scorecardresearch
 

पंजाब के मंत्री का दावा- सितंबर तक पूरा हो जाएगा करतारपुर कॉरिडोर का काम

भारत की तरफ के हिस्से के निर्माण कार्य का व्यापक निरीक्षण करने के बाद पंजाब के लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य पूरा होने की बात कही है.

करतारपुर साहिब कॉरिडोर (फाइल फोटो) करतारपुर साहिब कॉरिडोर (फाइल फोटो)

पंजाब के लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने शनिवार को कहा कि करतारपुर साहिब कॉरिडोर का निर्माण कार्य 30 सितंबर तक पूरा हो जाएगा. भारत की तरफ के हिस्से के निर्माण कार्य का व्यापक निरीक्षण करने के बाद मंत्री ने करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य पूरा होने की बात कही है.

यह गलियारा भारत के पंजाब राज्य के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के करतारपुर साहिब गुरुद्वारा से जोड़ेगा.  इस कॉरिडोर का करीब 25 फीसदी काम पूरा हो चुका है.

विजय सिंगला ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि 4.2 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का निर्माण सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव (1469-1539) के 550वें जन्मदिवस समारोह से पहले पूरा कर लिया जाएगा. चूंकी कॉरिडोर का एक बड़ा हिस्सा पाकिस्तान की सीमा में भी पड़ता है. इसलिए यह पर्व भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में मनाया जाएगा.

मंत्री ने यह भी कहा कि तीर्थयात्रियों के भारी आवागमन को देखते हुए बटाला, फतेहगढ़ चुरियां और रामदास से डेरा बाबा नानक जाने वाले सभी सड़क मार्गों को भी बेहतर बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि परियोजना के लिए 26.04 करोड़ रुपये में 62 एकड़ भूमि का अधिग्रहण पहले ही कर लिया गया है जिसमें प्रति एकड़ 42 लाख रुपये का भुगतान किया गया है.

इसके अलावा, 90 करोड़ रुपये का सिविल कार्य भी चल रहा है. उन्होंने कहा कि एकीकृत चेकपोस्ट के निर्माण के लिए लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया 50 एकड़ भूमि का और अधिग्रहण कर रहा है. दोनों मुल्कों के अधिकारी 27 मई को पंजाब के डेरा बाबा नानक सेक्टर में अंतराष्ट्रीय सीमा से लगने वाले जीरो लाइन पर मिले थे और उन्होंने करतारपुर साहिब के निर्माण के लिए तकनीकी पहलुओं पर चर्चा की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें