scorecardresearch
 

Weather: महाराष्ट्र में बाढ़, पहाड़ों पर भूस्खलन से तबाही, यूपी समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

aajtak.in | नई दिल्ली | 26 जुलाई 2021, 3:07 PM IST

Weather Forecast Today Live Updates: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का कहर जारी है. पहाड़ों पर चट्टानें दरक रही हैं तो वहीं, मैदानी इलाकों में बेहिसाब बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन (Landslide) की चपेट में आकर कई लोगों की मौत हो गई है. जबकि महाराष्ट्र में बारिश-बाढ़ (Rain and Flood) की वजह से हुई घटनाओं में मरने वालों की संख्या 130 के पार पहुंच चुकी है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है.

Weather Forecast Today 26 July 2021 (फोटो-Maharashtra Flood-PTI) Weather Forecast Today 26 July 2021 (फोटो-Maharashtra Flood-PTI)

Rain and Flood Updates: पहाड़ों पर कुदरत का कहर बरपा है, तो मैदानी इलाकों में कई जिलों में पानी ही पानी है. देश का महाराष्ट्र राज्य पिछले 40 वर्षों की सबसे भीषण बारिश और बाढ़ से जूझ रहा है. महाराष्ट्र में पिछले तीन दिनों में 130 से ज्यादा लोग अलग-अलग हादसों में अपनी जान गंवा चुके हैं. सबसे ज्यादा मौतें लैंडस्लाइड (Landslide) की घटनाओं में हुई हैं. मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात में बारिश की संभावना जताई है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादलों की आवाजाही के बीच हल्की बूंबाबांदी हो सकती है.
 

3:07 PM (4 महीने पहले)

Maharashtra Flood Video

Posted by :- Sana Zaidi
2:17 PM (4 महीने पहले)

Uttarakhand Rain Alert: कई जिलों में बारिश का अलर्ट

Posted by :- Sana Zaidi

उत्तराखंड मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. उत्तराखंड में मॉनसून का कहर जिस तरह से बरस रहा है, उसमें अभी लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी, देहरादून जिले में भारी बारिश (Heavy Rainfall) की संभावना है. वहीं, 27 जुलाई को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी, देहरादून में बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि बाकी जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट है.

(दिलीप सिंह राठौड़ का इनपुट)

1:27 PM (4 महीने पहले)

Rain Prediction: इन इलाकों में बारिश की संभावना

Posted by :- Sana Zaidi

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक नोएडा, गढ़मुक्तेश्वर, हाथरस, मथुरा, बिजनौर, सियाना, बुलंदशहर, कासगंज, नजीबाबाद और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश होने की उम्मीद है.

12:38 PM (4 महीने पहले)

Maharashtra Flood: लोगों को सुरक्षिक स्थानों पर पहुंचाया गया

Posted by :- Sana Zaidi
12:25 PM (4 महीने पहले)

Madhya Pradesh weather: बारिश से बढ़ा नदियों का जलस्तर

Posted by :- Sana Zaidi

मध्य प्रदेश के मालवा में लगातार बारिश के चलते मुसीबत बढ़ती जा रही है. भारी बारिश के चलते जिले में नदी-नाले उफान पर हैं. साथ ही कुंडालिया डैम में भी पानी लगातार बढ़ता जा रहा है. जलस्तर बढ़ने के बाद डैम के 11 में 10 गेट खोल दिए गए हैं. साथ ही निचले इलाके की बस्तियों में रहने वालों के लिए अलर्ट जारी किया है.
 

11:48 AM (4 महीने पहले)

Bihar Flood: बिहार में उफान पर नदियां

Posted by :- Sana Zaidi

बिहार भी बाढ़ से बेहाल है. दरभंगा के कुशेश्वरस्थान में इस बार फिर बाढ़ का कहर बरपा तो पूरा इलाका टापू बन गया. कमला, कोसी तथा अधवारा नदियों के उफान में कुछ भी नहीं बचा. सड़कों पर सैलाब का कब्जा है. कहीं जाने के लिए नाव का ही सहारा है. 

11:33 AM (4 महीने पहले)

Maharashtra Food: बाढ़ से बेहाल कई जिले

Posted by :- Sana Zaidi

> पुणे में 400 गांव बाढ़-बारिश से प्रभावित
> कोल्हापुर के 240 गांवों में बाढ़ का मंजर
> सतारा के 100 से ज्यादा गांव में बाढ़ का असर
> सांगली के 90 से ज्यादा गांव जलमग्न

11:24 AM (4 महीने पहले)

Maharashtra Flood: महाराष्ट्र में बाढ़ का कहर

Posted by :- Sana Zaidi
11:18 AM (4 महीने पहले)

Delhi Weather Update: राज्य में आने वाले दिनों में बारिश की संभावना

Posted by :- Ayushi Tyagi

दिल्ली मौसम विभाग के अनुसार, 27 से लेकर 30 जुलाई तक दिल्ली के कई हिस्सों में बादल छाए रहने के साथ ही बारिश की संभावनाएं हैं.हालांकि, इस दौरान हल्की बारिश के ही आसार है. 

10:29 AM (4 महीने पहले)

IMD Monsoon Update: दिल्ली सहित यूपी के कई इलाकों में बारिश के आसार

Posted by :- Ayushi Tyagi

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्व, उत्तर, पूर्वोत्तर, उत्तर-पश्चिम, पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, गाजियाबाद, वायुसेना हिंडन, शामली, देवबंद, मोदीनगर, हापुड़, बरूत, छपरौला, नोएडा, बागपत, गन्नौर, मेरठ (यूपी) के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी.

9:53 AM (4 महीने पहले)

Heavy Rainfall in jammu: बारिश से कई इलाकों में जलभराव

Posted by :- Sana Zaidi
9:50 AM (4 महीने पहले)

IMD Rain Alert: यूपी-हरियाणा में बारिश की संभावना

Posted by :- Sana Zaidi

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. IMD के अनुसार मेरठ, खतौली, कुरुक्षेत्र, सोनीपत और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश होगी.

9:46 AM (4 महीने पहले)

Monsoon 2021: मॉनसून की बारिश में भूस्खलन

Posted by :- Sana Zaidi

पहाड़ों पर पहाड़ रेत के टीले की तरह ढह रहे हैं तो वहीं, मैदानों में गांव के गांव पानी में तैर रहे हैं. मॉनसून (Monsoon) में हर साल बरसात के साथ पहाड़ों का हिस्सा भरभराने लगता है. कई बार पहाड़ों का मलबा हाइवे पर आ जाता है. इस मौसम में हमेशा डर बना रहता है कि हाइवे पर चलते वक्त कहीं पहाड़ से चट्टानें ना गिरने लगें.

9:45 AM (4 महीने पहले)

Landslide in Kinnaur: किन्नौर में भूस्खलन

Posted by :- Sana Zaidi

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में पहाड़ दरका और मलबे की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों के प्रति पीएम मोदी ने संवेदना जताई और मृतकों के परिवार को 2-2 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है, साथ ही घायलों के लिए भी 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया गया है.