scorecardresearch
 

Delhi Mundka Fire Incident: मरने वालों में अब तक 8 की पहचान, 27 लोग लापता

aajtak.in | नई दिल्ली | 14 मई 2022, 9:50 PM IST

पश्चिमी दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास शुक्रवार शाम एक कमर्शियल बिल्‍ड‍िंग में आग लग गई थी. इस हादसे में 27 लोगों की जान चली गई, जबकि 31 लोग अभी भी लापता हैं. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल घटनास्थल पर पहुंचे हैं. उन्होंने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं.

मौके पर एनडीआरएफ की टीम भी पहुंची थी. मौके पर एनडीआरएफ की टीम भी पहुंची थी.

Delhi Mundka Fire Incident updates: दिल्ली के मुंडका इलाके में हुए अग्निकांड में कंपनी के मालिक वरुण और हरीश गोयल के पिता अमरनाथ की भी मौत हो गई है. वहीं, सीएम केजरीवाल ने मृतकों 10-10 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की है. 

9:50 PM (2 दिन पहले)

बिल्डिंग के मालिकों पर एफआईआर

Posted by :- Udit Narayan

मुंडका की घटना में बिल्डिंग के मालिक मनीष लाकरा, सुशीला लाकड़ा, सुनीता लाकड़ा के खिलाफ भी एफआइआर दर्ज कर ली गई है. बिल्डिंग में निकलने का एक ही रास्ता था. कंपनी में 100 से ज्यादा लोग काम कर रहे थे. सुरक्षा का कोई उपाय नहीं किया गया था. बिल्डिंग मालिक आग लगने के बाद से फरार हैं. गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की रेड कई जगहों पर जारी है.

9:50 PM (2 दिन पहले)

अभी भी 27 लोग लापता

Posted by :- Udit Narayan

दिल्ली के मुंडका अग्निकांड में अब तक कुल 27 लोग लापता हैं. जबकि 27 शव मिल चुके हैं. (इनपुट- अरविंद ओझा)

delhi
8:37 PM (2 दिन पहले)

आग की घटना में मरने वाले 8 लोगों की पहचान

Posted by :- Udit Narayan

दिल्ली के मुंडका इलाके में आग की घटना में मारे गए 27 लोगों में से अब तक सिर्फ 8 लोगों की पहचान हो गई है. प्रशासन की तरफ से इनके नाम जारी किए गए हैं. इनमें
1- तानिया भूषण पुत्री चंद्र भूषण
2- मोहिनी पाल पत्नी विजय पाली
3- यशोदा देवी पत्नी विश्वजीत
4- रंजू देवी पत्नी संतोष
5- विशाल पुत्र मिथलेश
6- दृष्टि पुत्र गणपति
7- कैलाश जयानी पुत्र बहादुर राम जयानी
8- अमित जयानी पुत्र कैलाश जयानी

इससे पहले दोपहर में मौके पर पहुंची फोरेंसिक टीम ने साक्ष्य एकत्रित किए थे. टीम को यहां बॉडी के अवशेष मिले थे. यहां कलेक्ट किया गया है. अफसरों का कहना है कि डीएनए टेस्ट के बाद ही पहचान हो सकेगी. (इनपुट- तनसीम हैदर)

4:41 PM (2 दिन पहले)

बिना नक्शा पास बिल्डिंग कैसे बनी?

Posted by :- Udit Narayan

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बिल्डिंग का कोई नक्शा पास नहीं है तो ये बिल्डिंग कैसे बनी? दिल्ली में बिना MCD की अनुमति के कोई घर नहीं बन सकता है. (इनपुट- कुमार कुनाल)

4:40 PM (2 दिन पहले)

ये बिल्डिंग अभी भी कागजों में सील

Posted by :- Udit Narayan

उसके बाद 2019 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित मॉनिटरिंग कमेटी ने इस बिल्डिंग को सील करने का आदेश दिया और पैनेल्टी लगाई. MCD ने पैनेल्टी लेकर मॉनिटरिंग कमेटी को रिपोर्ट दी. लेकिन मॉनिटरिंग कमेटी ने इसे डी सील करने का कोई आदेश नहीं दिया. ऐसे में यहां व्यापारिक गतिविधि चलती रही. अभी तक ये बिल्डिंग कागजों में सील है. (इनपुट- कुमार कुनाल)

4:39 PM (2 दिन पहले)

MCD ने पहले कमर्शियल लाइसेंस दिया, फिर कैंसिल किया

Posted by :- Udit Narayan

दिल्ली सरकार के सूत्रों की मानें तो मुंडका में जिस बिल्डिंग में आग लगी, वो गांव की जमीन पर बनी है. यहां कोई भी कमर्शियल मूवमेंट की परमीशन नहीं है. मगर, 2016 में MCD ने यहां कमर्शियल लाइसेंस दिया. हालांकि 2017 में शिकायत की गई तो MCD ने ही सालभर में लाइसेंस कैंसिल कर दिया, लेकिन व्यापारिक गतिविधि चलती रही. (इनपुट- कुमार कुनाल)

4:19 PM (2 दिन पहले)

जांच पूरी होने में लगेगा वक्त

Posted by :- Udit Narayan

असिस्टेंट पीआरओ डॉ. रजनीश सिंह के मुताबिक, जली हुई बॉडी बेहद डिस्टर्ब हो जाती है जिस वजह से सैंपल कलेक्ट और पहचान करने में बहुत दिक्क्त आती है. आग पूरी बिल्डिंग में लगी थी, इसलिए पूरी तरह एग्जामिन करने में समय लगेगा.
 

4:18 PM (2 दिन पहले)

आसानी से नहीं हो पाती जले हुए शव की पहचान

Posted by :- Udit Narayan

क्राइम सीन पर फोरेंसिक टीम के हेड एसके गुप्ता के मुताबिक आग लगने वाले स्पॉट से सबूत जुटाने बेहद मुश्किल टास्क होता है. क्योंकि जलने के बाद चीजें अलग तरह की हो जाती हैं. इनकी पहचान आसानी से नहीं हो पाती है. 

4:18 PM (2 दिन पहले)

मौके से सैंपल कलेक्ट कर रही फोरेंसिक टीम

Posted by :- Udit Narayan

रोहिणी फोरेंसिक साइंस लेबोरेट्री की डायरेक्टर दीपा वर्मा के मुताबिक, उनकी दो टीमें मुंडका में मौके पर जांच कर रही हैं. इस टीम में सीनियर एक्सपर्ट शामिल हैं. ये वहां सैंपल कलेक्ट कर रहे हैं और सबूत जुटा रहे हैं. स्पॉट से मिलने वाले सबूत केस के जांच अधिकारी को सौंपे जाएंगे. मौके पर बॉडी के अवशेष भी मिले हैं, इसके लिए आगे पहचान के लिए डीएनए टेस्ट कराए जाएंगे. (इनपुट- तनसीम हैदर)

3:39 PM (2 दिन पहले)

अग्निकांड की हाई कोर्ट के सिटिंग जज से जांच कराई जाए

Posted by :- Udit Narayan

दिल्ली के मुंडका में अग्निकांड में भाजपा ने घटना की जांच के लिए हाई कोर्ट के किसी सिटिंग से कराने की मांग की है. दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी ने पीड़ित परिवारों के लिए भी मांग की. उन्होंने जान गंवाने वालों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये का मुआवजा देने की भी मांग की है.

12:55 PM (2 दिन पहले)

FSL की टीम मौके पर पहुंची

Posted by :- Tirupati Srivastava

घटनास्थल पर FSL की टीम मौके पर पहुंच चुकी है. HOD FSL संजीव गुप्ता की अगुवाई में फॉरेंसिक टीम जांच करेगी. इधर, बीजेपी सांसद हंस राज हंस भी मौके पर पहुंचे हैं. उन्होंने इस घटना के लिए आम आदमी पार्टी को जिम्मेदार ठहराया है. 

12:08 PM (2 दिन पहले)

मृतकों की संख्या 29-30 हो सकती है

Posted by :- Tirupati Srivastava

दिल्ली फायर सर्विसेज के निदेशक अतुल गर्ग का कहना है कि इस इमारत का फायर एनओसी नहीं था और आग बुझाने का कोई उपकरण भी नहीं था. इमारत में प्लास्टिक का सामान और CCTV आदि था, इसलिए आग एक मंजिल से दूसरी पर फैली. हमारा रेस्क्यू ऑपरेशन अब पूरा हो चुका है, अब इसमें और शव मिलने की आशंका नहीं है. हमने कुल 30 फायर टेंडर को भेजा और काम में 125 लोगों को लगाया. हमें रात को 27 शव मिले, कुछ शवों के हिस्से सुबह मिले हैं, जिससे लगता है कि ये 2-3 शव और होंगे. कुल मृतकों की संख्या 29-30 हो सकती है. (इनपुट-ANI)

11:30 AM (2 दिन पहले)

सीएम केजरीवाल मुंडका पहुंचे 

Posted by :- Tirupati Srivastava

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास घटनास्थल पर पहुंचे हैं, जहां कल शाम को एक इमारत में आग लग गई थी. उनके साथ डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी हैं. बताया जा रहा है कि सीएम केजरीवाल ने मृतकों 10-10 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की है. साथ ही मजिस्ट्रेट जांच के आदेश भी दे दिए हैं. फिलहाल मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. दुर्घटना में अभी तक 27 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि 29 लोग लापता हैं. 

9:20 AM (2 दिन पहले)

CM योगी ने जताया दुख

Posted by :- Tirupati Srivastava
9:16 AM (2 दिन पहले)

कंपनी के मालिक के पिता की मौत

Posted by :- Tirupati Srivastava

इस हादसे में कंपनी के मालिक वरुण और हरीश गोयल के पिता अमरनाथ की भी मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि जिस वक्त आग लगी, उस वक्त मोटिवेशनल स्पीच चल रही थी, अमरनाथ भी वहां मौजूद थे. वो आग में फंसे और निकल नहीं पाए. बाद में उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी मौत हो गई. 

9:11 AM (2 दिन पहले)

बिल्डिंग मालिक मनीष लाकड़ा फरार

Posted by :- Tirupati Srivastava

जिस कंपनी/फैक्ट्री में आग लगी है उसके दोनों मालिकों को पुलिस गिराफ्तार कर चुकी है. वरुण गोयल और सतीश गोयल पर दिल्ली पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है. इस हादसे में कंपनी मालिक के पिता की भी मौत हो गई है. बिल्डिंग का मालिक एक और बिल्डिंग में चलने वाली कंपनी के मालिक 2 हैं. फिलहाल बिल्डिंग मालिक मनीष लाकड़ा फरार है. 

8:44 AM (2 दिन पहले)

मृतकों को दो लाख, घायलों को 50 हजार मुआवजा

Posted by :- Tirupati Srivastava

दिल्ली के मुंडका में आग लगने की घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

8:40 AM (2 दिन पहले)

CM केजरीवाल करेंगे दौरा

Posted by :- Tirupati Srivastava

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज सुबह 9.30 बजे घटनास्थल पर पहुंचेंगे. इससे पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था, इस दुखद घटना के बारे में जानकर स्तब्ध और आहत हूं. भगवान सब का भला करे.

8:39 AM (2 दिन पहले)

जान बचाने के लिए तीसरे फ्लोर से कूदी महिला

Posted by :- Tirupati Srivastava

शुक्रवार को दिल्ली के मुंडका में मेट्रो पीलर नंबर 545 के पास कुछ ऐसा भयावह मंजर था कि लोग अपनी जान बचाने के लिए बिल्डिंग से कूद पड़े. घटना की एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें एक महिला बिल्डिंग से कूदते दिख रही है. बताया जा रहा है कि इस महिला का नाम रेनू है. रेनू ने अपनी जान बचाने के लिए तीसरे फ्लोर से छलांग लगा दी थी. छलांग लगाते वक्त इमारत आग की लपटों से घिरी हुई थी. 

8:05 AM (2 दिन पहले)

सर्च ऑपेरशन में कई जगह बॉडी पार्ट्स मिले: NDRF

Posted by :- Tirupati Srivastava

इस हादसे में करीब 27 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 19 लापता हैं. इस बीच NDRF ने दावा किया है कि अभी तक के सर्च ऑपेरशन में कई जगह बॉडी पार्ट्स मिले हैं. मरने वालों की पहचान के लिए फोरेंसिक टीम द्वारा DNA कराया जाएगा. 

8:05 AM (2 दिन पहले)

हादसे वाले दिन मिली थी पहली सैलरी

Posted by :- Tirupati Srivastava

 अपनी बहन की तलाश में संजय गांधी अस्पताल पहुंचे अजीत तिवारी ने बताया घटना के बाद से मोनिका लापता है. मैं अपनी बहन की तलाश में आया हूं. उसने पिछले महीने एक सीसीटीवी कैमरा पैकेजिंग यूनिट में काम करना शुरू किया था और हादसे वाले दिन ही उसे पहली सैलरी मिली थी. अब वो कहां हैं, पता नहीं...

अजीत ने बताया कि हमें शाम 5 बजे आग के बारे में पता चला, लेकिन ये नहीं पता था कि आग उसके ऑफिस की बिल्डिंग में लगी थी, जब वो घर नहीं लौटी तो शाम 7 बजे से उसकी तलाश में हूं. मोनिका अपने दो भाइयों और एक बहन के साथ दिल्ली के आगर नगर में रहती है. वो उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले की रहने वाली हैं. 

8:03 AM (2 दिन पहले)

पीएम मोदी ने जताया दुख

Posted by :- Tirupati Srivastava

राजधानी में हुए इस हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह सहित राजनीतिक हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है. 

7:58 AM (2 दिन पहले)

हत्या के आरोप में दोनों मालिक गिरफ्तार

Posted by :- Tirupati Srivastava

इस दर्दनाक हादसे के मामले में दोनों मालिक को पुलिस ने गिराफ्तार कर लिया है. वरुण गोयल और सतीश गोयल को दिल्ली पुलिस ने गैर इरादतन हत्या के आरोप में गिराफ्तार किया है. 

7:56 AM (2 दिन पहले)

हादसे में 27 लोगों की मौत, 19 लापता

Posted by :- Tirupati Srivastava

पश्चिमी दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास शुक्रवार शाम एक कमर्शियल बिल्‍ड‍िंग में आग लग गई थी. इस हादसे में 27 लोगों की जान चली गई, जबकि 19 लोग अभी भी लापता हैं. अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, आग की सूचना शाम चार बजकर 45 मिनट पर मिली थी. इसके बाद दमकल की 30 गाड़ियां मौके पर भेजी गई थीं. करीब साढ़े पांच घंटे की मशक्कत के बाद रात करीब ग्यारह बजे आग पर काबू पा लिया गया. लेकिन तब तक दो दर्जन से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी थी. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि इन मौतों का कसूरवार कौन है?