scorecardresearch
 

13 दिनों तक पाकिस्तान बंद रखेगा लाहौर और कराची का एयरस्पेस

पाकिस्तान ने घोषणा की है कि वो लाहौर और कराची का एयरस्पेस 13 दिनो तक बंद रखेगा. 'ऑपरेशनल' कारण बताते हुए पाकिस्तान ने 8 अक्टूबर से दोनों शहरों के ऊपर से एयरस्पेस बंद करने की बात कही है.

2 हफ्ते एयरस्पेस बंद रखेगा PAK 2 हफ्ते एयरस्पेस बंद रखेगा PAK

पाकिस्तान ने घोषणा की है कि वो लाहौर और कराची का एयरस्पेस 13 दिनों तक बंद रखेगा. 'ऑपरेशनल' कारण बताते हुए पाकिस्तान ने 8 अक्टूबर से दोनों शहरों के ऊपर से एयरस्पेस बंद करने की बात कही है.

अंग्रेजी अखबार 'द इकोनॉमिक टाइम्स' के अनुसार पाकिस्तान के दोनों शहरों लाहौर और कराची का एयरस्पेस 13 दिनों तक 18 घंटों तक बंद रहेगा. रक्षा और विमानन विशेषज्ञों के मुताबिक हो सकता है कि पाकिस्तान ने कमर्शियल विमानों का ये स्पेस एयर फोर्स के अभ्यास के लिए खाली करवाया हो.

विशेषज्ञों की माने तो पाकिस्तान में इस तरह के सैन्य अभ्यास चलते रहते हैं लेकिन दोनों महत्वपूर्ण हवाई अड्डों को इतने लंबे समय के लिए बंद करना असामान्य बात है. हाल में पाकिस्तान ने इतने लंबे समय तक कभी भी अपने हवाई अड्डे बंद नहीं किए.

एयरस्पेस बंद करने का फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब उरी हमले और हील ही में आतंकियों के ठिकानों पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल है. हालांकि भारतीय सैन्य अधिकारियों ने मौजूदा हालात पर पैनी नजर रखी हुई है. भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि एयरस्पेस पर लगाई गई ये पाबंदी एयर कॉम्बैट अभ्यास का हिस्सा हो सकती है. जबकि एयर चीफ मार्शल अरूप राहा का कहना है कि पाकिस्तानी वायुसेना का ये अभ्यास संयोग की बात भी हो सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×