scorecardresearch
 

सीट बंटवारे पर बीजेपी कोर कमेटी की बैठक खत्म, पार्टी बोली- अब दिल्ली से होगा फैसला

महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे पर बीजेपी-शिवसेना के बीच कोई समझौता नहीं हो सका है. सीट बंटवारे को लेकर महाराष्ट्र बीजेपी कोर कमेटी की बैठक खत्म हो गई है. पार्टी ने कहा कि शिवसेना की ओर से किसी फॉर्मूले का प्रस्ताव नहीं मिला है.

X

महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे पर बीजेपी-शिवसेना के बीच अभी तक कोई समझौता नहीं हो सका है. सीट बंटवारे को लेकर महाराष्ट्र बीजेपी कोर कमेटी की बैठक खत्म हो गई है. पार्टी ने कहा कि शिवसेना की ओर से सीटों को लेकर कोई फॉर्मूला नहीं मिला है. सीटों पर आख‍िरी फैसला अब दिल्ली से होगा. शुक्रवार देर रात तक चली बीजेपी की बैठक में भी इस मसले पर फैसला नहीं हो पाया था.

महाराष्ट्र विधानसभा में सीटों के बंटवारे पर बीजेपी अब तक कोई फॉर्मूला नहीं निकाल पाई है. मुंबई में देर रात चली बैठक के बाद पार्टी ने इस मुद्दे पर आज की कोर कमेटी में माथापच्ची करने का फैसला लिया. मुंबई में बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक के बाद पार्टी नेता ओम माथुर ने कहा, 'श‍िवसेना से कोई प्रस्ताव नहीं आया है. कल दिल्ली में बीजेपी संसदीय बोर्ड की मीटिंग होनी है. उसमें हम अपने उम्मीदवारों की लिस्ट उनके सामने रखेंगे. अब वहीं से इस पर फैसला होगा.'

इस बीच, श‍िवसेना की नरमी के संकेत मिल रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक शिवसेना ने बीजेपी को 126 सीटों का ऑफर दिया है. शिवसेना 155 सीटों पर मान सकती है. श‍िवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने ओम माथुर से बात की है. उद्धव अमित शाह से भी बात करेंगे.

शिवसेना महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 119 सीट से ज्यादा देने को तैयार नहीं है. हालांकि शिवसेना अब कुछ नरम दिख रही है. इससे पहले खबर आई थी कि शिवसेना 150 सीट पर अड़ी हुई है जबकि बीजेपी को 119 सीट से ज्यादा देने को तैयार नहीं थी.

शिवसेना-बीजेपी के समझौते में पहली बार शुक्रवार को आदित्य ठाकरे की एंट्री हुई. आदित्य की बीजेपी नेता ओम माथुर और देवेंद्र फड़नवीस से बात हुई. बैठक के बाद आदित्य ठाकरे ने कहा कि उनकी पार्टी भी गठबंधन बरकरार रखना चाहती है. 'आज तक' से बातचीत में उन्होंने कहा, 'हमारी बातचीत तो पहले से चल रही है. चुनाव नजदीक आ गए हैं इसलिए सीट पर फैसला भी जल्द लेना होगा. इस पर चर्चा हुई. जो सामने आया उसके बारे में उद्धव ठाकरे जी को बताऊंगा. वही कुछ फैसला लेंगे.'

गठबंधन पर आदित्य ठाकरे ने कहा, 'बाल ठाकरे और प्रमोद महाजन ने इस गठबंधन की नींव हिंदुत्व और महाराष्ट्र के विकास के मुद्दे पर रखी थी. हम इस गठबंधन को आगे ले जाना चाहते हैं. महाराष्ट्र का विकास हो, देश आगे बढ़े इसलिए हम साथ बने रहेंगे.'

महाराष्ट्र में सीटों को लेकर चल रहे विवाद में बीजेपी ने संघ की दखल से इनकार किया है. पार्टी ने कहा कि संघ से कोई निर्देश नहीं मिला है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें