scorecardresearch
 

सैक्रेड गेम्स-2 में सिख धर्म के अपमान का आरोप, सीन हटाने की मांग

बीजेपी विधायक मनजिंदर सिरसा ने कहा, मुझे आश्चर्य है कि बॉलीवुड हमारे धार्मिक प्रतीकों का निरादर क्यों करता है. मैं इस सीन को हटाने की मांग करता हूं. अगर नहीं हटाया गया तो प्रोडक्शन टीम के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करूंगा.

सैफ अली खान की फाइल फोटो सैफ अली खान की फाइल फोटो

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) विधायक मनजिंदर सिरसा ने वेब सीरीज सैक्रेड गेम्स सीजन 2 पर धार्मिक प्रतीकों का निरादर करने का आरोप लगाया है. सिरसा ने कहा कि सैक्रेड गेम्स में सैफ अली खान ने अपना कड़ा समुद्र में फेंका. अनुराग कश्यप ने जान बूझकर इस सीन को रखा. मुझे आश्चर्य है कि बॉलीवुड हमारे धार्मिक प्रतीकों का निरादर क्यों करता है. मैं इस सीन को हटाने की मांग करता हूं. अगर नहीं हटाया गया तो प्रोडक्शन टीम के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करूंगा.

आपको बता दें, नेटफ्लिक्स की पॉपुलर सीरीज सैक्रेड गेम्स में इस दृश्य से सिख समुदाय नाराज है. इस दृश्य में अभिनेता सैफ अली खान को हाथ से अपना कड़ा उतारकर समुद्र में फेंकते हुए दिखाया गया है जो सिखों के मुताबिक उनके धर्म का अपमान है.

दिल्ली में अकाली दल के विधायक और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने एक ट्वीट के जरिए अपनी आपत्ति दर्ज कराते हुए नेटफ्लिक्स से यह सीन हटाने को कहा है. सिरसा ने कहा है कि सिख धर्म में पांच 'ककार'  जिनमें कड़ा भी शामिल है, धर्म की मर्यादा से जुड़े हैं जिनका अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. सिरसा ने कानूनी कार्रवाई की धमकी देते हुए कहा है कि अगर सीरीज से यह दृश्य नहीं हटाया गया तो वे मजबूरन कानूनी कार्रवाई करने को बाध्य होंगे.

सिरसा के मुताबिक हाथ में पहना जाने वाला कड़ा कोई मामूली आभूषण नहीं है बल्कि उसका संबंध सिख धर्म की मर्यादा से जुड़ा है. सिरसा ने सीरीज के निर्माता अनुराग कश्यप को सलाह दी है कि वे भविष्य में अगर किसी सिख कैरेक्टर को फिल्माना चाहते हैं तो सबसे पहले सिख धर्म के कायदे कानून को समझ लें. सैक्रेड गेम्स में अभिनेता सैफ अली खान इंस्पेक्टर सरताज सिंह की भूमिका में हैं जो एक सिख है. यह सीरीज सोशल मीडिया में खासी लोकप्रिय हो रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें