scorecardresearch
 

हबीबगंज बनेगा देश का सबसे अच्छा रेलवे स्टेशन

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन को देश का सबसे अच्छा रेलवे स्टेशन बनाने के लिए उसके विकास एवं विस्तार पर पचास करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

मध्यप्रदेश मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन को देश का सबसे अच्छा रेलवे स्टेशन बनाने के लिए उसके विकास एवं विस्तार पर पचास करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

यह जानकारी मण्डल रेल प्रबंधक (डीआरएम) घनश्याम सिंह ने प्रदेश के नगर प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर को यहां विभिन्न रेलवे विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक में दी.

उन्होंने बताया कि हबीबगंज को देश का सबसे अच्छा स्टेशन बनाने के साथ ही भोपाल के मुख्य रेलवे स्टेशन को ‘मॉडल रेलवे स्टेशन’ बनाया जा रहा है और इसके विकास पर भी लगभग सोलह करोड़ रुपये खर्च होंगे.

उन्होंने बताया कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर ओवरब्रिज निर्माण के लिए भूमिपूजन दो नवंबर को होगा तथा भोपाल की विश्व प्रसिद्ध बड़ी झील के किनारे शीघ्र ही एक पुराना रेल इंजन स्थापित किया जाएगा. उन्होंने गौर के सुझाव पर भोपाल के मुख्य स्टेशन के दूसरे प्रवेश द्वार को चेन्नई रेलवे स्टेशन की तर्ज पर विकसित करने और वहां एक टैक्सी स्टैण्ड का प्रस्ताव योजना में शामिल करने के निर्देश अधिकारियों को दिए.

डीआरएम ने कहा कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर सभी आधुनिक सुविधाएं दोनों प्रवेश द्वारों पर मुहैया कराई जाएंगी तथा भोपाल के मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक एक, चार एवं पांच का विस्तार तथा प्लेटफार्म दो एवं तीन का नवीनीकरण के साथ ही छठवें प्लेटफार्म का निर्माण शीघ्र शुरू होगा.

बैठक में महापौर कृष्णा गौर, नगर प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव एस पी एस परिहार, संभाग आयुक्त मनोज श्रीवास्तव, कलेक्टर निकुंज श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह आदि मौजूद थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें