scorecardresearch
 

इन घरेलू उपायों से भगाएं घर में छिपे खटमल, कॉकरोच और चूहे

क्या आपके घर में भी गंदगी और बीमारियां फैलाने वाले जीवों ने अपना डेरा जमा रखा है? अगर आपको इन्हें भगाने का कोई सही तरीका नहीं सूझ रहा तो यहां बताए गए घरेलू उपायों को आजमाएं.

इन जीवों से सुरक्षि‍त रखें घर इन जीवों से सुरक्षि‍त रखें घर

क्या आपके घर में भी गंदगी और बीमारियां फैलाने वाले जीवों ने अपना डेरा जमा रखा है? अगर आपको इन्हें भगाने का कोई सही तरीका नहीं सूझ रहा तो यहां बताए गए घरेलू उपायों को आजमाएं. अच्छी बात यह है कि इनसे कोई इंफेक्शन होने का खतरा नहीं और इनसे बच्चे भी पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे:

1. चूहों से मुक्ति
चूहों को पिपरमिंट की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती. अगर घर में चूहे उत्पात मचा रहे हैं तो रूई के कुछ फाहों को पिपरमिंट में डाल कर उनके होने की संभावित जगह के पास रख दें. इसकी गंध से उनका दम घुटेगा और वे मर जाएंगे.

2. कॉकरोच से राहत
काली-मिर्च, प्याज और लहसुन को पीसकर मिला लें और इस पेस्ट में पानी डालकर एक सॉल्यूशन तैयार कर लें. इस सॉल्यूशन को उन जगहों पर छिड़कें, जहां कॉकरोच बहुत ज्यादा हैं. इसकी तेज गंध से वे आपका घर छोड़कर भाग जाएंगे.

3. मक्खी से मुक्ति
मक्खियों को दूर रखने के लिए कोशिश करें कि घर साफ और दरवाजे बंद रहें. बावजूद इसके मक्खियां घर में आ जाएं तो कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें. तेल की गंध से मक्खियां दूर रहती हैं और इस उपाय को आजमाएंगे तो वे आपके घर से तुरंत भाग जाएंगी.

4. खटमल मारो
प्याज का रस खटमल को मारने की प्राकृतिक औषधि है. इसकी गंध से उनकी सांस बंद हो जाती है और ये तुरंत मर जाते हैं.

5. छिपकली भगाओ
अंडे के खाली छिलकों को कुछ ऊंचाई पर रख दें. अंडे की गंध से छिपकली दूर भागती हैं. इनको घर से भगाने का यह एक कारगर उपाय है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें