scorecardresearch
 

ऑपरेशन ब्लूस्टार की जांच के लिए गृह मंत्री अमित शाह से मिले सुखबीर बादल

इस बार अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करके इसकी जांच की मांग की.

अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल (फाइल फोटो-ANI) अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल (फाइल फोटो-ANI)

ऑपरेशन ब्लूस्टार की बरसी पर एक बार फिर इस मामले की जांच की मांग उठी है. इस बार अकाली दल के नेता और पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार को गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करके इसकी जांच की मांग की. इससे पहले दिल्ली गुरुद्वारा सिख मैनेजमेंट कमेटी (डीएसजीपीसी) ने भी पूरे ऑपरेशन की जांच की मांग की थी. बता दें, आज ऑपरेशन ब्लूस्टार की 35वीं बरसी है.

दो दिन पहले गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) के अध्यक्ष मनजिदर सिंह सिरसा ने कहा कि मानवता के सबसे पवित्र स्थान श्री दरबार साहिब और श्री अकाल तख्त साहिब हमले के 35 वर्षों के बाद भी भारत सरकार ने सिखों से माफी नहीं मांगी है. उन्होंने जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की अगुवाई में विशेष जांच दल (एसआइटी) बनाने की मांग की थी.

7 जून को राष्ट्रपति से मिलकर करेंगे जांच की मांग

सिरसा ने कहा कि ऑपरेशन ब्लू स्टार की जांच होनी चाहिए ताकि वो तथ्य सामने आ सकें जो आरोपों के तहत दब गए हैं. कल यानी 7 जून को डीएसजीपीसी, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, तख्त श्री पटना साहिब और तख्त श्री हजूर साहिब के प्रतिनिधि राष्ट्रपति से मुलाकात करके 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' की जांच कराने के लिए एसआइटी गठित करने की मांग करेंगे.

ऑपरेशन ब्लूस्टार की 35वीं बरसी

6 जून 1984 को ऑपरेशन ब्लू स्टार किया गया. भारतीय सेना का ये मिशन अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को जरनैल सिंह भिंडरावाले और उनके समर्थकों के चंगुल से छुड़ाना था. इस ऑपरेशन को स्वतंत्र भारत में असैनिक संघर्ष के इतिहास की सबसे खूनी लड़ाई माना जाता है. इस ऑपरेशन में सैकड़ों की संख्या में लोग मारे गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें