scorecardresearch
 

विदेश में भी बिहार के विकास की तारीफ: मोदी

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि एक असफल राज्य से प्रभावी राज्य के रूप में और विकास की दिशा में कदम बढ़ा रहे बिहार की विदेश में भी प्रशंसा हो रही है.

X
सुशील कुमार मोदी सुशील कुमार मोदी

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि एक असफल राज्य से प्रभावी राज्य के रूप में और विकास की दिशा में कदम बढ़ा रहे बिहार की विदेश में भी प्रशंसा हो रही है.

4 यूरोपीय देशों की यात्रा से लौटे मोदी ने संवाददाताओं से कहा, ‘लंदन में इंटरनेशनल ग्रोथ सेंटर (आइजीसी) के एक सम्मेलन में बिहार के विकास की और प्रभावी राज्य बनने की तारीफ हुई.’

उन्होंने कहा कि एक असफल राज्य से प्रभावी सूबा बनने और विकास की ओर कदम बढ़ाने से बिहार ने अपने कार्य को लेकर खूब सराहना बटोरी है, जिस प्रकार बिहार अपने पैरों पर खड़ा हुआ है उसे अन्य के लिए एक मॉडल के रूप में वहां प्रस्तुत किया गया.

मोदी ने बताया कि चर्चा के दौरान प्रश्नोत्तर सत्र में पाकिस्तान की एक छात्रा ने कहा कि आप (मोदी) पाकिस्तान आकर सुधार के लिए क्यों नहीं लोगों को सिखाते हैं.

बालिकाओं के लिए साइकिल योजना और पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण पर आईजीसी में हुए शोधकार्य के प्रस्तुतिकरण के बारे में मोदी ने कहा कि दोनों ऐतिहासिक कदमों की तारीफ हुई है.

उन्होंने कहा कि लंदन स्कूल आफ इकोनामिक्स और आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की संस्था आईजीसी ने अपने अनुसंधान में कहा है कि साइकिल योजना से उच्च विद्यालयों में बालिकाओं के नामांकन की दर बढ़ी है तथा महिला आरक्षण के कारण भी सकारात्मक बदलाव आया है.

देश में लगातार सामने आ रहे घोटाले के बारे में मोदी ने कहा कि इससे विदेश में भारत की छवि धूमिल हुई है. यूरोपीय देशों में रहने वाले भारतीय मान रहे हैं कि भारत में इससे पूंजी निवेश प्रभावित हो रहा है. भ्रष्टाचार के मामले सामने आने से भारतीय चिंतित है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें