scorecardresearch
 

गीले बालों में कभी ना करें ये 7 गलतियां, हमेशा के लिए हो जाएंगे खराब

बालों की देखभाल करना आसान काम नहीं और हर दिन की जानी वाली छोटी-मोटी गलतियां बालों को तेजी से खराब करने का काम करती हैं. ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप लंबे समय तक अपने बालों को अच्छा रखना चाहती हैं तो गीले बालों में ये 7 काम बिल्कुल भी ना करें.

बालों को खराब करती हैं ये गलतियां बालों को खराब करती हैं ये गलतियां
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बालों का रखें ऐसे ख्याल
  • गीले बालों में ना करें ये गलतियां
  • रखें इन बातों का ध्यान

ज्यादातर महिलाओं की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल अच्छे, लंबे, मजबूत और खूबसूरत हों. बालों की देखभाल करना आसान काम नहीं और हर दिन की जानी वाली छोटी-मोटी गलतियां बालों को तेजी से खराब करने का काम करती हैं. ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप लंबे समय तक अपने बालों को अच्छा रखना चाहती हैं तो गीले बालों में ये 7 काम बिल्कुल भी ना करें. 

गीले बालों में ब्रश करना- बाल संवारने में सबसे बड़ी गलती गीले बालों में ब्रश करना है. कई लोगों को लगता है कि बालों को सुलझाने का सबसे आसान तरीके गीले बालों में ब्रश करना है. जबकि बाल जब गीले होते हैं तो बहुत ज्यादा कमजोर होते हैं और इसमें ब्रश लगाने से ये आसानी से टूटने लगते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि बालों में तभी कंघी करें जब ये पूरी तरह से सूख जाएं.

गीले बालों पर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल- हीटिंग टूल्स वैसे ही बालों के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं और जब ये गीले बालों पर लगाएं जाते हैं तो और खराब रिजल्ट देते हैं. गीले बालों पर फ्लैट आयरन लगाने से बाल बहुत बेकार हो जाते हैं. किसी भी हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल सूखे बालों पर ही करना चाहिए.

गीले बालों को बांधना- गीले बालों का जूड़ा बनाना भले दिखने में अच्छा लगता हो लेकिन ये बालों के लिए बहुत नुकसानदायक है. गीले बाल कमजोर होते हैं ऐसे में जूड़ा बनाने या इन्हें रबर बैंड से बांधने में ये तुरंत टूटने लगते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार जूड़ा या पोनीटेल सूखे बालों में ही बनाना चाहिए.

गीले बालों को ब्लो-ड्राई करना- गीले बालों को जल्दी सुखाने के लिए ज्यादातर लोग ब्लो ड्रायर करते हैं. हमेशा ध्यान रखें कि बाथरूम से निकलते ही ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल ना करें. पहले बालों को थोड़ा सुखा लें उसके बाद हल्के गीले बालों में ड्रायर का इस्तेमाल करें. ड्रायर की सेटिंग हमेशा मीडियम पर रखें और धीरे-धीरे हाई पर ले जाएं.

गीले बालों को हवा में सुखाना- कई लोगों को लगता है कि बालों को हवा में सुखाना एक नेचुरल तरीका है जो बालों के लिए अच्छा है. ये लोगों की बहुत बड़ी गलतफहमी है. हवा में बाल सुखाने से बाल उलझ जाते हैं और कंघी करने पर टूटने लगते है. इसी तरह कभी भी तौलिए से रगड़ कर बालों को नहीं सुखाना चाहिए. इससे भी बाल टूटते हैं.

गीले बालों में सोना- नम बालों के साथ सोना फिर भी कभी-कभी चल सकता है लेकिन बिल्कुल गीले बालों में तो कभी भी भूलकर नहीं सोना चाहिए. इससे स्कैल्प के फोलिसेल को नुकसान पहुंचता है. अगर आपने रात में बाल धोया तो इसे पूरी तरह सूखाने के बाद ही बिस्तर पर लेटें. 

गीले बालों पर हेयरस्प्रे लगाना- अगर बालों को स्टाइल करने के लिए हेयरस्प्रे का इस्तेमाल किया जाता है. इसे सूखे बालों पर लगाने से बाल सुरक्षित रहते हैं और स्टाइलिंग भी अच्छी होती. जबकि गीले बालों पर हेयरस्प्रे लगाने से बालों का शेप कुछ समय के बाद बदलने लगता है.

 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें