scorecardresearch
 

किसान नेता राकेश टिकैत बोले- शांतिपूर्ण तरीके से जारी रहेगा आंदोलन

aajtak.in | नई दिल्ली. | 30 दिसंबर 2020, 7:47 PM IST

कृषि कानून के मसले पर सरकार और किसान संगठनों के बीच 7वें दौर की बातचीत खत्म हो गई है. ये बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई, जिसमें 40 किसान संगठनों ने हिस्सा लिया. इस बार की बातचीत में चार प्रस्ताव मेंं से दो पर रजामंदी हो गई है. एमएसपी और कानून वापसी पर चार जनवरी को फिर बातचीत होगी. वहीं, किसान अपना आंदोलन जारी रखेंगे.

किसान-सरकार के बीच बातचीत जारी है किसान-सरकार के बीच बातचीत जारी है

हाइलाइट्स

  • किसान संगठन और सरकार के बीच बैठक खत्म
  • ये कृषि कानून के मसले पर 7वीं बैठक थी
  • किसानों ने अपने चार मुद्दों को सामने रखा
  • चार जनवरी को फिर होगी बातचीत
7:47 PM (एक वर्ष पहले)

किसानों का प्रदर्शन जारी रहेगाः राकेश टिकैत

Posted by :- Tirupati Srivastava

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार ने हमारी दो मांगों को मान लिया है. आज की बातचीत अच्छी रही. अब चार जनवरी को अगली वार्ता होगी, तब तक शांतिपूर्ण ढंग से किसानों का प्रदर्शन जारी रहेगा. 

7:30 PM (एक वर्ष पहले)

एमएसपी और नए कानून वापसी पर चर्चा जारी हैः केंद्रीय कृषि मंत्री

Posted by :- Tirupati Srivastava

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों ने चार प्रस्ताव रखे थे, जिसमें दो पर सहमति बन गई है. पर्यावरण संबंधी अध्यादेश पर रजामंदी हो गई है. एमएसपी पर कानून को लेकर चर्चा जारी है. हम एमएसपी पर लिखित आश्वसन देने के लिए तैयार हैं. एमएसपी जारी रहेगी. बिजली बिल को लेकर भी सहमति बन गई है. पराली के मुद्दे पर भी रजामंदी हो गई है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुद्दों पर किसान-सरकार के बीच 50 फीसदी सहमति बन गई है. किसानों के लिए सम्मान और संवेदना है. आशा है कि किसान और सरकार में सहमति बनेगी. समिति बनाने के लिए सरकार पहले दिन से तैयार है

7:23 PM (एक वर्ष पहले)

किसान-सरकार के बीच बैठक खत्म

Posted by :- Tirupati Srivastava

किसान-सरकार के बीच बैठक खत्म हो गई है. सरकार कृषि कानून वापस नहीं लेगी. अब 4 जनवरी को फिर बातचीत होगी. वहीं, किसान अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे. 

7:05 PM (एक वर्ष पहले)

Tea break के बाद बातचीत शुरू

Posted by :- Tirupati Srivastava

Tea break के बाद सरकार और किसान संगठनों के बीच एक बार फिर से बातचीत शुरू हुई है.

6:46 PM (एक वर्ष पहले)

किसान नेता बोले- हमें संशोधन पर बात नहीं करनी

Posted by :- Tirupati Srivastava

सूत्रों के मुताबिक, सरकार बाकी जिन clause पर आपत्ति है, उस पर विचार को तैयार है, लेकिन किसान नेता कह रहे हैं कि हमें संशोधन पर बात नहीं करनी है. हम संशोधन नहीं, कानून रद्द करवा कर वापस जाएंगे. वहीं, तीनों कानूनों की वापसी पर सरकार ने अपना पुराना स्टैंड दोहराया की कानून की वापसी नहीं होगी. बाकी तीन मसलों पर बात हो रही है. न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार ने लिखित गारंटी देने का प्रस्ताव दोहराया है. 
 

6:03 PM (एक वर्ष पहले)

सरकार ने की समिति बनाने की पेशकश

Posted by :- Tirupati Srivastava

किसान-सरकार के बीच बातचीत जारी है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने कहा है कि तीनों कृषि कानूनों से जुड़ी मांगों और मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक समिति बनाई जा सकती है. सरकार ने कानूनों से जुड़ी जानकारी दी और कहा कि कानून बनाने और वापस लेने की एक लंबी प्रक्रिया है. 

5:36 PM (एक वर्ष पहले)

3 घंटे से बातचीत जारी

Posted by :- Tirupati Srivastava

किसानों और सरकार के बीच तीन घंटे से बातचीत का दौर जारी है. 

4:37 PM (एक वर्ष पहले)

कृषि कानून रद्द नहीं करेगी सरकारः सूत्र

Posted by :- Tirupati Srivastava

किसान-सरकार के बीच 7वें दौर की बैठक जारी है. सूत्रों के मुताबिक, तीनों कृषि कानूनों को सरकार वापस नहीं लेगी. ऐसे में इस बैठक पर भी ग्रहण लगते दिख रहा है.

4:26 PM (एक वर्ष पहले)

लंच ब्रेक में सेल्फी...

Posted by :- Tirupati Srivastava
4:17 PM (एक वर्ष पहले)

किसानों के साथ मंत्रियों ने खाया लंगर

Posted by :- Tirupati Srivastava

विज्ञान भवन में वार्ता के बीच मंत्रियों ने किसानों के साथ लंगर खाया. इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल भी प्लेट लेकर लाइन में दिखे. बता दें कि आज किसान-सरकार के बीच 7वें दौर की बातचीत चल रही है. 

4:05 PM (एक वर्ष पहले)

केंद्रीय कृषि मंत्री का ट्वीट...

Posted by :- Tirupati Srivastava
3:43 PM (एक वर्ष पहले)

अंदर बैठक, बाहर लंगर

Posted by :- Mohit Grover

किसानों और सरकार के बीच लंबे वक्त से बातचीत विज्ञान भवन में हो रही है. इस बीच विज्ञान भवन के बाहर ही लंगर की व्यवस्था की गई है. किसानों के लिए खाना भी हर बार की तरह उनके स्थान से ही आया है, पिछली बैठकों में किसानों ने सरकार द्वारा दिए गए भोजन को खाने से इनकार किया था.

2:31 PM (एक वर्ष पहले)

किसानों और सरकार की बैठक शुरू

Posted by :- Mohit Grover

कृषि कानून के मसले पर किसान संगठनों और भारत सरकार के बीच बातचीत शुरू हो गई है. विज्ञान भवन में हो रही इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए 40 किसान संगठन पहुंचे हैं. जबकि सरकार की ओर से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल बैठक में शामिल हैं. किसान संगठनों की मांग है कि तीनों कानून वापस होने चाहिए.

1:37 PM (एक वर्ष पहले)

कानून वापस लेने ही होंगे: किसान नेता

Posted by :- Mohit Grover

किसानों और सरकार के बीच कुछ देर में बातचीत शुरू होनी है. इससे पहले किसान यूनियन (दाओबा) के मंजीत सिंह ने कहा कि अगर सरकार चाहती है कि आंदोलन खत्म हो, तो उन्हें तीनों कानून वापस लेने चाहिए. पीएम कहते हैं कि सरकार किसानों के साथ है, तो उन्हें हमारी मांग माननी चाहिए. किसान संगठनों का कहना है कि उन्हें कोई संशोधन नहीं चाहिए बल्कि कानून वापस होने चाहिए.

1:10 PM (एक वर्ष पहले)

विज्ञान भवन पहुंचे किसान नेता

Posted by :- Mohit Grover
12:54 PM (एक वर्ष पहले)

26 जनवरी को निकालेंगे ट्रैक्टर रैली: टिकैत

Posted by :- Mohit Grover

सरकार से बातचीत से पहले किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि हमें उम्मीद है सरकार को कुछ ज्ञान प्राप्त हुआ होगा. हमारा रुख सरकार की वजह से अड़ियल हुआ है, ये किसान सिर्फ कारोबारियों के फायदे वाला है. हम सिर्फ कानून वापसी पर चर्चा करेंगे. हमारी ओर से अब 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालने की तैयारी की जा रही है. 

11:53 AM (एक वर्ष पहले)

बातचीत करने के लिए रवाना हुए किसान

Posted by :- Mohit Grover

किसान संगठनों और सरकार के बीच आज फिर बातचीत होनी है. बुधवार सुबह सिंघु बॉर्डर से किसान नेता विज्ञान भवन के लिए रवाना हो गए हैं. कृषि कानून के मसले पर दोनों पक्षों में होने वाली ये छठे राउंड की बातचीत है.

11:33 AM (एक वर्ष पहले)

जल्द आंदोलन खत्म होने की उम्मीद: केंद्रीय मंत्री

Posted by :- Mohit Grover

केंद्रीय मंत्री सोमप्रकाश का कहना है कि उन्हें उम्मीद है आज ही किसान आंदोलन खत्म हो जाएगा. सरकार किसानों के साथ खुले मन से बात कर रही है, जो भी सुझाव आएंगे उसपर विचार किया जाएगा.

9:50 AM (एक वर्ष पहले)

कानून वापस लेना ही होगा: राकेश टिकैत

Posted by :- Mohit Grover

सरकार के साथ बातचीत से पहले किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि सरकार कानून वापस नहीं लेगी तो प्रदर्शन खत्म नहीं होगा. सरकार को कानून वापस लेना ही पड़ेगा, संशोधन पर बात नहीं बनेगी.
 

9:24 AM (एक वर्ष पहले)

MP: मंडी से अधिक रेट में 2 करोड़ की फसल खरीदी, चेक बाउंस

Posted by :- Mohit Grover

MP: मंडी से अधिक रेट में 2 करोड़ की फसल खरीदी, चेक बाउंस, 2 दर्जन किसानों को चूना लगा फरार ट्रेडर्स

8:16 AM (एक वर्ष पहले)

किसान आंदोलन पर क्या बोले राजनाथ सिंह?

Posted by :- Mohit Grover

कृषि कानून को लेकर लगातार कांग्रेस केंद्र सरकार को घेर रही है. ऐसे में राजनाथ सिंह ने पलटवार करते हुए कहा कि वो एक किसान परिवार में पैदा हुए हैं, ऐसे में वो राहुल गांधी से अधिक खेती के बारे में जानते हैं. कृषि कानूनों को किसानों की भलाई के लिए लाया गया है.

किसान आंदोलन में शामिल किसानों पर खालिस्तानी समर्थक होने का आरोप लगने पर राजनाथ सिंह ने कहा कि किसानों पर इस तरह का आरोप नहीं लगना चाहिए. हम किसानों का सम्मान करते हैं, वो हमारे अन्नदाता हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार किसानों के साथ कृषि कानून के हर मसले पर चर्चा करने को तैयार है, नए कानून किसानों की भलाई के लिए हैं. अगर किसी को कोई दिक्कत है तो सरकार चर्चा को तैयार है. 

7:39 AM (एक वर्ष पहले)

बीते दिन सरकार ने बनाई रणनीति

Posted by :- Mohit Grover

केंद्र सरकार की ओर से कई बार कहा जा चुका है कि वो कृषि कानून वापस नहीं लेगी. ऐसे में किसानों से चर्चा कर उनकी समस्याओं का हल करने को तैयार है. बीते दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पीयूष गोयल के बीच लंबे दौर की बातचीत हुई, जिसमें किसानों संग मुलाकात की रणनीति बनाई गई.

7:38 AM (एक वर्ष पहले)

किसानों ने गिनाए हैं चार मुद्दे

Posted by :- Mohit Grover

किसानों की ओर से सरकार के साथ चर्चा करने से पहले ही एक जवाब भेजा गया था. जिसमें किसानों ने कहा था कि वो अपने निश्चित चार मुद्दों पर ही चर्चा करना चाहते हैं, जिनमें कृषि कानून के वापसी के तरीके, बिजली बिल से जुड़े कानून की वापसी, एनसीआर में प्रदूषण को लेकर बिल पर चर्चा और पक्की एमएसपी पर बात करेंगे.