scorecardresearch
 

9 बज गए

पाक मंत्री ने दिखाया शाहबाज सरकार को आईना, शिवलिंग से बेअदबी पर घमासान

27 मई 2022

टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को मिली उम्र कैद की सजा पर पाकिस्तान की तिलमिलाहट खुलकर सामने आने लगी है. प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ की बयानबाजी से जी नहीं भरा तो पाकिस्तान की नेशनल असंबली ने संयुक्त सदन में यासीन मलिक की सजा के खिलाफ सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पास कर दिया. यासीन के समर्थन में कसीदे पढ़े जा रहे थे, भारत के खिलाफ जहर उगलने की होड़ मची हुई थी लेकिन इस बीच एक मंत्री ने अपनी ही सरकार को आइना दिखा दिया. ज्ञानवापी परिसर में सर्वे के पहले ही दिन कुछ घंटों के भीतर जब वकील बाहर निकले और बाबा मिल गए बाबा मिल गए की आवाज उठाई तो साफ हो गया कि ये मामला सरगर्म रहेगा और यही हो रहा है. हिंदू पक्ष ने पुरजोर मांग उठाई है कि ज्ञानवापी के भीतर शिवलिंग ही मिला है. देखें 9 बज गए.

कश्मीर में आतंक का एक और शिकार, ज्ञानवापी केस चलेगा या होगा बंद?

26 मई 2022

कुपवाड़ा, बडगाम, बारामूला श्रीनगर इन सब जगहों पर पिछले 24 से 48 घंटों के दौरान सनसनी का माहौल है. कहीं एनकाउंटर हुआ तो कहीं आतंकियों ने टारगेट किलिंग की. बुधवार को बडगाम में लश्कर के तीन आतंकियों ने एक टीवी एक्ट्रेस की घर में घुसकर हत्या कर दी. इस दौरान उसके भतीजे को भी गोली मार दी गई. सुरक्षा बलों के एक्शन से बौखलाए आतंकी एक के बाद एक नागरिकों को निशाना बना रहे हैं. ज्ञानवापी केस में कानूनी लड़ाई का आज अहम दिन है. आज तय होगा कि हिंदू पक्ष की याचिका सुने जाने के योग्य है या नहीं. हिंदू पक्ष ने अब सीधे उस शिवलिंग की पूजा का अधिकार मांगा है जिसे मुस्लिम पक्ष फव्वारा बता रहा है. देखें 9 बज गए.

कोर्ट केस और विवादों से घिरा ज्ञानवापी, कब रुकेगा US में फायरिंग का दौर?

25 मई 2022

अमेरिका के स्कूल में कत्लेआम हुआ है. टेक्सास में 18 बच्चों का कत्ल हुआ. 18 साल का बंदूकधारी भी पुलिस की फायरिंग में मारा गया. 18 साल के बंदूकधारी ने अंधाधुंध फायरिंग 18 बच्चों की मौत हो गई. पुलिस के ऑपरेशन में हमलावर भी ढेर हो गया. टेक्सास के किसी स्कूल में इतने बड़े पैमाने पर कत्लेआम का ये पहला मामला है. चार साल पहले हूस्टन के सांता फे हाईस्कूल में हुई फायरिंग की घटना में 10 लोग मारे गए थे. इस घटना से अमेरिका सन्न है. जापान दौरे से लौटे अमेरिका राष्ट्रपति भी इस घटना पर बेहद भावुक हो गए. टेक्सास की घटना के बाद अमेरिका में गन पॉलिसी को लेकर एक बार फिर बहस तेज हो गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति खुद भी इसमें बदलाव के पक्षधर हैं. देखें 9 बज गए.

9 बज गए: क्वाड में भारत का दम, ज्ञानवापी पर आज कोर्ट में क्या होगा?

24 मई 2022

LAC पर उकसावे की रणनीति अपनाने वाले चीन ने देखा होगा कि कैसे क्वाड के देश अपने इरादे और मकसद को अटल और चट्टानी बना रहे हैं. टोक्यो में करीब 2 घंटे की क्वाड की बैठक चली है. सुबह 6 बजकर 55 मिनट से ही QUAD यानि द क्वाड्रिलैटरल सिक्योरिटी डायलॉग के सम्मेलन की शुरूआत हो गई. दुनिया के चार बड़े देशों के नेताओं ने क्वाड सम्मेलन में लंबी चर्चा की. मामला सामरिक सुरक्षा का है. आर्थिक हितों का है. विज्ञान-तकनीकी विकास का है. ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग का है. ज्ञानवापी परिसर को लेकर आज वाराणसी की जिला अदालत में अहम फैसला आने वाला है. फैसला मामले की प्रक्रिया को लेकर आएगा जिसमें साफ होगा कि हिंदू पक्ष की याचिका सुनवाई योग्य है या नहीं. देखें 9 बज गए.

दो दिन के जापान दौरे पर प्रधानमंत्री, मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा टोक्यो

23 मई 2022

PM Modi in Japan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अलसुबह जापान की राजधानी टोक्यो पहुंच गए. पीएम के दो दिनों के दौरे का मुख्य मकसद तो क्वाड शिखर सम्मेलन है, लेकिन पीएम यहां द्विपक्षीय बैठकें, कारोबारियों के साथ चर्चा और भारतीयों के साथ मुलाकात भी करेंगे. जापान में भी मोदी के नाम धमक सुनाई दे रही है. टोक्यो एयरपोर्ट पर पीएम के स्वागत में बड़ी तादाद में भारतीय पहुंचे थे, इनमें बच्चे भी शामिल थे. पीएम ने बच्चों से मुलाकात की, तस्वीरें खिंचवाई और ऑटोग्राफ भी दिए. देखें वीडियो.

महंगाई पर मोदी सरकार का बड़ा वार, पेट्रोल-डीजल से लेकर रसोई गैस हुई सस्ती

22 मई 2022

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों के लिए राहत के दिन आ गए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल शाम ट्वीट करके ये खुशखबरी दी कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है. केंद्र ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज़ ड्यूटी कम की है, जिससे पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हो गया है. ये कीमतें मध्य रात्रि 12 बजे से लागू हो गईं. सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर करीब 1 लाख करोड़ रुपये सालाना का बोझ पड़ेगा. इससे पहले, केंद्र सरकार ने 3 नवंबर 2021 को पेट्रोल पर 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 5 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी, तब से लेकर तेल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हुई थी. यूक्रेन और रूस के बीच चल रही जंग के बाद से ही कच्चे तेल की कीमतों में तेज से बढ़ोतरी हुई थी. जिसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ रहा था. इसी को लेकर सरकार पर जनता का दबाव भी था.

मस्जिद-मंदिर का झगड़ा सुलझेगा कैसे? तय करने में जुटे 3 अदालत, देखें

20 मई 2022

ज्ञानवापी मामले विवाद पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है. कल हिंदू पक्ष ने अपना जवाब दाखिल करने के लिए वक्त मांगा था जिसके बाद कोर्ट ने सुनवाई आज के लिए बढ़ा दी थी. कल देर शाम हिंदू पक्ष ने 278 पन्नों में अपना जवाब विस्तार से दाखिल कर दिया है. आज जुमा है और इस मौके पर ज्ञानवापी मस्जिद में भी नमाजियों की भीड़ जुटने की संभावना है. लेकिन वजूखाना सील होने के चलते दिक्कत आ सकती है. इसे देखते हुए मस्जिद कमेटी ने एक चिट्ठी जारी करके लोगों से अपील की है कि वो भीड़ न जुटाएं. देश की तीन तीन अदालतें तय करने में जुटी हैं कि वाराणसी के ज्ञानवापी में मस्जिद और मंदिर का झगड़ा कैसे सुलझाया जाए. मामला वाराणसी की सिविल कोर्ट, इलाहाबाद हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में एक साथ चल रहा है. देखें 9 बज गए.

ज्ञानवापी के सर्वे में कई दावे, देखें अजय मिश्रा की रिपोर्ट में क्या है?

19 मई 2022

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम पूरा हो चुका है. सर्वे खत्म होने के बाद हिंदू पक्ष ने बड़ा दावा किया है. हिंदू पक्ष का कहना है कि 'ज्ञानवापी मस्जिद के कुएं में में शिवलिंग मिला है और इसको लेकर वे बहुत खुश हैं, वहीं मुस्लिम पक्ष ने इस दावे को नकारा है. ज्ञानवापी सर्वें पर पूर्व कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा ने 6 और 7 मई की तारीख की रिपोर्ट को कोर्ट में पेश कर दिया है. ज्ञानवापी मस्जिद पर बनाई ये रिपोर्ट दो पन्नों की है. अजय मिश्रा ने इस रिपोर्ट में पश्चिम दीवार पर हिंदू कलाकृतियां होने का दावा किया है. रिपोर्ट में लिखा है कि मलबे का पास कई हिंदू निशान देखने को मिलते हैं. बता दें कि अजय मिश्रा ज्ञानवापी सर्वे के सिर्फ शुरुआती दो दिनों के कोर्ट कमिश्नर थे, जिसके बाद विशाल सिंह को साथ नियुक्त किया गया था. सर्वे पूरा होने के बाद अजय मिश्रा को गैरजिम्मेदार बताते हुए पद से हटा दिया गया था.

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी पर दो दिन का एक्शन, देखें कब क्या हुआ?

18 मई 2022

ज्ञानवापी में कल कई अहम फैसले हुए, सुप्रीम कोर्ट और वाराणसी की अदालत ने अपने अपने आदेश दिए. कोर्ट कमिश्नर हटाए गए. सर्वे रिपोर्ट पेश करने के लिए दो दिन की मोहलत मिल गई. तो अब आज भी वाराणसी कोर्ट में बेहद जरूरी सुनवाई होने जा रही है. आज अदालत में ज्ञानवापी के अंदर नमाज का स्थान बदलने को लेकर सुनवाई होगी. कथित शिवलिंग के पास वाली दीवार गिराने को लेकर सुनवाई होगी. ज्ञानवापी में बाबा मिले या नहीं, ये तो कोर्ट को तय करना है, लेकिन जिन महिलाओं की अर्जी पर ज्ञानवापी मस्जिद में चले सर्वे के दौरान शिवलिंग मिलने की बात कही, उन्होंने वाराणसी की अदालत में नई अर्जी दाखिल कर दी है.

Gyanvapi Mosque: ज्ञानवापी सर्वे से शिवलिंग तक का दावा, आज पेश हो पाएगी रिपोर्ट?

17 मई 2022

कल ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम पूरा हो गया. आज वाराणसी कोर्ट में रिपोर्ट पेश की जानी है. माना जा रहा है कि कोर्ट कमिश्नर रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कुछ वक्त की मांग कर सकते हैं, क्योंकि 5 घंटों से ज्यादा की वीडियो रिकॉर्डिंग को इतनी जल्दी समेटकर रिपोर्ट तैयार कर पाना आसान काम नहीं है. लेकिन रिपोर्ट फाइल हो पाए इससे पहले ही ये विवाद और भड़कने लगा है. मस्जिद में जो मिला वो शिवलिंग है या फव्वारा, इसे लेकर हिंदू और मुस्लिम पक्ष आमने सामने हैं. कोर्ट के आदेश के बाद ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम तीन दिन में कल पूरा कर लिया गया. सर्वे के तीसरे दिन कल हिंदू पक्ष ने वजूखाने के करीब कुएं में शिवलिंग मिलने का दावा किया.

आखिरी दिन का सर्वे भी खत्म, जानें गुंबदों के सर्वेक्षण में मिले कितने सबूत?

16 मई 2022

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का आज तीसरा दिन है. दो दिनों के सर्वे के दौरान करीब-करीब काम 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है. रविवार को गुंबद और पश्चिमी दीवार का सर्वे किया गया. हिंदू पक्ष का दावा है कि अबतक जो मिला है उससे उनका दावा और मजबूत होता है. यूपी प्रशासन के अधिवक्ता महेंद्र पांडे ने कहा है कि ज्यादातर काम पूरा हो चुका है. महेंद्र पांडे ने कहा, उम्मीद है कि 17 मई को रिपोर्ट जमा कर दी जाए लेकिन जरूरत हुई तो आगे की तारीख भी मांगी जा सकती है. देखें वाराणसी से अर्पिता आर्या की रिपोर्ट

सर्वे, वीडियोग्राफी के लिए ज्ञानवापी में टीम, आज खुलेंगे बड़े राज!

14 मई 2022

Gyanvapi Masjid: शनिवार से दोबारा ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम शुरू हो रहा है. कोर्ट कमिश्नर, उनके सहायक और दोनों पक्ष अपने वकील के साथ सर्वे के लिए पहुंच चुके हैं. दोनों पक्ष भी अपने अपने वकील के साथ ज्ञानवापी में मौजूद हैं. भारी सुरक्षा के इंतजाम के बीच सर्वे हो रहा है. एहतियात बरतते हुए सर्वे करने गई टीम का मोबाइल फोन भी जमा करा लिया गया है. ज्ञानवापी में सर्वे के दौरान कोर्ट कमिश्नर और वीडियोग्राफर की टीम तहखाने में मौजूद हर कलाकृति का बारीकी से मुआयना करेगी. दीवारों पर मौजूद निशान और प्रतीक चिन्हों की लिस्ट तैयार की जाएगी, जो कोर्ट के सामने पेश की जानी है. देखें ये वीडियो.

घाटी में एक बार फिर कश्मीरी पंडित निशाने पर!

13 मई 2022

कश्मीरी पंडितों को फिर से टारगेट किया गया. कश्मीर के बडगाम में आतंकियों ने दफ्तर में घुस कर कश्मीरी पंडित राहुल भट्ट का गोली मार दी. राहुल की अस्पताल में मौत हो गई. हमलावरों को पकड़ने के लिए सुरक्षा बलों ने सर्च ऑपरेशन तेज कर दिया है. बडगाम की घेराबंदी भी कर दी गई है. दिन दहाड़े दो आतंकी चडूरा तहसीलदार ऑफिस के घुसे और क्लर्क के तौर पर काम करने वाले राहुल पर दनादन गोलियां बरसाने लगे. किसी को कुछ समझ आता तब दोनों फरार हो गए. राहुल को फौरन अस्पताल ले जाया जहां उनकी मौत हो गई. देखें वीडियो.