scorecardresearch
 

Kumbh 2019: 'कुंभ मेला वेदर सर्विस' ऐप तीन दिन पहले बताएगा मौसम का हाल

कुंभ में श्रद्धालुओं को मौसम की जानकारी देने के लिए कुंभ मेला वेदर सर्विस ऐप लॉन्च की गई है. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

X
Kumbh Mela 2019 Kumbh Mela 2019

भारतीय संस्कृति का महापर्व कुंभ के शाही स्नान का आगाज बेहद शाही अंदाज में हुआ. इस बार बड़ी संख्या में श्रद्धालु कुंभ के मेले में शामिल हुए हैं. श्रद्धालुओं की सुख सुविधाओं को ध्यान में  रखते हुए प्रशासन ने कुंभ मेले में मौसम की जानकारी रखने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप का नाम 'कुंभ मेला वेदर सर्विस' है. इस ऐप के माध्यम से श्रद्धालु तीन दिन पहले ही प्रयागराज के मौसम का पता लगा सकेंगे.

पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मौसम का हाल बताने वाली ये ऐप लॉन्च की और अपने ट्वीटर हैंडल पर इस ऐप की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'मौसम संबंधी सूचना को प्रसारित करने के लिए कुंभ मेला वेदर सर्विस नामक एक मोबाइल ऐप भी विकसित किया गया है. यह ऐप तापमान, आर्द्रता, बारिश और हवाओं के बारे में पूर्वानुमान और चेतावनी जारी करेगा.'

बता दें,  इस ऐप की मदद से तीन दिन पहले ही प्रयागराज और आसपास की जगहों के मौमस के बारे में जानकारी मिलेगी. इसके लिए चार अलग-अलग जगहों पर मौसम केंद्र बनाए गए हैं. इनमें इलाहाबाद विश्वविद्यालय, दिल्ली पब्लिक स्कूल, जी.बी. पंत इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस और सैम हिगिनबॉटम यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर, टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज शामिल हैं. इसके माध्यम से 5 से 10 किलोमीटर के रेडियस के भीतर मौसम के बारे में पता लगाया जा सकेगा. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें, कुंभ मेला 15 जनवरी 2019 से शुरू होकर 4 मार्च 2019 तक चलेगा. इस बार कुंभ में लगभग 12 करोड़ श्रद्धालु पहुंचे हैं. श्रद्धालुओं की सुख सविधाओं के साथ उनकी सुरक्षा के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सीसीटीवी कैमरों की मदद से पूरे कुंभ की निगरानी रखी जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें