scorecardresearch
 

Kashmir Temperature Update: जम्मू-कश्मीर में सर्दी का सितम, जीरो से नीचे पहुंचा टेम्प्रेचर, जानिए कब हो सकती है बर्फबारी

Weather Latest Update, Jammu Kashmir Temperature: पहलगाम में शुक्रवार को टेम्प्रेचर -33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के निदेशक, सोनम लोटस ने आजतक/इंडिया टुडे को बताया कि श्रीनगर में पारा पिछली रात के 0.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. 23 नवंबर को पारा माइनस 2.3 डिग्री सेल्सियस पर था, जो इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है.

Jammu Kashmir Weather Update Jammu Kashmir Weather Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कश्मीर में रात में जीरो से नीचे गया पारा
  • अगले महीने हो सकती है बर्फबारी

Weather Update, Jammu Kashmir Temperature, Weather Latest Update: उत्तर भारत में सर्दी (Winter in North India) का मौसम (North India Season) शुरू हो गया है और पारा लगातार नीचे जा रहा है. कश्मीर में कुछ समय तक राहत मिलने के बाद पारा जीरो डिग्री (Jammu-Kashmir Temperature) से और नीचे चला गया, जिससे पानी के जमने तक की स्थिति आ गई. वहीं, अगले महीने के पहले सप्ताह तक बर्फबारी की कोई संभावना नहीं है. उसके बाद घाटी में बर्फ पड़ सकती है.

पहलगाम में शुक्रवार को टेम्प्रेचर -33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के निदेशक, सोनम लोटस ने आजतक/इंडिया टुडे को बताया कि श्रीनगर में पारा पिछली रात के 0.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. 23 नवंबर को पारा माइनस 2.3 डिग्री सेल्सियस पर था, जो इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है.

उन्होंने कहा कि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात 0.0 डिग्री सेल्सियस था. अधिकारी ने कहा कि कश्मीर के प्रवेश द्वार वाले शहर में तापमान सामान्य से शून्य से 1.3 डिग्री कम था. वहीं, दक्षिणी कश्मीर के प्रसिद्ध रिसॉर्ट पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे था और यह जम्मू-कश्मीर में सबसे ठंडी जगह रही. 

अधिकारी ने कहा कि दक्षिण कश्मीर में भी कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात को 1.2 डिग्री सेल्सियस और सामान्य तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस था. उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात 0.1 डिग्री सेल्सियस था.

वहीं, उत्तरी कश्मीर में विश्व गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे था. लद्दाख के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कल रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 4.0 डिग्री सेल्सियस था, जबकि कारगिल शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था.

अधिकारी ने बताया कि साइबेरिया के बाद दुनिया के दूसरे सबसे ठंडे स्थान कारगिल में द्रास का न्यूनतम तापमान शून्य से 10.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. सोनम लोटस ने कहा कि ठंड की स्थिति अभी भी जारी रहेगी. हालांकि अगले महीने के पहले सप्ताह तक बर्फबारी की कोई संभावना नहीं है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×