scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Monsoon Diabetes Care: मॉनसून में डायबिटीज के मरीज इन बातों का जरूर रखें ध्यान

मॉनसून1
  • 1/9

मॉनसून का मौसम भीषण गर्मी से राहत देने के साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा करता है. सर्दी-खांसी से लेकर वायरल फीवर तक इस मौसम में कई बीमारियों के होने का खतरा होता है. खासतौर पर इस मौसम में डायबिटीज के मरीजों को खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. ब्लड में शुगर का लेवल ज्यादा होने के कारण डायबिटीज वाले लोगों की दूसरों की तुलना में कमजोर इम्यूनिटी होती है. इसलिए, उन्हें अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता है. आइए जानते हैं किन टिप्स को फॉलो कर डायबिटीज के मरीज अपना खास ख्याल रख सकते हैं.

हाइड्रेटेड रहना
  • 2/9

हाइड्रेटेड रहना- डायबिटीज के मरीजों को खूब पानी पीने की जरूरत होती है. सुनिश्चित करें कि आप खूब पानी पिएं. किसी भी कार्बोनेटेड ड्रिंक या पैकेज्ड जूस को पीने से बचें क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है. आप घर पर फलों का जूस बनाकर पी सकते हैं. इसके अलावा, नारियल पानी भी ले सकते हैं.

पर्सनल हाइजीन बनाए रखें
  • 3/9

पर्सनल हाइजीन बनाए रखें- मॉनसून अपने साथ कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस लेकर आता है. नियमित रूप से गर्म पानी से नहाएं. संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथ धोते रहें. इसके अलावा, नाखूनों को कीटाणुओं का हॉटस्पॉट कहा जाता है. ऐसे में समय पर अपने नाखूनों को साफ रखें.

भीगे कपड़ों से दूर रहें
  • 4/9

भीगे कपड़ों से दूर रहें- बारिश में भीगने की स्थिति में सुनिश्चित करें कि आप उन्हें तुरंत बदलकर सूखे हुए कपड़े और जूते पहनें. डायबिटिक फुट से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए अपने पैरों को हमेशा साफ और सूखा रखें. ये डायबिटीज के मरीजों में किसी भी आंतरिक तंत्रिका को क्षति पहुंचने से रोकता है.

कच्चे भोजन का सेवन न करें
  • 5/9

कच्चे भोजन का सेवन न करें- कच्चे भोजन में माइक्रोब्स पाए जा सकते हैं. इसलिए सभी सब्जियों को खाने से पहले पका लें और फिर इनका सेवन करें.

फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धो लें
  • 6/9

फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धो लें- मॉनसून में सब्जियों और फलों में कीड़े आदि हो सकते हैं. इसलिए किसी भी सब्जी और फल का इस्तेमाल करने से पहले इन्हें अच्छी तरह से धो लें. सब्जियों और फलों को गर्म पानी, सिरके वाला पानी या फिर गर्म पानी में नींबू का रस डालकर भी धो सकते हैं. इससे सब्जियों और फलों से सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं.

बाहर के खाने से परहेज करें
  • 7/9

बाहर के खाने से परहेज करें- इस मौसम में बाहर का खाने से बचना चाहिए, खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. बाहर का खाने से इंफेक्शन का खतरा फैल सकता है. इसलिए घर का बना ताजा भोजन ही खाएं.

अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं-
  • 8/9

अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं- खाने की ऐसी चीजों का सेवन करें जो विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हों जो स्वाभाविक रूप से आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करें.

रेगुलर चेक-अप करें
  • 9/9

रेगुलर चेक-अप करें- मॉनसून के मौसम में खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन टिप्स का पालन करें. अपने ब्लड शुगर के स्तर की नियमित जांच करें. योग, व्यायाम और वॉक करें.