scorecardresearch
 

ITBP के हिमवीरों ने तोड़ा बर्फीले बवंडर का चक्रव्यूह, सात दिन बाद लौटे 

बद्रीनाथ के वसुधारा में भारी बर्फबारी जारी है. आईटीबीपी के हिमवीर भारी बर्फ में हिमालयी चुनौतियों से लड़ने के गुर सीख रहे थे. ये जवान शून्य से नीचे के तापमान में भी पसीना बहा रहे थे. लेकिन यहां बर्फबारी इस कदर शुरू हुई कि बर्फीले बवंडर में आईटीबीपी के हिमवीरों का पूरा कैम्प बर्फ के नीचे दफन हो गया.

ITBP के हिमवीरों ने तोड़ा बर्फीले बवंडर का चक्रव्यूह ITBP के हिमवीरों ने तोड़ा बर्फीले बवंडर का चक्रव्यूह
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 21 दिन के प्रशिक्षण पर गए थे हिमवीर 
  • बद्रीनाथ से 8 किमी दूर वसुधारा में था कैंप
  • 101 हिमवीरों का दल अब लौट रहा वापस  

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के हिमवीर सात दिन की ट्रेनिंग के बाद वापस लौट रहे हैं. 101 हिमवीरों को बद्रीनाथ से 8 किमी दूर वसुधारा में बर्फीले बर्फीले बवंडरों का सामना करने और पर्वतारोहण कोर्स के लिए ले जाया गया था. यहां पर सात दिन तक शून्य से भी कम तापमान और भारी बर्फबारी के बीच इन हिमवीरों ने अपने पसीना बहाया. लेकिन यहां बर्फबारी अब इस कदर तेज हो गई, कि 21 दिनों की इस ट्रेनिंग को सात दिन में ही समाप्त करना पड़ा. अब ये हिमवीर वापस लौट रहे हैं. 

बता दें कि अप्रैल माह में भी बद्रीनाथ के वसुधारा में भारी बर्फबारी जारी है. आईटीबीपी के हिमवीर भारी बर्फ में हिमालयी चुनौतियों से लड़ने के गुर सीख रहे थे. ये जवान शून्य से नीचे के तापमान में भी पसीना बहा रहे थे, लेकिन यहां बर्फबारी इस कदर शुरू हुई कि बर्फीले बवंडर में आईटीबीपी के हिमवीरों का पूरा कैम्प बर्फ के नीचे दफन हो गया.

पिछले 7 दिनों से आईटीबीपी के ये 101 हिमवीर बर्फीला बवंडर का सामना कर रहे थे. भीषण भौगोलिक परिस्थिति और पारा शून्य से नीचे होने के बावजूद ये जवान संकट की इस घड़ी में अपना फौलादी हौसला बनाए हुए हैं. 

भारी बर्फबारी के बीच आईटीबीपी का दल बद्रीनाथ धाम से 8 किलोमीटर दूर वसुधारा से ट्रेनिंग आधे में छोड़कर आज वापस लौटा. बता दें कि आईटीबीपी द्वारा हर बार की तरह इस बार भी ऊंचे हिमालय क्षेत्र में हाई एल्टीट्यूड एरिया में अभ्यास की शुरुआत की गई थी. ये ट्रेनिंग 21 दिवसीय थी, लेकिन भारी बर्फबारी और बर्फीले बबंडर के चलते इसे 7 दिन में ही खत्म कर दिया गया है.

 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें