scorecardresearch
 

Jewar Airport: कल जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे PM मोदी, डायवर्ट किए गए ये रूट

ग्रेटर नोएडा के जेवर में 29 हजार 650 करोड़ रुपये की लागत से 5845 हेक्टेयर जमीन पर बनने जा रहा ये एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. यहां पीएम मोदी जनसभा को भी संबोधित करेंगे. जेवर-बुलंदशहर मार्ग पर होने वाली जनसभा के चलते यातायात डायवर्ट किया गया है. ऐसे में जनसभा में आने वाले वाहनों को व्यवस्थित रूप से पार्क करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग बनायी गई है और यातायात डायवर्ट किया गया है.

फाइल फोटो फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट (एनआईए) की आधारशिला रखेंगे पीएम
  • 29 हजार 650 करोड़ रुपये की लागत से 5845 हेक्टेयर जमीन पर बनने जा रहा ये एयरपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एनआईए) की आधारशिला रखेंगे. ग्रेटर नोएडा के जेवर में 29 हजार 650 करोड़ रुपये की लागत से 5845 हेक्टेयर जमीन पर बनने जा रहा ये एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. यहां पीएम मोदी जनसभा को भी संबोधित करेंगे. जेवर-बुलंदशहर मार्ग पर होने वाली जनसभा के चलते यातायात डायवर्ट किया गया है. ऐसे में जनसभा में आने वाले वाहनों को व्यवस्थित रूप से पार्क करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग बनायी गई है और यातायात डायवर्ट किया गया है. 

ऐसा होगा डायवर्जन
      
1- बुलंदशहर-सिकंदराबाद से जेवर की ओर जाने वाले यातायात को कस्बा झाजर से कस्बा जहांगीरपुर की ओर डायवर्ट किया जायेगा और यह यातायात जहांगीरपुर से जेवर होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा.
2- यमुना एक्सप्रेस-वे, पलवल, नोएडा, जेवर, से सिकन्दराबाद-बुलन्दशहर की ओर जाने वाला यातायात जेवर-खुर्जा मार्ग से कस्बा जहांगीरपुर से कस्बा झाजर होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा.
3- जेवर-बुलन्दशहर मार्ग पर सबौता तिराहा पर बैरियर लगाकर यातायात का डायवर्जन किया जायेगा. इसके आगे केवल जनसभा में प्रतिभाग करने वाले वाहनों को ही जाने दिया जायेगा.
4- थोरा गांव भटटा तिराहा पर बैरियर लगाकर कार्यक्रम स्थल की ओर भारी वाहन (बस, ट्रक आदि) का आवागमन प्रतिबन्धित किया जाएगा. जनसभा में आने वाले छोटे वाहन पार्किंग पी-07 में जा सकेंगे. 
5- फलैदा की ओर से आकर नगला छित्तर गांव की ओर जाने वाले यातायात को यमुना एक्सप्रेस-वे के नीचे फलैदा रोड पर डायवर्ट किया जायेगा.

 पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर के मुताबिक, ऐसी होगी पार्किंग व्यवस्था

- साबौता गांव की ओर से आने वाले वीआईपी वाहनों हेतु जनसभा स्थल के बराबर में गांव बनवारी वास गेट के अंदर दाहिने ओर पार्किंग पी-08 में पार्क कराया जाएगा. 
2- बुलंदशहर-झाजर की ओर से आने वाले वीआईपी/मीडिया वाहनों को रनेहरा पुलिस चौकी के पीछे पार्किंग पी-04 में पार्क कराया जाएगा. 
3- विधानसभा क्षेत्र जेवर, नोएडा, दादरी (वाया यमुना एक्सप्रेस-वे) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (बस/ट्रैक्टर) को सबौता तिराहा बैरियर से किशोरपुर गांव के आगे पार्किंग पी-01 में पार्क कराया जाएगा. 
4- विधानसभा क्षेत्र जेवर, नोएडा, दादरी (वाया यमुना एक्सप्रेस-वे) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल/ट्रैक्टर) को सबौता तिराहा बैरियर से किशोरपुर गांव के आगे पार्किंग पी-02 में पार्क कराया जाएगा.
5- विधानसभा क्षेत्र खुर्जा, सिकंदराबाद, बुलन्दशहर, दादरी (वाया ककोड, झाझर) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (बस/ट्रैक्टर) को रनेहरा चौकी से पूर्व पार्किंग पी-06 में पार्क कराया जाएगा.
6- विधानसभा क्षेत्र खुर्जा, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, दादरी (वाया ककोड, झाझर) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल/ट्रैक्टर) को रनेहरा चौकी से पूर्व पार्किंग पी-05 में पार्क कराया जाएगा. 
7- खुर्जा-जेवर रोड से जनसभा में आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल/ट्रैक्टर) को थोरा भटटा गांव तिराहा (बैरियर) से रोही रोड पर स्थित बडी पार्किंग पी-07 में पार्क कराया जाएगा. 
8- नगला छितर रोड (दयानतपुर-फलैदा रोड) पर करौली, नगला हुकमसिंह गांव से जनसभा मे आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल) को पार्किंग पी-09 में पार्क कराया जाएगा.
9- मीडिया के सभी वाहन फलैदा कट से आकर करौली, नगला हुकमसिंह गांव होकर गांव नगला छितर रोड (दयानतपुर-फलैदा रोड) पर बनी पार्किंग पी-03 में पार्क होंगे. 

वाहन चालकों को पालन करने होंगे ये नियम

1- जनसभा में आने वाले सभी वाहन चालक वाहनों के लिए निर्धारित पार्किंग स्थल में ही अपना वाहन खड़ा करेंगे तथा वहीं पर खड़ा करने के बाद ही जनसभा में आने वाले व्यक्तियों को उतारेंगे. 
2- जनसभा में आने वाले वाहन चालक किसी भी दशा में वाहन को सार्वजनिक मार्ग पर खड़ा नहीं करेंगे और तैनात पुलिस कर्मियों द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करेंगे.
3- जनसभा समाप्त होने के उपरान्त सभी वाहन चालक पार्किंग स्थल पर ही जनसभा में आये व्यक्तियों को बैठाएंगे. उसके उपरान्त बाद ही वहां से निकलेंगे.
4- वाहन चालक पार्किंग में खड़ा होने पर अपने वाहन पर मौजूद रहेंगे.
5- चालक बसों को अपने लिए निर्धारित लेन में रखें, ताकि जाम ना लगे.
6- पैदल यात्रियों का विशेष ध्यान रखें.
7- यातायात नियमों व मार्ग के संकेतों का विशेष ध्यान रखें.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें