scorecardresearch
 

मनमोहन मंत्रिमंडल में 11 मंत्रियों ने ली शपथ

राष्‍ट्रपति भवन में मंगलवार शाम मनमोहन मंत्रिम‍ंडल में शामिल हुए 11 मंत्रियों ने शपथ ली.

राष्‍ट्रपति भवन में मंगलवार शाम मनमोहन मंत्रिम‍ंडल में शामिल हुए 11 मंत्रियों ने शपथ ली. शपथ लेने वाले मंत्रियों में राजीव शुक्‍ला, मिलिंद देवड़ा, जयंती नटराजन, जीतेंद्र सिंह, चरण दास महंत, सुदीप बंदोपाध्‍याय, पवन सिंह घटोवार, जयराम रमेश, दिनेश त्रिवेदी, बेनी प्रसाद वर्मा, वी किशोर चंद्र देव शामिल थे.

इससे पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करते हुए विवादास्पद मंत्री जयराम रमेश को केबिनेट मंत्री का दर्जा दे दिया और उन्हें पर्यावरण मंत्रालय से हटा दिया गया. इस फेरबदल में वी किशोर चंद्र देव सहित आठ नये चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह दी गई और सात मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. हालांकि आज का मंत्रिमंडल व्यापक रहा, लेकिन इसे अभी अधूरा माना जा रहा है.

मंत्रिमंडल में एक बड़ा फेरबदल करते हुए प्रधानमंत्री ने वीरप्पा मोइली से कानून मंत्रालय लेकर सलमान खुर्शीद के हवाले कर दिया. उच्चतम न्यायालय में कई मामलों पर सरकार की फजीहत के कारण संभवत: प्रधानमंत्री ने यह कदम उठाया.

मंत्रिमंडल के बहुचर्चित पुनर्गठन में मनमोहन सिंह ने ‘चार बड़ों’ वित्त, गृह, रक्षा और विदेश मामले को नहीं छुआ और दूरसंचार तथा नागर विमानन सहित चार मंत्रालयों का अतिरिक्त प्रभार भी यथावत रहा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें