scorecardresearch
 

लोकपाल बिल पर अब सोनिया ने संभाला मोर्चा

लोकपाल बिल पर अब सोनिया गांधी ने कमान संभाल ली है. सोनिया ने कहा कि सरकार ने अच्‍छा बिल बनाया जिसे टीम अन्‍ना और विपक्ष को स्‍वीकार करना चाहिए. इस बीच केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्‍बल और कांग्रेस प्रवक्‍ता जनार्दन द्विवेदी ने भी इसी बात को दुहराया है.

सोनिया गांधी सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को कहा है कि सरकार ने अच्‍छा लोकपाल बिल बनाया है. उन्‍होंने कहा, हमें लोकपाल पर आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. सोनिया गांधी ने पार्टी के सांसदों से कहा कि कांग्रेस ने खाद्य सुरक्षा और लोकपाल पर अपने चुनावी वायदों को पूरा किया.

कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि भाजपा ने अभी इस तथ्य को स्वीकार नहीं किया है लोगों का कांग्रेस में भरोसा है और वह कांग्रेस और सरकार के बीच मतभेदों के बारे में अफवाहें फैला रही है. इसके अलावा सोनिया ने कहा, ‘मैं लोकपाल और महिला आरक्षण के लिए संघर्ष करती रहूंगी.’

सोनिया गांधी ने अपने सांसदों से कहा कि वे लोकपाल पर लड़ाई के लिए तैयार रहें. उन्‍होंने कहा कि विपक्ष संसद को रोकने की कोशिश में रहता है. उन्‍होंने विपक्ष का आह्वान किया और कहा कि वे बिल को स्‍वीकार करें.

सोनिया गांधी ने कहा कि हमारी जिम्‍मेदारी देश की जनता के प्रति है और हम उनके प्रति जवाबदेह हैं. उन्‍होंने भ्रष्‍टाचार और काले धन के मुद्दे पर कहा कि हमने इस मुद्दे पर सबसे पहले बातें की थी और कदम भी उठाये हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की इस बात के लिए आलोचना की कि वह उन महत्वपूर्ण विधेयकों में बाधा डाल रही है, जिन्हें सरकार भ्रष्टाचार से लड़ने तथा जनता की शिकायतें दूर करने के लिए संसद में लाना चाहती है.

संसद भवन में कांग्रेसी सांसदों को सम्बोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि भाजपा 2004 और उसके बाद 2009 के लोकसभा चुनावों में अपनी हार पचा नहीं पाई है और इसीलिए वह महत्वपूर्ण विधेयकों के पारित होने के रास्ते में हर सम्भव रोड़ा अटका रही है.

सोनिया के सम्बोधन के बारे में पत्रकारों को जानकारी देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि यह झूठा प्रचार किया जा रहा है कि सरकार और कांग्रेस के बीच कई मुद्दों पर सहमति नहीं हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें