scorecardresearch
 

हर 8 में 1 भारतीय को है ये बीमारी, जानिए बचने का उपाय

इससे पहले (2015-16) में किए गए नेशनल फैमिली हेल्थ के सर्वे में ये आंकड़ा 11 का था. मतलब कि 11 लोगों में से 1 व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या थी. चिंताजनक यह भी है कि हाई बीपी की समस्या गांव के लोगों में ज्यादा देखी गई.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चलाए गए एक हेल्थ प्रोग्राम में सामने आया है कि हर 8 भारतीय में से 1 व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है. इस प्रोग्राम के तहत देश के 100 जिलों में तकरीबन सवा 2 करोड़ लोगों की जांच की गई.   

इससे पहले (2015-16) में किए गए नेशनल फैमिली हेल्थ के सर्वे में ये आंकड़ा 11 का था. मतलब कि 11 लोगों में से 1 व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या थी. चिंताजनक यह भी है कि हाई बीपी की समस्या गांव के लोगों में ज्यादा देखी गई.

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से रक्तवाहिनियों में दबाव बढ़ जाता है जिससे किडनी फेल, अंधेपन और धून का थक्का जमने जैसी समस्या हो जाती है. डॉक्टर्स कहते हैं कि आमतौर पर इस समस्या के लक्षण नहीं दिखते हैं लेकिन इसके दुष्प्रभाव शरीर पर होते रहते हैं. इसे कुछ लोग साइलेंट किलर भी कहते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीवनचर्या में बदलाव कर हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि खाने की ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनके सेवन से आप बढ़ी हुई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं.

1. भोजन में पोटैशियम की मात्रा बढ़ाएं-

अपने भोजन में पोटैशियम की मात्रा बढ़ाएं. फल या फिर भोजन में ऐसी चीजें खाएं जिनमें पोटैशियम अधिक हो जैसे- केला, अल्सी के बीज (फ्लेक्स सीड).

2. हरी सब्जियों को खाएं-

अपने भोजन में पत्तेदार और हरी सब्जियां खाएं. इन्हें खाने से रक्त संचार बेहतर होगा और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होगी.

3.नमक कम खाएं-

अपने खाने में नमक की मात्रा कम रखें. ज्यादा नमक आपको लगातार हाई ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकता है. हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए तली-भुनी चीजें भी खाने से भी बचें.

4.चाय और कॉफी कम पिएं-

अगर आप नहीं चाहते कि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो चाय और कॉफी पीना कम कर दीजिए. दरअसल चाय और कॉफी में कैफीन होता है और ये शरीर के लिए नुकसानदायक है. इसलिए अगर आप चाय-कॉफी के ज्यादा शौकीन हैं तो अपनी आदत बदल लीजिए.

5.दलिया खाने से-

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को आप दलिया खाकर भी कम कर सकते हैं. दलिए में फाइबर होता है और फाइबर शरीर में रक्त संचार को सुचारु रूप से चलाने में मदद करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें