scorecardresearch
 

AQUA कलर में होगी नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक की मेट्रो लाइन

नई प्रस्तावित एक्वा लाइन का रंग साफ और गहरे पानी में दिखाई देने वाले नीले और हरे रंग का मिश्रण होगा. इस लाइन पर चलने वाली मेट्रो के बाहर भी एक्वा लाइन का कलर नजर आएगा. यानी आप इस मेट्रो को दूर से ही देखकर पहचान जाएंगे.

दिल्ली मेट्रो दिल्ली मेट्रो

नोएडा सेक्टर-51 से लेकर ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क तक मेट्रो लाइन का विस्तार होगा. इसकी कुल लंबाई 29.7 किलोमीटर होगी. पूरे मेट्रो रूट पर 22 स्टेशन होंगे. ये मेट्रो लाइन एक्वा कलर में होगी. पूरी योजना में 5000 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

कैसी होगी एक्वा लाइन?
नई प्रस्तावित एक्वा लाइन का रंग साफ और गहरे पानी में दिखाई देने वाले नीले और हरे रंग का मिश्रण होगा. इस लाइन पर चलने वाली मेट्रो के बाहर भी एक्वा लाइन का कलर नजर आएगा. यानी आप इस मेट्रो को दूर से ही देखकर पहचान जाएंगे. इसके अलावा इस मेट्रो लाइन में चलने वाली ट्रेन के अंदर भी एक्वा लाइन की कलर थीम होगी.

एक्वा लाइन से पहले पिंक और मेजेंटा भी
दिल्ली नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए पहले से ही 6 कलर लाइन चल रही हैं. अब इसमें तीन कलर लाइन और बढ़ाई गई है. पिंक लाइन जिसकी लंबाई 58.59 किलोमीटर होगी और इसमें कुल 38 मेट्रो स्टेशन होंगें, ये लाइन मुकुंदपुर से शिव विहार तक होगी. वहीं, मेजेंटा लाइन की लंबाई 38 किलोमीटर होगी. इसमें 25 मेट्रो स्टेशन होंगे. ये लाइन जनकपुरी वेस्ट से बॅाटेनिकल गार्डन नोएडा तक होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें