scorecardresearch
 

NIA का चंडीगढ़ में नया ब्रांच, PAK की ड्रोन वाली साजिश पर रहेगी पैनी नजर

एनआईए के ब्रांच ऑफिस हैदराबाद, लखनऊ, कोच्चि, मुंबई, कोलकाता, जम्मू, रायपुर सहित दूसरी जगहों पर खुल चुके हैं. एनआईए चंडीगढ़ में ब्रांच ऑफिस का उद्घाटन 27 दिसंबर यानी शुक्रवार को कर रही है.

फाइल फोटो फाइल फोटो

  • गृह मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया
  • 27 दिसंबर को हो रहा है उद्घाटन

पाकिस्तान की तरफ से पंजाब में ड्रोन के जरिए हथियार भेजने के मामले के बाद केंद्र सरकार लगातार इस बात को लेकर सक्रिय थी कि पाकिस्तान प्लान के-2 के तहत पंजाब बॉर्डर का इस्तेमाल खालिस्तानी आतंकवाद और कश्मीर में हथियार भेजने के तौर पर कर सकता है. इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है.

इसके लिए एनआईए का एक ब्रांच ऑफिस पंजाब के चंडीगढ़ में खोला गया है. इसके जरिए पंजाब हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और आसपास के इलाकों में एनआईए पाकिस्तान की तरफ से होने वाली किसी भी गतिविधि जैसे पाक नकली नोट, आतंकी फंडिंग और स्मगलिंग के मामले पर पैनी नजर रख सकेगी. एनआईए चंडीगढ़ में ब्रांच ऑफिस का उद्घाटन 27 दिसंबर को कर रही है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, एनआईए इस पूरे इलाके में अपना ब्रांच ऑफिस इसलिए बना रही है क्योंकि हाल ही में पाकिस्तान ने ड्रोन के जरिए पंजाब के कुछ इलाकों में हथियार और ग्रेनेड भेजने का वाक्या किया था. एनआईए इस पूरे मामले की छानबीन कर रही है और कई बार एनआईए की टीम यहां पर जाकर छापेमारी भी कर चुकी है.

दरअसल, कुछ महीने पहले पंजाब पुलिस ने तरनतारन में भिखीविंड रोड पर छबाल इलाके में स्थित एक चावल के गोदाम से एक आधा जला हुआ ड्रोन बरामद किया. 10 किलो वजन उठाने में सक्षम जीपीएस युक्त चाइनीज ड्रोन ने हथियार, गोला-बारूद और नकली करेंसी उतारने के लिए पाकिस्तान से 8 बार उड़ान भरी थी. पाकिस्तान से आया ये ड्रोन एक बार में 10 किलो तक वजन उठा सकता है.

NIA कर रही है जांच

इसके जरिये पांच एके-47 राइफल, 16 मैगजीन और 472 राउंड गोला बारूद, चार चीनी निर्मित .30 बोर पिस्टल, 8 मैगजीन और 72 राउंड गोला बारूद के साथ नौ हैंडग्रेनेड, उनके सहायक उपकरण के साथ पांच सैटेलाइट फोन, दो मोबाइल फोन, दो वायरलेस सेट और 10 लाख रुपये के अंकित मूल्य वाली नकली मुद्रा पंजाब पुलिस की स्पेशल यूनिट ने जब्त किया था. एनआईए इस मामले की जांच कर रही है

यहां खुल चुका है ब्रांच

बता दें कि एनआईए ने कई राज्यों में अपने ब्रांच ऑफिस खोले हुए हैं. देश भर में एनआईए अपने ब्रांच ऑफिस खोलकर किसी भी आतंकी गतिविधि में त्वरित कार्रवाई के लिए वहां पहुंच सके इस तरीके के कदम उठा रही है. एनआईए के ब्रांच ऑफिस हैदराबाद, लखनऊ, कोच्चि, मुंबई, कोलकाता, जम्मू, रायपुर सहित दूसरी जगहों पर खुल चुके हैं.

सूत्रों ने यह भी जानकारी दी है कि एनआईए जल्द ही झारखंड के रांची, मणिपुर के इंफाल और चेन्नई में अपनी ब्रांच खोल सकती है इसके लिए गृह मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है, जो जल्द ही मिल सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें