scorecardresearch
 

महाराष्ट्रः CM फड़नवीस की अगुवाई में नई सरकार ने ली शपथ, PM मोदी रहे मौजूद

देवेंद्र फड़नवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. फड़नवीस महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री बनने वाले पहले बीजेपी नेता हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वानखेड़े स्टेडियम में मौजूद थे. उन्होंने मराठी में शपथ ली.

देवेंद्र फड़नवीस ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ देवेंद्र फड़नवीस ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

देवेंद्र फड़नवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. फड़नवीस महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री बनने वाले पहले बीजेपी नेता हैं. उन्होंने मराठी में शपथ ली. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वानखेड़े स्टेडियम में मौजूद थे. CM फड़नवीस के बारे में पांच दिलचस्प बातें...


शपथ ग्रहण समारोह में उद्धव ठाकरे और शिवसेना के तमाम नवनिर्वाचित विधायक शामिल हुए. शपथ ग्रहण से ऐन पहले बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने उद्धव से फोन पर बात कर उन्‍हें समारोह में शामिल होने का न्‍योता दिया. फड़नवीस ने भी उद्धव से बात की है. इससे पहले शपथ ग्रहण का न्‍योता नहीं मिलने पर शिवसेना की तरफ से समारोह का बहिष्‍कार किए जाने की खबर आई थी.

पंकजा गोपीनाथ मुंडे जब मंत्री पद की शपथ लेने पहुंची तो उनका जोरदार स्वागत हुआ. पंकजा के नाम की घोषणा के साथ ही पूरा वानखेड़े स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.

शिवसेना सांसद विनायक राउत ने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद अमित शाह और उद्धव ठाकरे के बीच बातचीत होगी. इस बातचीत में शिवसेना को मंत्रीपद पर चर्चा होगी.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने फड़नवीस को शुभकामनाएं दी हैं. फड़नवीस के अलावा 7 कैबिनेट और 2 राज्‍य मंत्रियों ने भी शपथ ली. राज्य के नए कैबिनेट मंत्रियों के तौर पर एकनाथ खड़से, सुधीर मुनगंटीवार, विनोद तावड़े, पंकजा मुंडे (सभी बीजेपी की प्रदेश कोर कमेटी के सदस्य) और प्रकाश मेहता, चंद्रकांत पाटिल व विष्णु सवारा ने शपथ ली. राज्यमंत्रियों में दिलीप कांबले और विद्या ठाकुर हैं.

मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में शपथ ग्रहण का भव्य इंतजाम किया गया है. शपथ से पहले मराठी बाना के नाम से दो घंटे का सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ. शपथ ग्रहण समारोह के लिए करीब 30 हजार मेहमानों को न्योता भेजा गया. समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहे.

मुख्य मंच पर करीब दो सौ लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है. स्टेडियम में एलईडी टीवी के जरिये मेहमान शपथ की तस्वीर देख पाएंगे.

शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी, वेंकैया नायडू, रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर और राधामोहन सिंह के साथ छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात तथा राजस्थान के मुख्यमंत्रियों रमन सिंह, मनोहर पार्रिकर, आनंदीबेन पटेल और वसुंधरा राजे ने शिरकत की.

सहयोगी दलों के नेताओं में पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू उपस्थित थे. मराठा नेताओं के प्रभुत्व वाले महाराष्ट्र में फड़नवीस दूसरे ब्राह्मण मुख्यमंत्री बने हैं. इससे पहले शिवसेना के मनोहर जोशी इसी समुदाय से थे.

फड़नवीस राज्य के 27वें मुख्यमंत्री बने हैं और इस पद पर काबिज होने वाले 18वें व्यक्ति हैं. वह मुख्यमंत्री बनने वाले विदर्भ क्षेत्र के चौथे नेता हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें