scorecardresearch
 

गाजीपुर लैंडफिल साइट में आग का मामला: पर्यावरण समिति ने ईस्ट MCD के कमिश्नर को किया समन

आतिशी ने सवाल पूछते हुए कहा कि इतनी बड़ी आग कैसे लगी? जिसका धुंआ इलाके में फैला और प्रदूषण बढ़ रहा है. दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति ने कल ईस्ट दिल्ली एमसीडी के कमिश्नर को समन किया है. क्योंकि यह जानना जरूरी है कि क्यों दिल्ली में कूड़े का प्रबंधन सही तरीके से नहीं हो पा रहा है?

गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग का मामला (फाइल फोटो) गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग का मामला (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पर्यावरण समिति ने कहा जिम्मेदार के खिलाफ होनी चाहिए कार्रवाई
  • पराली कम जलने से कम हुआ प्रदूषण: पर्यावरण समिति

दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति की चेयरपर्सन आतिशी ने कहा है कि पर्यावरण समिति ने गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग लगने के संबंध में कल ईस्ट एमसीडी के कमिश्नर को समन किया है. समिति द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि पड़ोसी राज्यों में कुछ दिनों से पराली जलना कम होने से दिल्ली की हवा साफ होने लगी है, लेकिन गाजीपुर लैंडफिल साइट पर भीषण आग लगने से आसपास के इलाकों में प्रदूषण बहुत बढ़ गया है. 

समिति एमसीडी के कमिश्नर से साइट पर आग लगने की वजह और पूर्वी दिल्ली में कूड़े का प्रबंधन ठीक क्यों नहीं हो रहा है, यह जानने का प्रयास करेगी. पर्यावरण समिति गाजीपुर लैंडफिल साइट पर भी जाएगी और आग कैसे लगी, उसके लिए कौन जिम्मेदार है, यह समझने की कोशिश करेगी?

दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति के चेयरपर्सन आतिशी ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि ''अक्टूबर और नवंबर के महीने में दिल्ली में प्रदूषण स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. पड़ोसी राज्यों में पराली जलने की वजह से दिल्ली की आबोहवा में इतना प्रदूषण होता है कि दिल्ली वाले सांस नहीं ले पाते हैं.''

उन्होंने कहा कि, ''पिछले 5 से 6 दिनों से, जबसे पराली जलनी कम हुई है, तब से दिल्ली की हवा भी साफ हो गई है, लेकिन बुधवार को पूर्वी दिल्ली में के गाजीपुर लैंडफिल में जहां ईस्ट एमसीडी अपने इलाके का सारा कचरा डालती है, वहां भीषण आग लगी, जिसके चलते पूर्वी दिल्ली और आसपास के इलाकों में काफी धुंआ हुआ जिसकी वजह से इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी बढ़ गया और हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो गई.''

आतिशी ने सवाल पूछते हुए कहा कि इतनी बड़ी आग कैसे लगी? जिसका धुंआ इलाके में फैला और प्रदूषण बढ़ रहा है. दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति ने कल ईस्ट दिल्ली एमसीडी के कमिश्नर को समन किया है. क्योंकि यह जानना जरूरी है कि क्यों दिल्ली में कूड़े का प्रबंधन सही तरीके से नहीं हो पा रहा है? आखिर क्यों पूर्वी दिल्ली में कचरे का प्रबंधन ठीक से नहीं हो रहा है? क्यों गाजीपुर की लैंडफिल साइट पर कूड़े का ढेर बढ़ता जा रहा है?  ऐसी आग के लिए जो पूरे इलाके में प्रदूषण को फैला रही है, उसके लिए कौन जिम्मेदार है?

देखें- आजतक LIVE TV

आतिशी ने कहा कि यह जवाबदेही तय होना जरूरी है और उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होना जरूरी है. इसलिए दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति ने कल ईस्ट एमसीडी के कमिश्नर को समन किया है और उसके बाद दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति गाजीपुर लैंडफिल साइट पर जाएगी और मौके पर जाकर मुआयना करेगी और समझने कोशिश करेगी कि आखिरी आग कैसे लगी और उसके लिए कौन जिम्मेदार है?


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें