scorecardresearch
 

गृह मंत्रालय ने जारी किया दफ्तरों में पटेल की तस्वीर लगाने का फरमान

केंद्रीय सुरक्षाबल और पुलिस दफ्तरों में अब सरदार वल्लभ भाई पटेल की तस्वीर लगाई जाएगी. गृह मंत्रालय की ओर से आदेश जारी किया गया है.

केंद्रीय सुरक्षाबल और पुलिस दफ्तर में लगेगी सरदार पटेल की तस्वीर केंद्रीय सुरक्षाबल और पुलिस दफ्तर में लगेगी सरदार पटेल की तस्वीर

  • पुलिस, सुरक्षाबल के दफ्तरों में लगेगी सरदार की तस्वीर
  • गृह मंत्रालय की ओर से जारी हुआ निर्देश
  • 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा राष्ट्रीय एकता दिवस

गृह मंत्रालय ने सभी केंद्रीय सुरक्षा बलों और पुलिस को अपने दफ्तरों में सरदार वल्लभ भाई पटेल की तस्वीर लगाने का निर्देश जारी किया है. इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने कहा कि पटेल की तस्वीर के साथ 'भारत की सुरक्षा और एकता को हम हमेशा अक्षुण्ण रखेंगे' का संदेश भी लिखकर लगाना होगा.

इस बार पटेल की जयंती यानी 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. इस मौके पर गृह मंत्रालय कई बड़े आयोजन कर रहा है.

इस बार 31 अक्टूबर के अवसर पर गृह मंत्रालय की ओर से बड़ी तैयारियां की जा रही हैं. 370 हटाए जाने के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर को देश का अभिन्न हिस्सा बनाए जाने पर गृह मंत्रालय स्टैच्यू ऑफ यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है.

ये भी पढ़ें- देश की एकता के सूत्रधार थे पटेल, ऐसे किया रियासतों का विलय

गृह मंत्रालय की ओर से एकता दिवस की तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही हैं. इस कार्यक्रम में देशभर से आए हजारों लोग शामिल होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी इस दौरान मौजूद रहेंगे.

देश में पहली बार 15 अगस्त और 26 जनवरी की तर्ज पर देश में एकता दिवस का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के दौरान सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता अवार्ड भी वितरित किया जाएगा.

 पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन में पद्म पुरस्‍कारों की तर्ज पर राष्‍ट्रीय एकता के लिए सरदार पटेल के नाम पर राष्ट्रीय पुरस्कार देने की शुरुआत करने की घोषणा की थी.

order_101719042435.jpgमंत्रालय की ओर से जारी आदेश

सरदार पटेल नेशनल यूनिटी पुरस्कार की बनावट कमल की पत्ती की तरह होगी, जिसकी लंबाई 6 सेंटीमीटर, चौड़ाई 2 से लेकर 6 सेंटीमीटर और मोटाई चार मिलीमीटर होगी. इसको चांदी और सोने से तैयार किया जाएगा. इसमें हिंदी में सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार लिखा होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें