scorecardresearch
 

अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बावजूद अमीरों की संपत्ति में भारी इजाफा, फिर टॉप पर मुकेश अंबानी

कुल 38 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की 2017 की सूची में शीर्ष पर जगह बनाई है.

मुकेश अंबानी मुकेश अंबानी

कुल 38 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की 2017 की सूची में शीर्ष पर जगह बनाई है. फोर्ब्स इंडिया ने यह सूची जारी करते हुए कहा है कि नोटबंदी और जीएसटी की चुनौतियों की वजह से देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त पड़ने के बावजूद शेयर मार्केट नई ऊंचाइयां छू रहा है और इस वजह से देश के 100 शीर्ष अमीरों की संपत्त‍ि में भी अच्छा इजाफा हुआ है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की भारत की 100 सबसे अमीर लोगों की वार्षिक सूची में 38 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ शीर्ष स्थान पर है. यह विश्व बैंक डेटा 2016 के अनुमान के अनुसार पूर्व सोवियत गणराज्य अजरबैजान की जीडीपी के बराबर है. वहीं, 19 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ विप्रो के अजीम प्रेमजी की (पिछले साल की सूची से दो पायदान की छलांग लगाते हुए) भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उनकी संपत्ति अफगानिस्तान की जीडीपी (4.8 अरब डॉलर) के बराबर है. सुची में 18.4 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ अशोका लीलैंड के हिंदुजा ब्रदर्स तीसरे स्थान पर हैं.

 देश के 100 शीर्ष अमीरों की संपत्त‍ि बढ़कर 479 अरब डॉलर तक पहुंच गई है. जो देश के विदेशी मुद्रा भंडार (सितंबर में) 402.5 अरब डॉलर से अधिक है. इन 100 अमीरों की कुल संपत्ति में पिछले साल की तुलना में 26 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई.

इस सूची में सबसे नीचे पायदान पर 1.46 अरब की संपत्ति रही, जबकि पिछले साल यह 17 फीसदी कम 1.25 अरब डॉलर थी. 1.46 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ येस बैंक के चेयरमैन राणा कपूर सूची में 100वें स्थान पर हैं.

इस सूची में सबसे नया नाम वाडिया समूह के अध्यक्ष नुस्ली वाडिया (25 वें नंबर पर, 5.6 अरब डॉलर की संपत्ति) का है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें