scorecardresearch
 

राजस्थान: विधानसभा में बीजेपी विधायक ने उठाया 'लैंड जिहाद' का मुद्दा, कांग्रेस ने साधा निशाना

मालपुरा से आने वाले BJP के विधायक कन्हैयालाल चौधरी ने विधानसभा में कहा कि मालपुरा में अब तक 600 से ज़्यादा हिन्दू परिवार पलायन कर चुके हैं क्योंकि विशेष समुदाय के लोग हिन्दू मोहल्ले में घर ख़रीद रहे हैं.

बीजेपी विधायक कन्हैयालाल चौधरी. (फाइल फोटो) बीजेपी विधायक कन्हैयालाल चौधरी. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विधानसभा में शून्यकाल के दौरान बीजेपी विधायक ने उठाया मुद्दा
  • कांग्रेस का बीजेपी पर माहौल बिगाड़ने का आरोप

राजस्थान विधानसभा में बीजेपी ने लव जिहाद के बाद लैंड जिहाद का मामला उठाया है. उन्होंने समुदाय विशेष के लोगों पर आरोप लगाया है. मालपुरा से आने वाले BJP के विधायक कन्हैयालाल चौधरी ने विधानसभा में कहा कि मालपुरा में अब तक 600 से ज़्यादा हिन्दू परिवार पलायन कर चुके हैं क्योंकि विशेष समुदाय के लोग हिन्दू मोहल्ले में घर ख़रीद रहे हैं. विशेष समुदाय के लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है और ये लोग हिंदू लड़कियों से छेड़-छाड़ कर रहे हैं. यही वजह है कि हिंदू लोग मोहल्ला छोड़कर जा रहे हैं.

विधानसभा में शून्यकाल में मामला उठाते हुए विधायक कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि यहां 1950 से लेकर अब तक सौ से ज़्यादा लोग सांप्रदायिक दंगों में मारे जा चुके हैं. मालपुरा में समुदाय विशेष के लोगों ने ज़मीन जिहाद चला रखा है. हिंदुओं की जमीनें महंगे दामों में ख़रीद लेते हैं और फिर आस पास के लोगों को परेशान करते हैं .पिछले दिनों कई प्रताड़ित हिंदू परिवारों ने मालपुरा SDM को ज्ञापन देकर इसे रोकने की मांग की है. मगर, प्रशासन ने ज्ञापन लेने तक से इनकार कर दिया है.

मालपुरा में हिंदुओं के मोहल्ला छोड़कर जाने का मामला पहले भी BJP ने उठाया था और BJP ने एक फ़ैक्ट फ़ाइंडिंग कमेटी भी बनायी थी जिसने मालपुरा का दौरा किया था. कांग्रेस का आरोप है कि BJP मालपुरा के बहाने राजस्थान में सांप्रदायिक माहौल को गर्म करना चाहती है. बता दें कि यह पूरा मामला तब शुरू हुआ जब जैन समुदाय के मोहल्ले में एक अल्पसंख्यक परिवार ने मकान ख़रीदा और उसके बाद अल्पसंख्यक परिवार के कुछ और लोग उस मोहल्ले में आना शुरू हो गए, तब से यहां पर तनाव जैसे हालात बने हुए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें