scorecardresearch
 

काबुल में अमेरिकी दूतावास के पास धमाका

आतंकवादी संगठन तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के मध्य क्षेत्र मंगलवार को एक बड़ा हमला करते हुए अमेरिकी दूतावास के बगल में स्थित नाटो के मुख्यालय को निशाना बनाया.

आतंकवादी संगठन तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के मध्य क्षेत्र मंगलवार को एक बड़ा हमला करते हुए अमेरिकी दूतावास के बगल में स्थित नाटो के मुख्यालय को निशाना बनाया.

तालिबान ने कहा कि शहर के चौराहे के पास जारी हमला आत्मघाती हमले के साथ शुरू हुआ जिसमें स्थानीय एवं विदेशी गुप्तचर विभाग की इमारतों को निशाना बनाया जा रहा है. हमले वाले स्थल के पास श्रंखलाबद्ध विस्फोटों की आवाजें सुनी गई जबकि पुलिस ने कड़ी सुरक्षा वाले अमेरिकी दूतावास परिसर के पास एक बड़े विस्फोट और गोलीबारी की पुष्टि की. वहां से मोर्टार के साथ ही छोटे हथियारों से गोले दागे गए. वहां से विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं जिससे ऐसा लगा कि गोले कई स्थानों पर लगे.

पुलिस और अफगान सैन्यकर्मी चौराहे के पास पहुंचने के प्रयास कर रहे हैं लेकिन भारी गोलीबारी के चलते वे आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं. तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने एक संदेश में कहा, ‘आज करीब अपराह्न एक बजे काबुल के अब्दुल हक चौराहे के पास स्थित स्थानीय एवं विदेशी गुप्तचर प्रतिष्ठानों पर एक बड़ा आत्मघाती हमला किया गया जो अभी भी जारी है.’

पश्चिमी सैन्य सूत्र ने इस बात की पुष्टि की कि नाटो के अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल (आईएसएएफ) का मुख्यालय हमले का एक निशाना था. सूत्र ने कहा कि जिन्हें निशाना बनाया गया उनमें आईएसएएफ मुख्यालय एक है. आईएसएएफ के एक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि मुख्यालय हमले का एक निशाना था लेकिन उसने कहा, ‘काबुल के मध्य में हमला जारी है.’

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि हमलावर एक उंची इमारत के भीतर हैं और वे सुरक्षा बलों पर गोलीबारी कर रहे हैं. पास ही सेना का एक प्रतिष्ठान स्थित है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें