scorecardresearch
 

Best Resorts of Asia 2021: एशिया के 20 बेस्ट रिजॉर्ट्स में भारत के भी 2 रिजॉर्ट, खूबसूरत नजारों के बीच रॉयल क्लास सुविधाएं, इतना है एक रात का खर्च

Conde Nast traveller Asia's best resort list 2021: इस लिस्ट में एशिया के बेस्ट रिजॉर्ट्स की सुविधाओं और कस्टमर सर्विस के आधार पर रैंकिंग तय की गई है, जिनमें भारत के भी दो खूबसूरत रिजॉर्ट शामिल हैं. आइए आपको लिस्ट में शामिल टॉप-10 रिजॉर्ट (Best Resorts of Asia 2021) की खासियत और खर्च के बारे में बताते हैं.

Photo Credit: Six Senses Resort Photo Credit: Six Senses Resort
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रीडर्स च्वॉइस अवॉर्ड 2021 की लिस्ट में भारत के 2 रिजॉर्ट्स
  • दुनिया के सबसे खुशहाल देश भूटान के 3 रिजॉर्ट टॉप-10 में

Conde Nast traveller Asia's best resort list 2021: ट्रैवल मैगजीन कॉन्ड नास्ट ने रीडर्स च्वॉइस अवॉर्ड 2021 के लिए एशिया के बेस्ट रिजॉर्ट्स की लिस्ट जारी की है. इन रिजॉर्ट्स की रैंकिंग कस्टमर सर्विस के आधार पर तय की गई है. इसमें भारत के भी दो रिजॉर्ट्स के नाम टॉप-20 में शामिल हैं. आइए आपको लिस्ट में शामिल रिजॉर्ट्स की खासियत और खर्च के बारे में बताते हैं.

अमनकोरा रिजॉर्ट, भूटान (Amankora Bhutan)
भूटान के अमनकोरा रिजॉर्ट को 98.22 स्कोर के साथ लिस्ट में 10वां स्थान मिला है. दुनिया की सबसे खुशहाल जगह पर बना अमनकोरा रिजॉर्ट अपनी नाइट जर्नी, एक्टिव एडवेंचर्स, लोकल डिशेज और शांत माहौल के लिए बहुत फेमस है. इसकी सेंट्रल और वेस्टर्न वैली में पांच खूबसूरत लॉज भी हैं. इस रिजॉर्ट की बुकिंग आपको करीब डेढ़ महीने पहले करनी होगी और यहां एक रात ठहरने के लिए करीब 1 लाख 15 हजार रुपए खर्च करने होंगे.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Amankora (@amankorabhutan)

एल नीडो रिजॉर्ट, फिलीपींस (El Nido Resorts, Philippines)
फिलीपींस का एल नीडो रिजॉर्ट 98.8 स्कोर के साथ नौवें पायदान पर है. यह ना केवल एक आईलैंड रिजॉर्ट है, बल्कि लाजवाब इवेंट-वेडिंग डेस्टिनेशन भी है. रिजॉर्ट में स्कूबा डाइविंग और नौका की सैर जैसी वॉटर एक्टविटी का लुत्फ भी उठा सकते हैं. रिजॉर्ट में एक सप्ताह ठहरने के लिए आपको पैकेज लेना पड़ेगा, जिसके लिए कम से कम 2 लाख 30 हजार रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. इसमें आपको डेली फुल बोर्ड मील, डिनर और रहने की जगह मिलेगी.

सीलॉन टी ट्रैल्स, श्रीलंका (Ceylon Tea Trails, Sri Lanka)
श्रीलंका का ये लग्जरी रिजॉर्ट 98.82 स्कोर के साथ लिस्ट में आठवें नंबर पर है. प्रकृति के अद्भुत नजारों के बीच बने इस रिजॉर्ट में 27 कमरे हैं. यहां आपको लाइब्रेरी, गार्डन, टेनिस कोर्ट और गेस्ट बाइक जैसी चीजों की सुविधा मिलेगी. इसकी खिड़कियों से खूबसूरत वादियों का नजारा दिखता है. इस रिजॉर्ट में एक रात बिताने का किराया करीब 49 हजार रुपए है.

द रिट्ज कार्लटोन लैंग्काविम, मलेशिया (The Ritz-Carlton, Langkawim Malaysia)
लिस्ट में सातवें नंबर पर मलेशिया का द रिट्ज कार्लटोन लैंग्काविम रिजॉर्ट है. इस रिजॉर्ट का स्कोर 98.97 है. यह रिजॉर्ट अंडमान सागर के किनारे वर्षावनों के भीतर बना हुआ है. इसके कमरों की बालकनी से गार्डन, प्राइवेट पूल और समुद्र का आकर्षक नजारा दिखता है. इस पांच सितारा रिजॉर्ट की बुकिंग आपको थोड़ा पहले करनी होगी और यहां एक रात ठरहने का खर्च करीब 21 हजार रुपए तक हो सकता है. इसमें ब्रेकफास्ट कॉम्प्लीमेंटरी रहेगा.

Photo: the ritz carlton

वन एंड ओनली डेजारू कॉस्ट, मलेशिया (One&Only Desaru Coast, Malaysia)
छठे स्थान पर 98.99 स्कोर के साथ मलेशिया का ही वन एंड ओनली डेजारू कॉस्ट रिजॉर्ट है. आलीशान कमरे, स्विमंग पूल और लजीज फूड इस रिजॉर्ट को चार चांद लगाते हैं. यहां ठहरने वाले लोग जीप से जंगल की सफारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं. रिजॉर्ट में एक दिन रुकने के लिए आपको करीब 75 हजार रुपए खर्च करने होंगे. हालांकि अगर आप करीब दो-तीन हफ्ते पहले बुकिंग लें तो इसका किराया कम हो सकता है.

सिक्स सेंसिस निन्ह वैन बे, वियतनाम (Six Senses Ninh Van Bay, Vietnam)
पांचवें स्थान पर वियतनाम का सिक्स सेंसिस निन्ह वैन बे रिजॉर्ट है. लिस्ट में इस रिजॉर्ट का स्कोर 98.99 है. पूर्वी वियतनाम के जंगलों में समुद्र के किनारे से लगा यह रिजॉर्ट सुकून के कुछ पल बिताने की एक बेहतरीन जगह है. इसके रेस्टोरेंट-बार में वियतनाम समेत कई इंटरनेशनल डिश चखने का मौका मिलेगा. यहां एक रात ठहरने के लिए आपको करीब 46 हजार रुपए देने होंगे.

केप वेलिगामा, श्रीलंका (Cape Weligama, Sri Lanka)
99.23 स्कोर के साथ श्रीलंका का केप वेलिगामा रिजॉर्ट लिस्ट में चौथे नंबर पर है. इस खूबसूर रिजॉर्ट में ठहरने का अनुभव आप जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे. समुद्र के किनारे कैंडल लाइट डिनर, खूबसूरत रास्तों पर साइकिल की सवारी, रूम ट्रीटमेंट, स्पा, योगा साइट और फिटनेस कैंप की सुविधा इस रिजॉर्ट को खास बनाती है. इसके पूल व्यू कमरे में एक रात ठहरने के लिए आपको करीब 31 हजार रुपए खर्च करने होंगे.

Cape Weligama resort (Photo: Getty Images)

शिंता मणी वाइल्ड, कम्बोडिया (Shinta Mani Wild, Cambodia)
कम्बोडिया के शिंता मणी वाइल्ड रिजॉर्ट की रैंक 99.03 स्कोर के साथ तीन है. घने जंगल और खूबसूरत वादियों का आकर्षण आपको यहां से वापस नहीं लौटने देगा. यहां जंगलों के बीच बने टेंट हाउस, स्पेशल मसाज, स्वीमिंग पूल, माउंटेन बाइकिंग, पानी पर चलती बोट की सवारी और जिप लाइनिंग जैसी तमाम एक्टिविटी का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके वाइल्ड टेंट हाउस में एक रात ठहरने का किराया डेढ़ लाख से भी ज्यादा है. इसमें आपको कई तरह की एक्टिविटीज और खाने की सुविधा मिलेगी.

Photo: shinta mani resort

कोमो, भूटान (Como, Bhutan)
लिस्ट में भूटान का कोमो रिजॉर्ट 99.32 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर है. पारो वैली में बने इस रिजॉर्ट में 29 लग्जरी रूम हैं. यहां आप योग से लेकर हिमालय कैंपिंग एडवेंचर्स का मजा ले सकते हैं. इसका ईवेंट एंड मीटिंग स्पेस भी कमाल का है. कोमो रिजॉर्ट टूरिस्ट के बीच काफी फेमस है, इसलिए इसकी बुकिंग आसानी से नहीं मिलती है. यहां जाने के लिए आपको करीब डेढ़ से दो महीने पहले बुकिंग लेनी होगी. इसका एक रात का किराया करीब 38 हजार रुपए है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by COMO (@comohotels)

सिक्स सेंसिस, भूटान (Six Senses, Bhutan)
लिस्ट में पहला स्थान भूटान के ही सिक्स सेंसिस रिजॉर्ट का है जिसने सबसे ज्यादा 99.38 स्कोर किया है. इस रिजॉर्ट की खासियत के बारे में बात करें तो इसमें करीब 82 कमरे और विला हैं. इस रिजॉर्ट में आपको भूटान की संस्कृति की असली झलक देखने को मिलेगी. इसके कमरों की बालकनी से आपको हिमालय की चोटियां नजर आएंगी. दिल्ली और कोलकाता से फ्लाइट लेकर भूटान सीधे पहुंचा जा सकता है. इस रिजॉर्ट में दो लोगों के एक रात ठहरने का किराया करीब 1 लाख 10 हजार रुपए होगा. इसके लिए आपको बुकिंग थोड़ा पहले लेनी होगी.

Photo: Six senses resorts

दुनिया के टॉप 20 बेस्ट रिजॉर्ट की लिस्ट में भारत के भी दो रिजॉर्ट्स के नाम शामिल हैं. ये दोनों ही रिजॉर्ट गोवा के हैं. इसमें ताज एक्सोटिका रिजॉर्ट एंड स्पा 96.07 स्कोर के साथ 18वें स्थान पर है, जबकि अहिल्या बाई द सी 96.66 स्कोर के साथ एक पायदान पीछे 19वें स्थान पर है. आइए अब आपको इनकी खासियत और खर्च बताते हैं.

ताज एक्सोटिका रिजॉर्ट एंड स्पा, गोवा (Taj Exotica Resort & Spa Goa)
यह शानदार रिजॉर्ट गोवा की बेनॉलिम बीच पर स्थित है. इसमें आउटडोर पूल, प्राइवेट बीच, स्पा, टेनिस कोर्ट और गॉल्फिंग जैसी सुविधाएं हैं. इसके कमरों की बालकनी से खूबसूरत गार्डन का नजारा दिखता है. इसके गार्डन व्यू कमरे में एक रात ठहरने का किराया करीब साढ़े 23 हजार रुपए है.

Photo: Taj Exotica Goa

अहिल्या बाई द सी, गोवा (Ahilya by the Sea, Goa)
लिस्ट में शामिल गोवा के दूसरे रिजॉर्ट का नाम है अहिल्या बाई द सी. समुद्री किनारों से सटा हुआ यह रिजॉर्ट आपको विदेश में छुट्टियां बिताने जैसा फील कराएगा. खूबसूरत गार्डन, स्पा, पूल, आर्ट गैलरी और अल फ्रेस्को डाइनिंग रिजॉर्ट को खास बनाते हैं. इस लाजवाब रिजॉर्ट में एक रात बिताने के लिए आपको करीब 15 हजार रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं.

टॉप 20 में ये नाम भी शामिल

टॉप-20 रिजॉर्ट्स में शांगरी-ला बोराके रिजॉर्ट और स्पा (फिलीपींस), कैपेला सान्या (चीन), अजराई कैन थो (थाईलैंड), फोर सीजन्स रिजॉर्ट लैंगकॉवी (मलेशिया), दताई लैंगकॉवी, मलेशिया, जेडब्ल्यू मैरियट फु क्वोक एमराल्ड बे रिजॉर्ट एंड स्पा (वियतनाम), डिस्कवरी शोर्स (फिलीपींस), ताज एक्सोटिका रिजॉर्ट एंड स्पा गोवा (भारत), अहिल्या बाई द सी (भारत), इंटरकांटिनेंटल दनांग सन पेनिनसुला रिजॉर्ट (वियतनाम) का नाम भी क्रमानुसार है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें