scorecardresearch
 

तेलंगाना के रूप में देश को मिला 29वां राज्य, चंद्रशेखर राव ने ली CM पद की शपथ

देश के 29वें राज्य के रूप में तेलंगाना आज अस्तित्व में आ गया. तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख के. चंद्रशेखर राव राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने. उन्हें राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

X
KCR Rao KCR Rao

देश के 29वें राज्य के रूप में तेलंगाना आज अस्तित्व में आ गया. तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख के. चंद्रशेखर राव प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री बने. उन्हें राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नरसिम्हन तेलंगाना और सीमांध्र दोनों प्रदेशों के राज्यपाल होंगे. इसी के साथ अविभाजित आंध्र प्रदेश में लागू राष्ट्रपति शासन भी आंशिक तौर पर हटा लिया गया.

सोमवार सुबह इस बाबत अधिसूचना जारी की गई. हैदराबाद शहर तेलंगाना और सीमांध्र दोनों प्रदेशों की राजधानी होगा. तेलंगाना के गठन के बाद मौजूदा आंध्र प्रदेश के शेष भाग में राष्ट्रपति शासन उस वक्त तक जारी रहेगा जब तक टीडीपी प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू मुख्यमंत्री का पद नहीं संभाल लेते.

केसीआर के शपथ लेने के साथ ही टीआरएस और बीजेपी में रिश्ते सुधरने के संकेत मिले हैं. पहले नरेंद्र मोदी ने केसीआर को शुभकामनाएं दीं, फिर केसीआर ने कहा कि नरेंद्र मोदी से उनके संबंध तनावपूर्ण नहीं हैं.

 

 

 

गुलाबी रंग में रंगा हैदराबाद
केसीआर ने अपने मंत्रिमंडल में अपने बेटे केटी रामाराव को कैबिनेट मंत्री बनाया है. तेलंगाना के अस्तित्व में आने के बाद प्रदेश में जश्न का दौर शुरू हो गया है. सत्ताधारी टीआरएस, अन्य राजनीतिक पार्टियां और तेलंगाना समर्थक हैदराबाद सहित कई स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं. टीआरएस कार्यकर्ता और समर्थक हैदराबाद को टीआरएस के गुलाबी रंग के झंडे से रंग चुके हैं. शहर में बड़े-बड़े पोस्टर, बैनर लगाए गए हैं जिसमें चंद्रशेखर राव की तारीफ के पुल बांधे गए हैं.

गौरतलब है‍ कि टीआरएस ने हाल ही तेलंगाना क्षेत्र में आयोजित विधानसभा चुनाव में 119 सीटों में से 63 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था. /p>

बताया जा रहा है कि चंद्रशेखर राव ने महीने के अंत में कैबिनेट के विस्तार पर विचार कर रहे हैं. संभावना है कि टीआरएस सरकार तेलंगाना आंदोलन के दौरान तेलंगाना समर्थकों के खिलाफ दर्ज पुलिस मामले हटाने की घोषणा कर सकती है. इसके साथ ही वह अलग राज्य की मांग के आंदोलन के दौरान कथित तौर पर मारे गए लोगों के परिवारों के लिए लाभ की घोषणा भी कर सकता है.

मुख्य सचिव, डीजीपी की नियुक्ति
अलग तेलंगाना राज्य के अस्तित्व में आने से एक दिन पहले रविवार को तेलंगाना और शेष बचे आंध्र प्रदेश के लिए मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों की नियुक्ति कर दी गई है. मुख्य सचिव पीके मोहंती ने अलग अलग सरकारी आदेश जारी करते हुए वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों कृष्णा राव और राजीव शर्मा को क्रम से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का मुख्य सचिव नियुक्त किया है. मोहंती ने रविवार को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली है. कृष्णा राव को आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव के तौर पर पूर्ण प्रभार दे दिया गया है.

इस बीच वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों जेवी रामुदू और अनुराग शर्मा को नए आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का नया पुलिस महानिदेशक बनाया गया है. सरकारी आदेश में कहा गया है कि तेलंगाना के लिए पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति संघ लोकसेवा आयोग प्रक्रिया से होने तक अनुराग शर्मा उसके प्रभारी पुलिस महानिदेशक के तौर पर कार्य करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें