15 लोगों की जान चली गई है. तो रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है. बारिश आफत की बारिश बन गई है. निचले इलाकों में पानी भर गया है. घरों और दुकानों में पानी घुस गया है. रेल यातायात भी बाधित हो गया है और कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है. देखें वीडियो.

कांग्रेस के फैसले से खुश नहीं कैप्टन, चिट्ठी लिख जाहिर की नाराजगी

17 जुलाई 2021

पंजाब की गुत्थी सुलझाने के लिए शुक्रवार को जब सोनिया सिद्धू से मिल रही थीं, उसी दौरान कैप्टन के विशेष दूत भी 10 जनपथ में थे. सोनिया सिद्धू से चर्चा में व्यस्त थी और कैप्टन का संदेश लेकर उनके ओएसडी नरेंद्र भांबरी सोनिया के सचिव से मुखातिब थे. कैप्टन ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर की. कैप्टन की नाराजगी चिट्ठी के अलावा पंजाब की जमीन पर भी दिखी. लुधियाना में सिद्धू समर्थकों ने जो बड़े बड़े पोस्टर सड़कों पर लगाए थे वो देर रात फाड़ दिए गए. देखें 9 बज गए.

मुंबई में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, देखें ग्राउंड रिपोर्ट

16 जुलाई 2021

मुंबई में जोरदार बारिश हो रही है. भारी बारिश जगह जगह जलभराव का कारण बनी है और जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मुंबई के निचले इलाकों में पानी भर जाने से आवागमन बाधित हो गया है. दादर, सायन, हिंदमाता, अंधेरी सब वे, गांधी मार्केट, कुर्ला आदि वो इलाके हैं जहां हर साल बारिश में यही हाल होता है. ये क्षेत्र इस बार भी बारिश की वजह से परेशानी का सामना कर रहे हैं. मुंबई में रेल की पटरियों पर पानी भरने से ट्रेनें भी देर से चल रही हैं. देखें मुंबई की अलग-अलग इलाकों से ग्राउंड रिपोर्ट.

मनाली में पर्यटकों की गुंडागर्दी, पीएम के वाराणसी दौरे की तैयारियां, देखें

15 जुलाई 2021

हिमाचल प्रदेश के मनाली से हुड़दंग की हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. मनाली थाने से महज 100 मीटर की दूरी पर ओवरटेकिंग को लेकर ऐसा झगड़ा हुआ कि कुछ टूरिस्टों ने स्थानीय युवक पर तलवार से हमला बोल दिया. सोशल मीडिया में वायरल वीडियो में पर्यटक हाथ में तलवारें लिए सड़क पर घूमते नजर आ रहे हैं. इससे ट्रैफिक जाम लग गया. इस दौरान हमलावर पर्यटक अपने साथियों को बुलाने के लिए फोन भी करता है. इस मामले में पुलिस ने 4 टूरिस्टों को हिरासत में लिया है जबकि एक पर्यटक अभी भी फरार है. सभी पर्यटक पंजाब के बताए जा रहे हैं. वहीं, करीब 8 महीने के बाद पीएम मोदी अपने संसदीय वाराणसी पहुंच रहे हैं. देखें