scorecardresearch
 

एयरबेस हमले की जांच के लिए पठानकोट में पाक JIT, NIA दिखाएगी आतंक के निशान

पाकिस्तान JIT पठानकोट एयरबेस से रवाना हो गई है. अब यह टीम बमियाल क्षेत्र में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर का दौरा करेगी. शाम तक टीम दिल्ली पहुंच जाएगी.

X
नई दिल्ली में सोमवार को एनआईए हेडक्वार्टर गई थी JIT नई दिल्ली में सोमवार को एनआईए हेडक्वार्टर गई थी JIT

पाकिस्तान JIT पठानकोट एयरबेस से रवाना हो गई है. अब यह टीम बमियाल क्षेत्र में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर का दौरा करेगी. शाम तक टीम दिल्ली पहुंच जाएगी.

बमियाल क्षेत्र में पाकिस्तान JIT उस जगह का दौरा करेगी जहां एकागर सिंह नाम के व्यक्ति की लाश मिली थी. इसके अलावा जहां से एसपी सलविंदर सिंह की गाड़ी अपहृत की गई और जहां से फुट प्रिंट्स बरामद किए गए थे, इन जगहों पर भी पाकिस्तान JIT जाएगी.

बुधवार करीब 11 बजे NIA के अधिकारी और पाकिस्तान JIT के अधिकारियों के बीच दोबारा मीटिंग होगी. इसके लिए NIA ने पठानकोट हमले की जांच से जुड़े हुए सवालों की एक लिस्ट तैयर की है. यह लिस्ट JIT के सामने रखी जाएगी.

JIT से पूछा जाएगा कि पाकिस्तान में बैठे पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड मौलाना मसूद अजहर और उसके भाई रउफ को लेकर पाकिस्तानी एजेंसियों ने क्या कार्रवाई की है. NIA के मुताबिक जब पाकिस्तान JIT के सामने NIA ने मौलाना मसूद अज़हर और उसके भाई रऊफ के बारे में सारी जानकारी दी तो उस मीटिंग के दौरान किसी भी पाक अधिकारी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

NIA के सामने होगी गवाहों से पूछताछ
गुरदासपुर एसपी सलविंदर सिंह भी अपने दोस्त राजेश वर्मा और कुक मदन गोपाल के साथ दिल्ली पहुंच गए हैं. दिल्ली में JIT और NIA के अधिकारियों की मौजूदगी में उनसे पूछताछ की जाएगी. पाक JIT को सलविंदर उनके दोस्त और कुक से सीधे पूछताछ करने की इजाजत नहीं है. JIT के लिखित सवालों को NIA इन तीनों से पूछेगी.

पाकिस्तान से आई पांच सदस्यीय ज्वाइंट इनवेस्टिगेशन टीम मंगलवार सुबह दिल्ली से अमृतसर के रास्ते पठानकोट पहुंची. JIT अमृतसर से बुलेट प्रूफ गाड़ियों में घटना से जुड़े स्थलों का दौरा करने निकली.

Pakistan JIT leaves from Amritsar Airport in bullet proof SUVs for #Pathankot pic.twitter.com/2r2hTFDOBS

पाकिस्तान JIT को NIA उन जगहों पर ले जाएगी जहां जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों से सुरक्षाबल की 80 घंटे लंबी मुठभेड़ चली थी.

रक्षा मंत्रालय ने हालांकि पाकिस्तान JIT को पठानकोट एयरबेस में घुसने की मंजूरी नहीं दी है. इसके साथ ही टेक्निकल एरिया जहां फाइटर प्लेन रखे जाते हैं, वहां पाकिस्तान JIT को जाने की इजाजत नहीं दी गई है. पाकिस्तान की JIT शाम को दिल्ली वापस आ जाएगी.

जांच की जगहों की करवाई घेराबंदी
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सोमवार को कहा कि हमने खास तौर पर उन्हें एयरबेस के अंदर कहीं भी जाने की इजाजत नहीं दी. एनआईए इस मामले की पहले से जांच कर रही है. पाकिस्तानी टीम को उन्हीं जगहों पर जाने की इजाजत दी गई, जहां मुठभेड़ हुई. वे लोग जहां मुआयना करने जाएंगे उन हिस्सों की भी चारों तरफ से घेराबंदी कर दी गई है.

रविवार को भारत आई थी JIT
बता दें कि रविवार को पाकिस्तान से 5 सदस्यों वाली संयुक्त जांच टीम भारत पहुंची थी. टीम में पंजाब काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट(CTD) प्रमुख और एडिशनल जनरल ऑफ पुलिस मुहम्मद ताहिर राय, लाहौर के डिप्टी डायरेक्टर जनरल इंटेलिजेंस ब्यूरो मोहम्मद अजीम अर्शाद, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस(ISI) के लेफ्टिनेंट कर्नल तनवीर अहमद, मिलिट्री इंटेलिजेंस लेफ्टिनेंट कर्नल इरफान मिर्जा और गुजरावाला CTD इनवेस्टिगेशन ऑफिसर शाहिद तनवीर शामिल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें