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लाइफस्टाइल

सुबह उठकर कर लें ये काम, दिन भर दौड़ेगा दिमाग

सुबह उठकर कर लें ये काम, दिन भर दौड़ेगा दिमाग
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सुबह उठने के साथ ही लोग जिम, योग और एक्सरसाइज जैसी फिजिकल एक्टिविटी करने लगते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि शरीर के साथ-साथ आपको सुबह-सुबह अपने दिमाग पर भी काम करने की जरूरत है.
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शरीर के बाकी अंगों की तरह दिमाग में भी थकान होती है जिसकी वजह से आपको दिमाग को भी तरोताजा रखने की उतनी ही जरूरत है जितनी बॉडी को.
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सुबह बेड से उठते ही कुछ खास काम कर लेने से आपका दिमाग दिनभर दौड़ेगा और दिन की शुरुआत भी अच्छी होगी. दिमाग की इन एक्सरसाइज को करने से आपको तनाव नहीं होगा और आप दिन भर अपने काम पर फोकस करेंगे.
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सुबह उठकर कुछ पढ़ें

माना जाता है कि पढ़ने से दिमाग तेज होता है. रोजमर्रा की भागदौड़ में हमें बैठकर कुछ पढ़ने का समय कम ही मिलता है. पढ़ने की आदत बनाएं, खासकर सुबह के समय.
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सुबह के समय कोई किताब, अखबार, पत्रिका या कोई ऑनलाइन आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप कुछ पढ़ने के साथ दिन की शुरुआत करते हैं तो पूरा दिन बड़े आराम से गुजरता है, साथ ही दिमाग सही दिशा में चलता है.
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मेडिटेशन करें

आपको पूरा दिन सुकून भरा गुजारना है तो मेडिटेशन से बेहतर कुछ भी नहीं. मेडिटेशन करने से आप किसी भी काम को केंद्रित होकर पूरे मन से कर पाते हैं. इसके अलावा मेडिटेशन से डिप्रेशन और टेंशन भी दूर होती है.
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मेडिटेशन करने से आत्मिक शांति तो मिलती ही है, साथ ही आप अपने आस-पास के वातावरण के प्रति ज्यादा जागरूक भी होते हैं. मेडिटेशन आपके दिमाग के लिए सबसे हेल्दी एक्सरसाइज है.

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बैकग्राउंड म्यूजिक

सुबह उठने के बाद अपना मनपसंद म्यूजिक लगा लें. ब्रेकफास्ट तैयार करने से लेकर, रेडी होने तक बैकग्राउंड में म्यूजिक चलने दें. ये म्यूजिक शोरगुल वाला नहीं बल्कि धीमा होना चाहिए.

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माना जाता है कि मधुर संगीत दिमाग की प्रोडक्टिविटी बढ़ाता है. एक्सपर्ट का कहना है कि क्लासिकल म्यूजिक व्यक्ति के सोचने की क्षमता को बढ़ाता है.

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चैलेंजिंग गेम्स खेलें

सुबह उठते ही अगर दिमाग दौड़ाना शुरू कर दिया जाए तो इससे अच्छी एक्सरसाइज दिमाग के लिए कुछ नहीं हो सकती. सुबह फ्रेश होने के बाद लॉजिक वाले गेम्स खेलें.
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आप चाहें तो न्यूजपेपर में आने वाले सुडोकू या क्रॉसवर्ड पजल सुलझा सकते हैं. आप चाहें तो ऑनलाइन गेम्स भी खेल सकते हैं. माना जाता है कि स्वस्थ दिमाग की वजह से इसकी नसें भी मजबूत होती हैं.
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फिजिकल एक्सरसाइज

फिजिकल एक्सरसाइज का असर दिमाग पर भी पड़ता है. पिछले कुछ रिसर्च में ये बात सामने आई है कि एक्सरसाइज करने से यादाश्त तेज होती है.
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एक्सरसाइज करने से दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. एक्सरसाइज से शरीर के साथ-साथ दिमाग की भी कसरत हो जाती है.