scorecardresearch
 

UNHRC में कश्मीर का उठा मुद्दा तो भारत ने पाकिस्तान और OIC को दिया करारा जवाब

मानवाधिकारी परिषद (UNHRC) में बुधवार को भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) और ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉपरेशन (OIC) पर निशाना साधा. जेनेवा में भारतीय अभियान के सेक्रेटरी पवन बधे ने कहा कि काउंसिल के अलग-अलग मंचों पर भारत के खिलाफ पाकिस्तान दुष्प्रचार कर रहा है. पाकिस्तान की झूठ बोलने की आदत हो गई है.

भारत ने पाकिस्तान को लताड़ा है. (सांकेतिक तस्वीर) भारत ने पाकिस्तान को लताड़ा है. (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉपरेशन पर भी साधा निशाना
  • पाकिस्तान की झूठ बोलने की आदत हो गई है: भारत

मानवाधिकारी परिषद (UNHRC) में बुधवार को भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) और ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉपरेशन (OIC) पर निशाना साधा. भारत ने परिषद में जवाब देते हुए कहा कि पाकिस्तान की झूठ बोलने की आदत हो गई है. वो काउंसिल के अलग-अलग मंचों पर भारत के बारे में दुष्प्रचार करता है. 

जेनेवा में भारतीय अभियान के सेक्रेटरी पवन बधे ने कहा कि काउंसिल के अलग-अलग मंचों पर भारत के खिलाफ पाकिस्तान दुष्प्रचार कर रहा है. पाकिस्तान की झूठ बोलने की आदत हो गई है.

उन्होंने कहा कि काउंसिल को अच्छी तरह पता है कि पाकिस्तान अपने मुल्क में जो मानवाधिकार हनन कर रहा है, उस गंभीर मुद्दे से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है. पाकिस्तान उन क्षेत्रों में भी मानवाधिकार का उल्लघंन कर रहा है जो पाकिस्तान ने अधिकृत किए हैं.

उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान और उसके अधिकृत इलाकों में सिख, हिंदू, इसाई समुदाय के अल्पसंख्यकों के साथ हो रहे अन्याय को रोकने में विफल है. पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं और लड़कियों को अगवा किया जा रहा है, जबरन शादी और धर्मांतरण किया जा रहा है.

उन्होंने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो विश्वभर में आतंक की ट्रेनिंग, समर्थन, और आर्थिक मदद करने वाले देश के तौर पर जाना जाता है. जिन आतंकी संगठनों को संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंधित कर रखा है, उसे इमरान सरकार मान्यता दे रही है. कई बहुपक्षीय संस्थान इस बारे में चिंता जता चुके हैं. साथ ही वो लगातार आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने की मांग कर रहे हैं.

OIC पर भी साधा निशाना

भारत ने ओआईसी पर निशाना साधते हुए कहा कि ओआईसी द्वारा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के संदर्भ को अस्वीकार करते हैं वो भारत का अभिन्न अंग है. हम ओआईसी के संदर्भ पर खेद व्यक्त करते हैं.ओआईसी को भारत के आंतरिक मसलों पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें