scorecardresearch
 

मानसून सीजन में कितनी होगी बारिश? जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान बताते हैं कि जून से सितंबर तक चलने वाला दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य रहेगा. पूरे देशभर में मानसून के दौरान औसत बारिश होगी जिसे सामान्य बारिश कहा जा सकता है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप की वजह से देशभर में लोग बेहाल हैं. लेकिन इस बीच, मौसम विभाग ने मानसून को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है.  मौसम विभाग के मुताबिक इस साल औसत बारिश होगी. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान बताते हैं कि जून से सितंबर तक चलने वाला दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य रहेगा.

मौसम विभाग का कहना है कि पूरे देशभर में मानसून के दौरान औसत बारिश होगी जिसे सामान्य बारिश कहा जा सकता है. क्षेत्रीय आधार पर देखें तो पश्चिमोत्तर भारत में मानसून की अवधि में 94 फीसदी बारिश होने के आसार हैं जबकि मध्य भारत में इसके 100 फीसदी रहने की संभावना जताई जा रही है. वहीं पूर्वोत्तर भारत में मानसून के 91 फीसदी बरसने की संभावना जताई जा रही है. वहीं दक्षिण के क्षेत्रों में यह 91 फीसदी रह सकता है.

देशभर में जुलाई के दौरान 95 फीसदी बारिश होने की संभावना है. वहीं अगस्त में 99 फीसदी बारिश हो सकती है. अभी अलनीनो की स्थिति कमजोर बनी हुई है और मानसून के दौरान यही स्थिति कायम रहेगी. मानसून के बाद इसके उलट स्थिति बनेगी.

भीषण गर्मी जारी

देश के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में लू और भीषण गर्मी बरकरार है. पूर्वानुमान के अनुसार इन हिस्सों में मौसम की यह स्थिति अभी अगले 48 घंटों तक बनी रहेगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें