scorecardresearch
 

3 बजे 3 एंकर

क्या स्वास्थ्य ढांचा कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयार है? देखें क्या बोले एक्सपर्ट्स

29 मई 2021

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का पीक गुजर चुका है. तमाम राज्यों में केस घट रहे हैं. दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में मुश्किल बची है. लेकिन अब देश के सामने सबसे बड़ी आफत है तीसरी लहर की. क्या दूसरी के बाद अब तीसरी लहर कहर बरपाएगी? हम कितने तैयार हैं, इस तीसरी लहर के लिए? तीसरी लहर को लेकर आज तक ने देश के जाने माने डॉक्टरों से बातचीत की है. देखें वीडियो.

कोरोना काल में जरूरी 12वीं के 'इम्तिहान' या 'जान'?

24 मई 2021

कोरोना काल में 12वीं बोर्ड की परीक्षा कराने का मन सरकार ने बना लिया है. 01 जून को परीक्षा की तारीख भी आ जाएगी. सूत्रों की माने तो इस बार परीक्षा का फॉर्मेट अलग होग. सिर्फ 19 मुख्य विषयों के ही इम्तिहान होंगे. तीन घंटे के बजाय डेढ़ घंटे की परीक्षा होगी. लेकिन कई राज्य केंद्र के फैसले के खिलाफ हैं. दिल्ली, झारखंड समेत कई राज्यों पहले वैक्सीन फिर परीक्षा की बात कर रहे हैं. आज 3 बजे 3 एंकर के इस एपिसोड में बात होगी कि क्या कोरोना काल में जरूरी 12वीं के 'इम्तिहान' या 'जान'?

कोरोना के बाद ब्लैक फंगस का कहर, जानें- कैसे करें पहचान, क्या है समाधान

22 मई 2021

कोरोना महामारी के बाद अब एक नई महामारी तबाही मचा रही है. ब्लैक फंगस तेजी से देश में पैर पसार रहा है. 10 राज्यों ने इसे महामारी घोषित कर दिया है. कितनी खतरनाक है ये बीमारी और इससे बचाव के लिए क्या करें? कैसे इसकी पहचान करें और किन बातों का ध्यान रखें? इन सारे सवालों को लेकर आज तक ने डॉक्टरों के पैनल के साथ खास बातचीत की है. देखें वीडियो.

एक्सपर्ट से चर्चा: डायबिटीज मरीज कोरोना काल में कैसे रखें अपना ख्याल?

14 मई 2021

कोरोना काल में जिंदगी की जद्दोजहद भरी जंग है और दर्द-गम भरपूर है. कोरोना काल में स्वास्थ सिस्टम ध्वस्त है. तो वो मर्ज भी सर उठा रहे हैं जिसे हम कोरोना का साइड इफेक्ट कह सकते हैं. कोरोना के दौर में वो मरीज खतरे के सीधे दायरे में जो डायबिटिक हैं. कोरोना के मरीजों में ब्लैक फंगस भी खतरनाक शक्ल ले रहा है. देखें वीडियो.

कोरोना के बाद अब जाल फाल फैलाने लगा 'ब्लैक फंगस' इंफेक्शन

13 मई 2021

ऐसे वक्त में जब कोरोना वायरस का तांडव पूरे देश में जारी है, अचानक ब्लैक फंगस का संक्रमण भी तेजी से फैल रहा है. कई राज्यों से ब्लैंक फंगस संक्रमण बढ़ने की रिपोर्ट आ रही हैं. ये बीमारी उन लोगों को खासतौर पर अपने शिकंजे में ले रही है जो कोरोना से हाल ही में रिकवर हुए हैं. ब्लैक फंगस से होने वाले इंफेक्शन म्यूकरमायकोसिस आमतौर पर नाक से शुरू होकर, आंख और दिमाग तक पहुंचता है. देखें वीडियो.

डरा रहा कोरोना: दिल्ली में ऑक्सीजन 'इमरजेंसी' बरकरार!

23 अप्रैल 2021

दिल्ली में घटती ऑक्सीजन से सांसों के घुटने का खतरा लगातार बना हुआ है. कई बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई तब हो रही है जब वो कुछ घंटों या कुछ मिनटों के लिए ही बची होती है. तमाम कोशिशों के बावजूद राजधानी में ऑक्सीजन इमरजेंसी बरकरार है. दिल्ली के अस्पतालों में मरीजों की भारी तादाद की वजह से ऑक्सीजन की मांग 700 टन तक पहुंच गई है. देखें वीडियो.

महाराष्ट्र में कोरोना का विकराल रूप, क्या फिर से लगेगा टोटल लॉकडाउन?

02 अप्रैल 2021

देशभर में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. कई राज्यों में कोरोना ने विकराल रूप धारण कर लिया है. कोरोना का भयंकर विस्फोट झेल रहा महाराष्ट्र एक बार फिर लॉकडाउन के मुहाने पर खड़ा है. राज्य के कुछ शहरों में पहले ही लॉकडाउन लागू हो चुका है, लेकिन आज सीएम उद्धव ठाकरे पूरे राज्य के लिए बड़ा फैसला ले सकते हैं. देखें वीडियो.

चुनाव आयोग से मिले टीएमसी के प्रतिनिधिमंडल, निष्पक्ष चुनाव के लिए की मांग

19 मार्च 2021

टीएमसी के प्रतिनिधिमंडल ने आज चुनाव आयोग से मिलकर कई मामले उठाए. बूथ से लोकल पुलिस को तैनाती 100 मीटर दूर करने को लेकर टीएमसी ने सवाल उठाए. इसी तरह वीवीपैट से मिलान पर भी सवाल पूछे. इस पर चुनाव आयोग ने भरोसा दिया कि जहां शक होगा वहां ईवीएम का वीवीपैट से मिलान होगा. ममता पर कथित हमले की दो हफ्ते में आखिरी रिपोर्ट भी देने की मांग की गई. पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा और सौगत रॉय की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिला. देखें वीडियो.

टूलकिट केस: दिशा रवि गिरफ्तार, पुलिस कर रही दो और अभियुक्तों की तलाश

15 फरवरी 2021

टूल किट केस में 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि की गिरफ्तारी से खलबली मच गई है. विपक्ष ने सरकार पर आंदोलनकारियों के दमन का आरोप लगाते हुए हमला बोला है. इस आरोप का बीजेपी ने भी जोरदार जवाब दिया. कांग्रेस, आम आदमी पार्टी समेत विपक्ष के तमाम नेताओं से दिशा रवि को समर्थन मिल रहा है और 21 साल की क्लामेट एक्टिविस्ट की गिरफ्तारी को गलत ठहराया जा रहा है. दूसरी तरफ पुलिस को अभी दो और अभियुक्तों की तलाश है जिनके नाम निकिता और शांतनु हैं. देखें पूरी रिपोर्ट.

बंगाल बीजेपी के नेताओं ने चुनाव आयोग से की निष्पक्ष चुनाव की मांग

05 फरवरी 2021

मिशन बंगाल के लिए बीजेपी ने सड़क से चुनाव आयोग तक संग्राम छेड़ दिया है. आज बंगाल बीजेपी के नेताओं ने चुनाव आयोग जाकर बंगाल में निष्पक्ष चुनाव की मांग की तो कल से बंगाल की सड़कों पर परिवर्तन यात्रा की तैयारी भी शुरू कर दी. बीजेपी को इस रथ यात्रा के लिए अब तक मंजूरी नहीं मिली है. उम्मीद है कि पुलिस से हरी झंडी मिलते ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा परिवर्तन यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. देखें ये रिपोर्ट.

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का जायजा लेने पहुंचे विपक्षी सांसद!

04 फरवरी 2021

किसान आंदोलन अभी तक किसी नतीजे पर भले ही ना पहुंचा हो लेकिन इस पर सियासत दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. जिस राजनीति से दूरी बनाए रखने की बात किसान नेता अब तक करते रहे वही राजनीति उनके गले पड़ती जा रही है. आज विपक्षी सांसदों का एक दल गाजीपुर बॉर्डर के हालात का जायजा लेने पहुंचा. हालांकि कड़ी सुरक्षा बैरिकेडिंग की वजह से ये सांसद मुख्य धरनास्थल तक नहीं पहुंच पाए. दल अपनी रिपोर्ट लोकसभा अध्यक्ष को देगा और इसके पक्के आसार हैं कि लोकसभा में इस मुद्दे को उठाया जाएगा.

सिंघु बॉर्डर पर जबरदस्त तनाव, स्थानीय लोगों और किसानों के बीच हुई पत्थरबाजी

29 जनवरी 2021

दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर जबरदस्त तनाव बना हुआ है. दिल्ली पुलिस के एसएचओ पर हमले के बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. एसएचओ जख्मी हुआ तो लाठीचार्ज में एक शख्स भी घायल हुआ है. यहां स्थानीय लोग सड़क जाम हटाने को लेकर उतर आए हैं. देखें

सिंघु बॉर्डर पर स्थानीयों का विरोध प्रदर्शन, गाजीपुर बॉर्डर पर बढ़ी पुलिस की तैनाती

28 जनवरी 2021

गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली के दौरान उपद्रवियों ने जमकर उत्पात मचाया था. अब सिंघु बॉर्डर पर किसानों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है. स्थानीय लोगों ने किसानों से हाइवे खाली करने की मांग की है. दरअसल उनमें 26 जनवरी को हुए दिल्ली में उपद्रव को लेकर नाराज हैं. वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है. इस दौरान किसानों का मनोबल गिरा हुआ नजर आ रहा है. देखें रिपोर्ट.

ममता बनर्जी को एक और बड़ा झटका, वन मंत्री ने दिया पद से इस्तीफा

22 जनवरी 2021

ममता बनर्जी को एक और बड़ा झटका लगा है. वन मंत्री राजीब बनर्जी ने पद से इस्तीफा दे दिया है. राजीब बनर्जी लंबे अरसे से नाराज चल रहे थे. पार्टी विरोधी बयान दे रहे थे. उनका जाना तय माना जा रहा था. आज उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को भेज दिया है. राजीब बनर्जी ने अभी पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया है. लेकिन उनके बीजेपी में जाने की अटकले तेज हो गयी हैं.

बंगाल: चुनाव आयोग की बैठक में बीजेपी ने उठाये कानून व्यवस्था पर सवाल

21 जनवरी 2021

बंगाल में चुनावी तैयारियों को लेकर इस वक्त कोलकाता में चुनाव आयोग की बड़ी बैठक चल रही है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा खुद मीटिंग की अगुवाई कर रहे हैं. आज की बैठक में तमाम पार्टियों के नेताओं ने शिरकत की और कानून व्यवस्था के सवाल उठाए. उम्मीदों के मुताबिक सभी ने एक दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए. ममता राज से बौखलाई बीजेपी ने तो शिकायतों का अंबार लगा दिया. 7 पन्नों की लंबी-चौड़ी चिट्ठी पार्टी ने चुनाव आयोग को सौंपी.

किसान-सरकार की बैठक शुरू, कानून वापसी-MSP पर निकलेगा समाधान?

08 जनवरी 2021

सरकार से एक और दौर की बातचीत के लिए किसान विज्ञान भवन पहुंच चुके हैं. कृषि मंत्री ने सकारात्मक माहौल में बातचीत की उम्मीद जताई है. अब तक की बातचीत में दोनों अपने-अपने रूख पर अड़े हैं लेकिन उससे पहले एक बड़ी बैठक अमित शाह के घर हुई. कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोय़ल बैठक में मौजूद रहे. देखें

कृषि कानून पर किसानों से पीएम की बात, क्या निकलेगा समाधान!

18 दिसंबर 2020

मौका तो था एमपी के किसानों से सीधे संवाद का लेकिन जब पीएम बोले तो नए कृषि कानून की एक के बाद एक खूबियां गिनाई. पीएम ने कहा कि किसानों को लेकर उनकी सरकार की नीयत गंगा जल जैसी पवित्र है. पीएम ने किसानों को भरोसा दिलाया किया एमएसपी पहले की तरह ही जारी रहेंगी. ना बंद होगी ना खत्म होगी. मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि अपनी सियासी जमीन मजबूत करने के लिए किसानों को जमीन जाने का डर दिखा रहे हैं. पीएम ने कहा कि हम किसानों से बातचीत के लिए तैयार हैं.

बंगाल के तीन अफसरों का तबादला, ममता बनर्जी ने केंद्र पर साधा निशाना

17 दिसंबर 2020

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को आज एक और बड़ा राजनीतिक झटका लगा है. मंत्रिपद और विधायक की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद शुभेंदू अधिकारी ने टीएमसी की सदस्यता भी छोड़ दी है तो उधर नड्डा के काफिले पर पथराव को लेकर तीनों आईपीएस दिल्ली में तैनात किए गए हैं. इसे लेकर ममता सीधे केंद्र पर प्रहार के मूड में आ गई हैं. देखें

किसान-सरकार की बैठक जारी, देखें किसकी कितनी तैयारी

03 दिसंबर 2020

सरकार के साथ किसानों की बातचीत शुरू हुए काफी वक्त बीत चुका और किसान लगातार मांग रख रहे हैं. किसानों की मांग है कि एमएसपी को लेकर सरकार उन्हें गारंटी दें. बैठक से पहले ही किसानों ने ड्राफ्ट में शिकायतों का पुलिंदा को सरकार को भेज दिया था. इधर बैठक से पहले कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने बातचीत सकारात्मक रहने की उम्मीद जताई है.

कृषि कानून के खिलाफ जबरदस्त हल्ला-बोल, आंदोलनकारियों पर चलीं लाठियां

26 नवंबर 2020

कृषि कानून पर किसान आर-पार की मूड में आ गए हैं. खासकर पंजाब के किसानों का विरोध बेहद आक्रामक अंदाज में सामने आ रहा. हरियाणा पुलिस और किसानों के बीच जबरदस्त भिड़ंत की तस्वीरें सामने आ रही हैं. किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने आंसूगैस और पानी की बौछारों से रोकने की कोश‍िश की है. बिहार-बंगाल से यूपी तक सड़कों पर किसान हैं. देखें वीडियो.

दिल्ली में संक्रमण पर महाराष्ट्र में एक्शन, विमान सेवा पर रोक की तैयारी

20 नवंबर 2020

दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए कई राज्य, शहर, राजधानी से दूरी की कोशिश कर रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार जल्द ही दिल्ली से आने वाले विमान-ट्रेन पर रोक लगा सकती है. सूत्रों के मुताबिक सरकार तक ये प्रस्ताव पहुंच चुका है और कभी भी इस बारे में फैसला लिया जा सकता है. देखें