scorecardresearch
 

Corona in India: महाराष्ट्र अभी भी एपीसेंटर, दिल्ली और कर्नाटक में टेंशन बरकरार, जानें देश का हाल

देश में कोरोना के मामले तेज गति से बढ़ रहे हैं. सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. कर्नाटक में भी स्थिति विस्फोटक बन गई है. गुजरात-हरियाणा में भी बड़ा उछाल देखने को मिला है.

X
देश में कोरोना का कहर देश में कोरोना का कहर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली-मुंबई में केस कम, टेस्टिंग को लेकर संशय
  • कर्नाटक में स्थिति विस्फोटक, मामले 30 हजार पार
  • हरियाणा-गुजरात में बड़ा उछाल, संक्रमण दर ज्यादा

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. जो आंकड़े कुछ दिन पहले तक एक लाख पार चल रहे थे, अब ढाई लाख का आंकड़ा भी पार कर दिया गया है. कोरोना के सबसे बड़े एपीसेंटर महाराष्ट्र, दिल्ली,बंगाल, कर्नाटक और तमिलनाडु बने हुए हैं. अभी भी सबसे ज्यादा मामले इन्हीं राज्यों से सामने आ रहे हैं.

महाराष्ट्र कोरोना का एपीसेंटर

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 41,327 मामले सामने आए गए हैं. इसमें मुंबई के 7985 मामले भी शामिल हैं. अब पूरे महाराष्ट्र में तो कोरोना की गति तेज दिख रही है लेकिन मायानगरी में सक्रिय मरीजों की संख्या में कमी आ गई है. पिछले कई दिनों से लगातार मुंबई में कोरोना मामले कम दर्ज हो रहे हैं. टेस्टिंग को लेकर जरूर सवाल है, लेकिन पहले की तुलना में स्थिति सुधरी है.

आंकड़ों के मुताबिक पूरे महाराष्ट्र में अभी कोरोना के 2,65,346 सक्रिय मरीज हैं. वैसे महाराष्ट्र में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन भी तेजी से फैला है. आज भी आठ मामले सामने आ गए हैं. कुल आंकड़ा 1738 पहुंच चुका है. महाराष्ट्र से आगे चलें तो अब गुजरात में भी कोरोना का भयंकर विस्फोट हुआ है.

गुजरात में बढ़े मामले

पिछले 24 घंटे में 10150 मामले दर्ज किए गए हैं. वहां पर कोरोना का हॉटस्पॉट अहमदाबाद बना हुआ है जहां पर सबसे ज्यादा 3315 मामले सामने आ गए हैं. इसके अलावा सूरत में 2757 मामले सामने आए हैं और राजकोट में 467. पिछले 24 घंटों में 8 लोगों ने दम भी तोड़ा है. राजधानी दिल्ली में भी अब मामले कम होने शुरू हो गए हैं.

दिल्ली का क्या काल?

राजधानी में आज 18286 नए मामले सामने आए हैं और 28 लोगों की मौत हो गई है. अब मामलों में जो गिरावट दिख रही है, संक्रमण दर में वैसा देखने को नहीं मिल रहा. अभी दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 27.87% है. टेस्टिंग की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 65,621 टेस्ट किए गए हैं. पिछले दिनों की तुलना में ये आंकड़ा काफी कम है क्योंकि पहले राजधानी में ही 90 हजार से ज्यादा टेस्ट होते दिख रहे थे. अभी दिल्ली में कंटेन्मेंट जोन्स की संख्या बढ़कर 32,983 पहुंच गई है.

दक्षिण भारत की ओर चलें तो तमिलनाडु में कोरोना के ताबड़तोड़ मामले दर्ज किए जा रहे हैं. आज राज्य में 23,975 नए मरीज मिल गए हैं, चेन्नई में ही अकेले 8987 केस दर्ज हुए हैं. पिछले 24 घंटे में इस वायरस की वजह से 22 लोगों की मौत भी हुई है. कर्नाटक की बात करें तो वहां रोज अब नए रिकॉर्ड बनते दिख रहे हैं.

कर्नाटक में स्थिति विस्फोटक

महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा मामले वहां दर्ज किए जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 32,793 मामले सामने आए गए हैं. राज्य में संक्रमण दर 15% पर पहुंच गया है. कर्नाटक के बेंगलुरू में सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. वहां एक दिन में 22,284 केस दर्ज हुए हैं. कर्नाटक के अलावा केरल में भी कोरोना मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 18,123 केस सामने आ लिए हैं. 8 लोगों की मौत भी हुई है. 

बिहार में भी मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. वहां पर कोरोना के 5410 केस दर्ज हुए हैं. सक्रिय मरीजों की संख्या 35508 पहुंच गई है. हरियाणा का हाल भी चिंता बढ़ाने वाला है. वहां पर रोज के 9000 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत में सबसे ज्यादा केस दर्ज किए जा रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें