scorecardresearch
 
पर्यटन

एक लाख रु में घूमें ये 8 देश, ऐसे करिए भारत से सस्ती फॉरेन ट्रिप

1 लाख रु. में घूम आएं विदेश
  • 1/9

विदेश घूमने की ख्वाहिश भला किस इंसान के दिल में नहीं है. लेकिन भारी खर्च और व्यस्तता के चलते बहुत से लोगों का ये सपना अधूरा ही रह जाता है. हालांकि, इस मामले में थोड़ी स्मार्ट प्लानिंग की जाए तो फॉरेन टूर का ख्वाब कम पैसों में भी पूरा किया जा सकता है. ऐसे कई देश हैं जिनकी यात्रा लगभग एक लाख रुपए में पूरी की जा सकती है. इसमें फ्लाइट से लेकर खाने और रहने का खर्चा भी शामिल है.

Photo: Getty Images

1 लाख रु. में घूम आएं विदेश
  • 2/9

नेपाल- हिमालय की ऊंची चोटियां, आकर्षक मठ और नदियां नेपाल को एक खूबसूरत देश बनाती हैं. अगर आप करीब एक महीने पहले नेपाल जाने की फ्लाइट बुक करते हैं तो इसका राउंड टिकट करीब साढ़े 11 हजार रुपए में मिल जाता है. नेपाल की सीमा भारत से लगती है इसलिए आप सड़क मार्ग से भी वहां जा सकते हैं. नेपाल में एक रात ठहरने के लिए आपको 300-400 रुपए में आसानी से कमरा भी मिल जाएगा. नागरकोट, बख्तारपुर, काठमांडू, पोखरा का पुराना बाजार और सेती नदी यहां के आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं. 

Photo: Getty Images

1 लाख रु. में घूम आएं विदेश
  • 3/9

यूएई- टेक्नोलॉजी फ्रीक और खरीदारों के लिए यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) एक लाजवाब डेस्टिनेशन है. भारत से यूएई घूमकर आने का फ्लाइट का खर्चा करीब 15 से 16 हजार रुपए में निपट सकता है. हालांकि फ्लाइट टिकट का खर्च आपके ट्रैवल टाइम पर भी निर्भर करेगा. यहां होटल में एक रात ठहरने का किराया करीब 2 से 3 हजार रुपए होगा. यहां आप दुबई मरीना बीच और बुर्ज खलीफा जैसी शानदार जगहों पर घूम सकेंगे.

Photo: Getty Images

1 लाख रु. में घूम आएं विदेश
  • 4/9

मलेशिया- फिरोजी पानी, समुद्री तटों की खूबसूरती और शांत वातावरण के बीच सुकून के कुछ पल बिताने वालों के लिए मलेशिया शानदार डेस्टिनेशन है. भारत से मलेशिया का एक एयर राउंड ट्रिप टिकट लगभग 23 हजार रुपए का पड़ेगा. हालांकि इसकी बुकिंग आपको करीब तीन महीने पहले करनी होगी. रहने के लिए आपको यहां बड़े आराम से 500-600 रुपए में गेस्टहाउस या डोरमेट्रीज रूम्स मिल जाएंगे. कुआलालंपुर, पैंगकॉर और रेदांग आइलैंड यहां घूमने लायक जगहें हैं.

Photo: Getty Images

1 लाख रु. में घूम आएं विदेश
  • 5/9

श्रीलंका- समुद्र के पानी में पैर डुबोकर सी फूड का जायका लेने में दिलचस्पी है तो श्रीलंका से बेहतर जगह भला क्या होगी. भारत से श्रीलंका का टूर भी करीब एक लाख रुपए में पूरा हो सकता है. हनीमून पर जाने वालों के लिए भी यह एक बेहतरीन जगह है. भारत से श्रीलंका घूमकर आने का फ्लाइट टिकट करीब 23,000 का होगा. यहां ठहरने के लिए 600-700 रुपए में बड़ी आसानी से डोरमेट्रीज रूम मिल जाएंगे.

Photo: Getty Images

1 लाख रु. में घूम आएं विदेश
  • 6/9

भूटान- भूटान को दुनिया का सबसे खुशहाल देश कहा जाता है. यहां की खूबसूरती पूरी दुनिया के टूरिस्ट को आकर्षित करती है. दिल्ली से भूटान का राउंड ट्रिप एयर टिकट बड़े आराम से 10 हजार में मिल जाएगा. यहां रुकने के लिए भी आपको 500-700 रुपए में गेस्ट हाउस मिल जाएंगे. पारो और थिम्पू वैली, ताकिन जू और फोक हेरिटेज म्यूजियम यहां घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं.

Photo: Getty Images

1 लाख रु. में घूम आएं विदेश
  • 7/9

थाइलैंड- पर्वतों के आकर्षक नजारे, समुद्री तट और पारंपरिक खाने के लिए थाइलैंड दुनियाभर में मशहूर है. दिल्ली से थाइलैंड आने-जाने का एयर टिकट करीब 16,000 रुपए में मिल जाएगा. यहां के गेस्ट हाउस, बजट होटल, होस्टेल या डोरमेट्रीज रूम्स में ठहरने का एक रात का किराया करीब 500-600 रुपए होगा. पटाया, बैंकॉक, कोरल आइलैंड, चियांग माई जैसी जगहें यहां घूमने के लिए सबसे फेमस जगहें हैं.

Photo: Getty Images

1 लाख रु. में घूम आएं विदेश
  • 8/9

इंडोनेशिया- अपनी सांस्कृतिक धरोहर और प्रकृति के अद्भुत नजारों के लिए इंडोनेशिया काफी प्रसिद्ध है. यहां फ्लाइट से आने-जाने का खर्चा लगभग 25,000 रुपए में पूरा हो सकता है. हालांकि, इसके लिए आपको करीब 4-5 महीने पहले टिकट बुक करना होगा. इंडोनेशिया में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां रहने के लिए आपको 700-800 रुपए में होस्टेल मिल जाएंगे. बाली, जकार्ता और सुमात्रा यहां घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं.

Photo: Getty Images

1 लाख रु. में घूम आएं विदेश
  • 9/9

वियतनाम- अंग्रेजी के 'S' एल्फाबेट के आकार में बना वियतनाम भारत-चीन प्रायद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित है. हनीमून पर जाने वालों के लिए ये जगह हमेशा से उनकी पहली च्वॉइस रहती है. वियतनाम घूमकर आने का हवाई सफर आपको करीब 21,000 रुपए का पड़ेगा. इसका टिकट आपको करीब दो-तीन महीने पहले बुक करना पड़ सकता है. यहां डोरमेट्रीज में एक रात ठहरने का किराया 600-700 रुपए होगा. जबकि 800-1000 रुपए में बजट रूम भी मिल सकते हैं. हनोई, न्हा त्रांग, हा लॉन्ग बे और हा चि मिन्ह सिटी यहां घूमने के सबसे अच्छे विकल्प हैं.

Photo: Getty Images