scorecardresearch
 

जिस ट्रैक्टर पर संसद पहुंचे थे राहुल गांधी, उसे पुलिस ने कब्जे में लिया, हिरासत में लिए गए नेता रिहा

सोमवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक बार फिर सुर्खियां बटोरीं. राहुल गांधी सोमवार को ट्रैक्टर चलाकर संसद भवन पहुंचे, उन्होंने कृषि कानूनों का विरोध किया. लेकिन खास बात ये रही कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बाद में इस ट्रैक्टर को ही जब्त कर लिया. 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी
5:30
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे राहुल गांधी
  • पुलिस ने कब्जे में लिया ट्रैक्टर

संसद के मॉनसून सत्र (Monsoon Session) में लगातार हो रहे हंगामे के बीच सोमवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक बार फिर सुर्खियां बटोरीं. राहुल गांधी सोमवार को ट्रैक्टर चलाकर संसद भवन पहुंचे, उन्होंने कृषि कानूनों का विरोध किया. लेकिन खास बात ये रही कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बाद में इस ट्रैक्टर को ही जब्त कर लिया. 

दरअसल, संसद के मॉनसून सत्र के कारण इस इलाके में धारा 144 लागू रहती है. ऐसे में राहुल गंधी बिना किसी पूर्व सूचना के इस तरह ट्रैक्टर चलाकर संसद भवन पहुंचे थे. राहुल गांधी तो संसद भवन में चले गए, लेकिन बाद में दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला, श्रीनिवास बी.वी. को हिरासत में ले लिया जिन्हें अब रिहा कर दिया गया है.

दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के 6 लोगों को हिरासत में लिया था. हिरासत में लिए जाने के बाद रणदीप सुरजेवाला का कहना था कि वे पुलिस का सहयोग करेंगे लेकिन बेल के लिए अप्लाई नहीं करेंगे. 

थाने में रणदीप सुरजेवाला, श्रीनिवास बी.वी.

इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने उस ट्रैक्टर को भी अपने कब्जे में ले लिया. दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी की ओर से इस प्रदर्शन की इजाजत नहीं ली गई थी. दिल्ली पुलिस का कहना है कि फिलहाल ये ट्रैक्टर केस प्रॉपर्टी है. इस ट्रैक्टर के आगे और पीछे नंबर प्लेट नहीं है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक नई दिल्ली इलाके में ट्रैक्टर चलाने और लाने पर पहले से ही पाबंदी है ऐसे में ये मोटर एक्ट का सीधा-सीधा उल्लंघन है. 

बिना नंबर प्लेट का ट्रैक्टर...

दिलचस्प बात ये है कि संसद सत्र के दौरान नई दिल्ली इलाके खासतौर पर संसद के आस-पास धारा 144 लागू रहती है. दिल्ली पुलिस समेत तमाम एजेंसियों को गच्चा देते हुए राहुल गांधी लंबी दूरी तक ट्रैक्टर चलाते हुए संसद भवन तक पहुंच गए. इस बात को लेकर दिल्ली पुलिस में हड़कंप मच गया है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी जिस ट्रैक्टर से संसद भवन गए, वो ट्रैक्टर हरियाणा के सोनीपत निवासी एक कांग्रेस नेता का था. नाम, नंबर और पहचान संबंधी जानकारियां पुलिस ने नोट की हैं.
कृषि कानून पर जारी है बवाल

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले एक साल से बवाल जारी है. किसानों द्वारा दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर प्रदर्शन किया जा रहा है, जबकि अब दिल्ली के जंतर-मंतर किसान संसद बैठाई गई है. 

जबतक मॉनसून सत्र चलेगा, तभी तक जंतर-मंतर पर किसानों द्वारा किसान संसद चलाई जाएगी. इस दौरान करीब 200 किसानों को यहां रहने की इजाजत है.

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी भी लगातार कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है. संसद में भी कांग्रेस द्वारा हंगामा किया जा रहा है. सोमवार को राहुल गांधी ने भी बयान दिया कि सरकार को तीनों कृषि कानून वापस लेने होंगे, ये किसानों की आवाज़ है. 


 

 

  • क्या कृषि कानूनों को वापस लिया जाना चाहिए?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें